भारत से डरे पाकिस्‍तान का ऐलान- चीन से खरीदेगा ‘नकलची’ J-31 लड़ाकू व‍िमान

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

इस्‍लामाबाद 03 जनवरी 2024। भारत के नए डिफेंस स‍िस्‍टम से घबराया पाकिस्‍तान एक बार फिर चीन की शरण में  है। भारत के एडवांस्ड कॉम्बैट एयरक्राफ्ट योजना और S-400 डिफेंस स‍िस्‍टम  के ऐलान  के बाद  पाकिस्‍तानी सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ने निकट भविष्‍य में चीन से जे-31 स्‍टील्‍थ फाइटर जेट खरीदने का ऐलान किया है। असीम मुनीर ने पाकिस्‍तानी वायुसेना की एक परेड में चीन के जे-10 फाइटर जेट की उड़ान देखी।व‍िशेषज्ञों का कहना है कि चीन ने J-31 फाइटर जेट को अमेरिका के पांचवीं पीढ़ी के फाइटर जेट F-22 औरF-35 की नकल करके बनाया है।

पाकिस्‍तान की योजना भारत के राफेल, सुखोई जैसे चौथी पीढ़ी के फाइटर जेट और S-400 जैसे ताकतवर एयर डिफेंस सिस्‍टम को मात देने की है। पाकिस्‍तानी सेना प्रमुख ने कहा कि देश की वायुसेना को आधुनिक बनाने के अभियान के तहत चीन से जे-31 फाइटर जेट को खरीदा जाएगा। भारत का पांचवीं पीढ़ी का फाइटर जेट जहां अभी विकास के क्रम में है, वहीं चीन का जे-31 बनकर तैयार है और हाल ही में उसका प्रदर्शन भी किया गया था। जनरल मुनीर ने यह बयान चीन से खरीदे जे-10 की उड़ान को देखने के बाद दिया। पाकिस्‍तान ने भारत के राफेल फाइटर जेट को मात देने के लिए चीन से जे-10 फाइटर जेट व‍िमान खरीदा है जो इजरायली व‍िमान की नकल करके चीन ने तैयार किया है। 

इस चीनी व‍िमान जे-10 के आने के बाद अब पाकिस्‍तानी वायुसेना अपनी लंबी दूरी तक मार करने की क्षमता को बढ़ाने के लिए जे-31 खरीदने जा रही है। व‍िशेषज्ञों के मुताबिक पाकिस्‍तानी फैसले के निर्धारण में कई फैक्‍टर काम करेंगे, इसमें चीन से बातचीत, पैसे का जुगाड़ और अमेरिकी प्रतिक्रिया शामिल है। इसी वजह से उन्‍होंने अपनी पूरी योजना का खुलासा अभी नहीं किया है। विशेषज्ञों का कहना है कि चीन ने जे-31 का निर्माण अमेरिका के सबसे आधुनिक एफ-35 फाइटर जेट की जासूसी करके उसकी तकनीक के आधार पर इसे तैयार किया है। इस चीनी फाइटर जेट में कई लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइलें और कई अन्‍य हथियार लगे हैं। इसकी बिना फ्यूल टैंक के मारक क्षमता 1250 तक बताई जाती है।

Leave a Reply

Next Post

'बृजभूषण के गुंडे फोन करके धमकी दे रहे', प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहलवान साक्षी मलिक ने लगाए आरोप

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 03 जनवरी 2024। ओलंपिक कांस्य पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक ने बुधवार को कहा कि नए भारतीय कुश्ती महासंघ से उन्हें कोई ऐतराज नहीं है अगर बृजभूषण शरण सिंह के विश्वस्त संजय सिंह को इससे अलग रखा जाता है। साक्षी ने 21 दिसंबर […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई