जयपुर में आज से भाजपा की बड़ी बैठक, कई दिग्गज करेंगे शिरकत; PM मोदी का भी संबोधन

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 20 मई 2022। भाजपा नेतृत्व शुक्रवार को जयपुर में देशभर के संगठन के साथ अगले दो साल के लिए पार्टी के चुनावी और संगठनात्मक रोड मैप को तैयार करेगा। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में होने वाली पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की इस एक दिवसीय बैठक में हर राज्य के लिए अलग-अलग मिशन तैयार किए जाएंगे और उनको भावी कार्ययोजना सौंपी जाएगी। बैठक में सभी राष्ट्रीय पदाधिकारियों के साथ पार्टी के सभी राज्यों के अध्यक्ष और संगठन महामंत्री भी हिस्सा लेंगे।

भाजपा के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की यह अहम बैठक उस समय हो रही है जब पार्टी ने 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए अपनी रणनीति पर काम शुरू कर दिया है। इस बीच पार्टी को लगभग एक दर्जन राज्यों के विधानसभा चुनाव भी लड़ने हैं, जिनमें पांच राज्यों में उसकी अपनी सरकारों वाले और विरोधी खेमे के राज्य शामिल हैं। हाल में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के बाद पार्टी अब आगे की रणनीति को तैयार करने और उसे जमीन पर उतारने के लिए जयपुर में समीक्षा के साथ भावी कार्ययोजना को भी अंतिम रूप देगी। यही वजह है कि सभी प्रदेशों के अध्यक्षों और संगठन महामंत्रियों को भी बैठक के लिए बुलाया गया है।

राज्यों के संगठन महामंत्री देंगे विस्तृत रिपोर्ट
पदाधिकारियों की बैठक के अगले दिन 21 मई को देशभर के राज्यों के संगठन महामंत्रियों की बैठक होगी। इसमें हर राज्य की संगठनात्मक स्थिति की समीक्षा के साथ उनको नए निर्देशों के साथ बूथ से लेकर राज्य स्तर तक संगठन को पूरी तरह तैयार करने के लिए किया जाएगा। संगठन महामंत्री संगठन की पूरी रिपोर्ट पेश करेंगे। कहां पर दिक्कतें हैं और उनको किस तरह से दूर किया जाना जरूरी है, इस पर भी चर्चा होगी।

बैठक में प्रदेश अध्यक्षों की रिपोर्ट भी महत्वपूर्ण होगी, क्योंकि उसमें विभिन्न राज्यों की राजनीतिक स्थिति का ब्यौरा सामने रखा जाएगा। इसके अलावा संगठनात्मक गतिविधियों की जानकारी भी दी जाएगी। खासकर जहां सरकारें हैं वहां पर सत्ता और संगठन के बीच समन्वय को लेकर रिपोर्ट काफी महत्वपूर्ण होगी।

राजस्थान के चुनाव पर नजर
आमतौर पर पदाधिकारियों की बैठक दिल्ली में होती है, लेकिन कुछ खास रणनीति वजह से इसे बाहर भी किया जाता है। जयपुर में बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि अगले साल के आखिर में वहां पर विधानसभा चुनाव होने हैं। राज्य में पार्टी में काफी विवाद भी हैं। इस बैठक से केंद्रीय नेतृत्व राज्य के नेताओं को एकजुट करने और वहां पर कार्यकर्ताओं को बड़ा संदेश भी देगी।

मोदी का होगा वर्चुअल संबोधन
बैठक को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वर्चुअल माध्यम से संबोधित करेंगे। सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री के भाषण में भावी कार्य यजना को लेकर पार्टी नेतृत्व को मार्गदर्शन किया जाएगा, जिस पर प्रदेश अध्यक्ष और संगठन महामंत्री कार्य योजना तैयार कर अपने-अपने राज्यों में जाएंगे।

जयपुर के बाद हो सकते हैं कुछ बदलाव
सूत्रों के अनुसार, जयपुर बैठक के बाद पार्टी संगठन में केंद्रीय स्तर से लेकर राज्य स्तर तक जरूरी बदलाव भी किए जाएंगे। ताकि दोनों जगहों पर मजबूत टीमों को तैनात किया जाए, जो भावी कार्य योजना को पूरी क्षमता के साथ अमल में लाएं और अगले दो साल तक किसी तरह की बदलाव की जरूरत न पड़े।

गौरतलब है कि पिछले माह भाजपा के शीर्ष नेतृत्व और संघ के प्रमुख नेताओं के बीच हुई एक बैठक में विभिन्न मुद्दों पर मंथन किया गया था। इसके बाद ही राष्ट्रीय पदाधिकारियों की इस बैठक का आयोजन किया जा रहा है।

Leave a Reply

Next Post

महाराष्ट्र के पुणे में बड़ा हादसा, चास्कमन बांध में डूबने से पांच छात्र-छात्राओं की दर्दनाक मौत

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव पुणे 20 मई 2022। महाराष्ट्र के पुणे जिले में गुरुवार को खेड़ तहसील के चास्कमन बांध में डूबने से पांच छात्र-छात्राओं की दर्दनाक मौत हो गई। पुलिस के अनुसार सहयाद्री आवासीय विद्यालय के कुछ छात्र-छात्राएं और शिक्षक चास्कमन बांध में नहाने गए थे लेकिन संतुलन बिगड़ने के […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच