गाजा में कहर बनकर टूटी इजराइली सेना, अस्पताल पर हुए हमले में 500 लोगों की मौत

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 18 अक्टूबर 2023। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि गाजा सिटी के एक अस्पताल पर इजराइल के एक हवाई हमले में कम से कम 500 लोगों की मौत हो गई है। हमले के वक्त अल-अहली अस्प्ताल में सैकड़ों लोगों ने शरण ली हुई थी। ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ को भेजी गयी तस्वीरों में अस्पताल के हॉल में आग लगी हुई, टूटे हुए कांच और क्षत-विक्षत शव देखे गए। अभी इजराइली सेना ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

इजराइल ने मंगलवार को दक्षिणी गाजा के इलाकों में बमबारी की, जहां इसने फलस्तीनियों को अपने संभावित जमीनी हमले से पहले क्षेत्र खाली करने को कहा था। हमले में कई लोग मारे गए हैं। इजराइल ने कहा कि हमला हमास चरमपंथियों को लक्षित था, जिसका इस क्षेत्र पर शासन है। पिछले हफ्ते इजराइल पर किये गए हमास के बर्बर हमले के बाद से गाजा में पानी, ईंधन या खाद्यान्नों की आपूर्ति नहीं की जा रही। वहीं, मध्यस्थों को क्षेत्र में परेशान लाखों नागरिकों, सहायता समूहों और अस्पतालों को राहत सहायता मुहैया करने के लिए गतिरोध तोड़ने में संघर्ष करना पड़ रहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन क्षेत्र का दौरा करने के लिए तैयार हैं। वह और विश्व के अन्य नेता युद्ध को एक व्यापक क्षेत्रीय संघर्ष में तब्दील होने से रोकने की कोशिश कर रहे हैं।

इस बीच, अमेरिका की मध्य कमान के प्रमुख जनरल एरिक कुरिला, बुधवार के बाइडन के दौरे से पहले इजराइली सैन्य अधिकारियों के साथ बैठक के लिए तेल अवीव पहुंच गये हैं। बाइडन क्षेत्र में संघर्ष के फैलने की आशंका के बीच अरब मुल्कों के नेताओं से मिलने के लिए जार्डन की भी यात्रा करेंगे। लेबनान से लगी इजराइल की सीमा पर मंगलवार को हिंसा भड़क गई, जहां ईरान समर्थित हिजबुल्ला आतंकी सक्रिय हैं। स्थानीय निवासियों ने बताया कि गाजा के दक्षिणी शहर राफा और खान यूनिस में हवाई हमलों में घायल हुए लोगों को अस्पताल ले जाया गया।

हमास के एक शीर्ष अधिकारी और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री बसमी नईम ने बताया कि राफा में 27 तथा खान यूनिस में 30 लोग मारे गये हैं। समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस (एपी) के एक संवाददाता ने देखा कि करीब 50 शवों को खान यूनिस में नसीर हॉस्पिटल लाया गया। खून से सनी चादरों में लिपटे शवों को लेने के लिए परिवार के सदस्य वहां आये हुए थे। देइर अल बला में एक हवाई हमले ने एक मकान को मलबे में तब्दील कर दिया। उसमें रह रहे एक परिवार के नौ सदस्य मारे गए। गाजा सिटी से बचा कर लाये गए एक अन्य परिवार के तीन सदस्यों को इसके पड़ोस में स्थित एक घर में रखा गया था, वे भी इस हमले में मारे गए। मृतकों में एक पुरुष और 11 महिलाएं तथा बच्चे शामिल हैं। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि हमले से पहले कोई चेतावनी नहीं दी गई थी।

इजराइली सेना ने कहा कि वह हमास के ठिकानों, बुनियादी ढांचों और कमान केंद्रों को निशाना बना रही है। इजराइली सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेच ने कहा, ‘‘जब हम एक लक्ष्य देखते हैं, जब हम किसी चीज को हरकत करते देखते हैं तो उसे हमास समझते हैं। हम इससे निपटेंगे।” मध्य गाजा में बुरेजी शरणार्थी शिविर पर किये गए हमले में हमास का कमांडर अयमान नोफल मारा गया। समूह की सैन्य शाखा ने यह जानकारी दी। युद्ध में अब तक मारा गया यह सबसे प्रमुख चरमपंथी है। नोफल मध्य गाजा पार्टी में हमास की चरमपंथी गतिविधियों का प्रभारी था और समूह के ‘संयुक्त अभियान’ कक्ष को तैयार करने से संबद्ध था, जो हमास, फलस्तीनी इस्लामी जिहाद और क्षेत्र में अन्य चरमपंथियों के बीच समन्वय का काम करता था।

Leave a Reply

Next Post

दिल्ली में इलेक्ट्रिक बाइक टैक्सी चलाने का रास्ता साफ, लेकिन होगी एक शर्त, सीएम केजरीवाल ने योजना को दी मंजूरी

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 18 अक्टूबर 2023। दिल्ली में बाइक टैक्सी सेवाओं के लिए रास्ता खुल गया है, लेकिन अब इन सेवाओं के लिए इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का इस्तेमाल करना होगा। राष्ट्रीय राजधानी में यात्री परिवहन सेवाएं और डिलिवरी सेवाएं मुहैया कराने वाले एग्रीगेटर के विनियमन और लाइसेंस […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई