अमित शाह बोले- कोई राज्य-केंद्र सरकार भारत को विकसित नहीं बना सकती, सिर्फ नागरिकों के पास यह शक्ति

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

गांधीनगर 02 दिसंबर 2023। भारत को न कोई केंद्र सरकार न ही कोई राज्य सरकार विकसित और आत्मनिर्भर देश बना सकता है। भारत को विकसित और आत्मनिर्भर सिर्फ भारत के नागरिक ही बना सकते हैं। यह कहना है देश के गृहमंत्री अमित शाह का। उन्होंने कहा कि यह ताकत सिर्फ नागरिकों के पास ही है।

70 करोड़ जरुरतमंद नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास 
गृहमंत्री शाह शुक्रवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के स्वागत के लिए गुजरात के सोमनाथ जिले के वेरावल शहर के चंदुवाव गांव पहुंचे थे। बता दें, यात्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पिछले महीने शुरू की गई थी, जिसका लक्ष्य है नागरिकों के घर-घर जाकर सरकारी योजनाओं को लाभ की जानकारी देना। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि विकासशील भारत संकल्प यात्रा 70 करोड़ जरुरतमंद नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास है। अधिकारियों से सभी योजनाओं को 100 प्रतिशत लागू करने का आग्रह किया, जिससे कोई भी व्यक्ति पीछे न छूटे।  

2014 के पहले भारत में दो तरह के लोग
शाह के अनुसार, 2014 से पहले भारत के दो अस्तित्व थे, पहले में वे लोग हैं जिनके पास सबकुछ था तो दूसरे 70 करोड़ लोग, जो शौचालय, गैस, पानी, स्वास्थ्य और खाद्यान्न जैसे बुनियादी सुविधाओं से भी वंचित थे। 2014 में पीएम मोदी ने सत्ता संभालने के बाद लोगों के जीवन को ऊपर उठाने का संकल्प लिया। उन्होंने लोगों के बैंक खाते खोले। रसोई गैस सिलेंडर प्रदान किया। शौचालय और पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं प्राप्त कराईं। हर माह पांच किलो मुफ्त राशन दिया और किसान सम्मान निधि जैसी विभिन्न योजनाएं शुरू कीं। छोटे और सीमांत किसानों को अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल 6000 रुपये मिल रहे हैं।

अन्य सरकारों ने सिर्फ वादा किया पीएम मोदी ने साकार किया
गृहमंत्री ने आगे कहा कि वोट पाने के लिए अन्य सरकारों ने सिर्फ कृषि ऋण माफी का वादा किया था लेकिन पीएम मोदी ने यह साकार किया। उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि 2.5 एकड़ से कम भूमि वाले किसानों को ऋण लेने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि सरकार द्वारा दिए गए 6,000 रुपये से खाद, बीज की लागत पूरी हो जाए। विकासशील भारत और विकसित भारत की अवधारणा के दो अलग-अलग उद्देश्य हैं। एक उद्देश्य सर्वोत्तम शिक्षा प्राणाली, सर्वोत्तम बुनियादी ढांचा बनाना है। दूसरा उद्देश्य यह है कि हमें सुनिश्चित करना होगा कि हर किसी के पास अपना घर हो, शौचालय की सुविधा हो, पानी का कनेक्शन हो और 5 किलो मुफ्त राशन हो।

Leave a Reply

Next Post

बेंगलुरु में 60 से अधिक स्कूलों को ईमेल के जरिए बम से उड़ाने की धमकी मिली

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव बेंगलुरू 02 दिसंबर 2023। कर्नाटक के बेंगलुरू में एक चौंकाने वाले घटनाक्रम में 60 से अधिक स्कूलों प्रशासनिक कर्मचारियों को धमकी भरे ई-मेल प्राप्त हुए होने के बाद में अव्यवस्था फैल गई। इन इ-मेलों में स्कूलों को इस्लाम में परिवर्तित नहीं होने पर विस्फोटक उपकरणों […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद