रूस में क्रैश हुए विमान में सवार थे वैगनर प्रमुख, रूसी विमानन एजेंसी ने की पुष्टि, 10 की मौत

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 24 अगस्त 2023। रूस की राजधानी मॉस्को के उत्तर में एक निजी विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से 10 लोगों की मौत हो गई। जिसमें वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन भी शामिल हैं। रूसी विमानन एजेंसी ने वैगनर प्रमुख के दुर्घटनाग्रस्त विमान में सवार होने की पुष्टि की है। एजेंसी ने कहा कि दुर्घटनाग्रस्त विमान में वैगनर प्रमुख प्रिगोझिन सवार थे, इस हादसे में कोई यात्री जीवित नहीं बचा। यानी वैगनर प्रमुख की इस दुर्घटना में मौत हो गई है। 

इससे पहले मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि दुर्घटनाग्रस्त विमान में सवार यात्रियों की सूची में वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन का नाम भी शामिल है। मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग जा रहे जेट में सात यात्री और चालक दल के तीन सदस्य सवार थे। जेट मॉस्को के उत्तर में टवेर क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए कई वीडियो में जेट को दुर्घटनाग्रस्त होते दिखाया गया है, लेकिन इसमें कितनी सच्चाई है यह कहना अभी मुश्किल है। अधिकारियों के हवाले से बताया कि विमान में तीन पायलट और सात यात्री सवार थे। दुर्घटना की जांच की जा रही है। वहीं, सोशल मीडिया टेलीग्राम पर अपुष्ट रिपोर्टों में दावा किया जा रहा है कि विमान को रूसी हवाई सुरक्षा बलों ने मार गिराया।

पुतिन के खिलाफ की थी बगावत
वैगनर ग्रुप क्रेमलिन-सहयोगी भाड़े का बल है और इसका प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन है। येवगेनी प्रिगोझिन ने जून में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ बगावत कर दी थी और अपने सैनिकों के साथ मॉस्को की तरफ चढ़ाई कर दी थी, हालांकि बेलारूस के मध्यस्था करने के बाद वह पीछे हट गए थे। इससे पहले येवगेनी प्रिगोझिन का निजी सैन्य बल वैगनर यूक्रेन के खिलाफ रूस की नियमित सेना के साथ लड़ चुका है। 

प्रिगोझिन का जन्म 1961 में हुआ था
प्रिगोझिन का जन्म 1 जून 1961 में लेलिनग्राद में हुआ था। इस शहर को अब सेंट पीटर्सबर्ग के नाम से जाना जाता है। प्रिगोझिन के बचपन में ही उसके पिता की मौत हो गई थी और इसका पालन-पोषण इसकी मां ने किया। मां के बारे में बार बता करते हुए प्रिगोझिन बताया था कि उसकी मां एक अस्पताल में काम करती थीं। प्रिगोझिन ने प्राथमिक शिक्षा के बाद खेल अकादमी ज्वाइन कर ली थी, वह खेल में काफी अच्छा था लेकिन स्कूल खत्म होने के बाद येवगेनी प्रिगोझिन छोटे-मोटे अपराधियों की भीड़ में शामिल हो गया था। 

Leave a Reply

Next Post

‘खाद्य कीमतों में बार-बार बढ़ोत्तरी अर्थव्यवस्था के लिए जोखिम’ शशिकांत दास बोले- इन्हें सीमित करना आवश्यक

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 24 अगस्त 2023। टमाटार-प्याज सहित अन्य खाद्य उत्पाद अपनी कीमतों के कारण सुर्खियों में बने हैं। इसपर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शशिकांत दास का कहना है कि खाद्य कीमतों में बार-बार बढ़ोत्तरी अर्थव्यवस्था के लिए जोखिम है। ऐसे झटकों को सीमित […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला