मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन देवघर में बने राज्य के सबसे खूबसूरत नगर निगम भवन का किया उद्घाटन

indiareporterlive
शेयर करे

85993 वर्गफीट में बना है यह भवन, 6 मंजिले इस भवन का बिल्डअप एरिया है 59573 वर्ग फीट

इंडिया रिपोर्टर लाइव

देवघर 17 अक्टूबर 2020। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शनिवार को देवघर में बने राज्य के सबसे खूबसूरत नगर निगम भवन का उद्घाटन किया। 85993 वर्गफीट में बना यह भवन पूर्वी भारत का सबसे भव्य नगर निकाय का भवन होगा। 6 फ्लोर के इस भवन का बिल्डअप एरिया 59573 वर्ग फीट है। नगर विकास विभाग की एजेंसी झारखंड अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (जुडको) द्वारा इसका निर्माण कराया गया है। काफी बड़े क्षेत्रफल में निर्मित इस भवन के सामने बनाया गया फाउंटेन इसकी खूबसूरती बढ़ाता है। खाली क्षेत्र को पार्क के रूप में विकसित किया गया है, जहां विभिन्न प्रकार के फूल- पौधे लगाए गए हैं। इन नगर निगम भवन का निर्माण 2018 में शुरू हुआ था। इस बनाने में लगभग 21 करोड़ रुपए की लागत आई है।

आम लोगों के लिए हैं कई सुविधाएं

इस भवन में आम लोगों के लिए कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। नगर निगम भवन परिसर में ही बैंक और एटीएम होगा, जहां लोग वित्तीय कार्य भी कर सकेंगे। इस भवन में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के साथ इस्तेमाल किए गए पानी के उपयोग की भी व्यवस्था की गई है। वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से पानी को साफ कर बागवानी की जाएगी। पूरे परिसर की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से होगी, ताकि किसी तरह की गड़बड़ी पर नजर रखी जा सके। भवन के बेसमेंट में पार्किंग की व्यवस्था की गई है, जहां अफसरों- जनप्रतिनिधियों के साथ आम लोग के वाहन भी पार्क होंगे।

राजधानी में अभी तक बनकर तैयार नहीं हुआ नगर निगम का भवन

देवघर में निर्मित नगर निगम भवन का उद्घाटन जुडको द्वारा कराया गया है, लेकिन राजधानी रांची के कचहरी रोड में निर्माणाधीन नगर निगम बिल्डिंग का काम अब तक पूरा नहीं हुआ है। पिछले वर्ष ही निगम भवन को हैंड ओवर कर देना था, लेकिन अब तक यह अधूरा है। अब 15 नवंबर को निगम भवन का उद्घाटन कराने की तैयारी की जा रही है। इसलिए जुडको ने काम तेज करा दिया है।

Leave a Reply

Next Post

गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू 18 अक्टूबर को दुर्ग जिले के विभिन्न गांवों का दौरा करेंगे

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर 17 अक्टूबर 2020। गृह एवं लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू 18 अक्टूबर रविवार को दुर्ग जिले के दुर्ग विकासखण्ड के विभिन्न गांवों का दौरा कर स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे। मंत्री ताम्रध्वज साहू सबेरे 10.30 बजे रायपुर से कार से प्रस्थान करेंगे और दोपहर […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला