अंतरिक्ष अनुसंधान में बड़ी कामयाबी, तरल रॉकेट इंजन का परीक्षण रहा सफल; इसरो ने कहा- छू लिया मील का पत्थर

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 11 मई 2024। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) ने एक और कामयाबी हासिल की है। इसरो ने अपने तरल रॉकेट इंजन (पीएस4) को लंबे समय तक सफलतापूर्वक संचालित किया है। अपने तकनीक उत्पादन को धार देने के लिए इसरो ने पीएस4 इंजन को तैयार किया है। इसे आम बोलचाल की भाषा में 3डी प्रिंटिंग रॉकेट इंजन भी कहा जाता है। इसरो ने कहा कि इस नए इंजन की मदद से  97 प्रतिशत कच्चे माल की बचत हो सकती है और उत्पादन समय को 60 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। अंतरिक्ष संस्थान ने अपने बयान नें कहा है कि इसरो ने तरल रॉकेट इंजन का सफलतापूर्वक परीक्षण कर मील का पत्थर छुआ है। इस इंजन को एएम तकनीक से तैयार किया गया है।

पीएसएलवी प्रक्षेपण यान में लगाया जाएगा इंजन

पीएसएलवी के चौथे चरण के लिए पारंपरिक मशीनरी और वेल्डिंग का इस्तेमाल कर पीएस4 इंजन तैयार किया गया है। इसी तरह के इंजन का उपयोग पीएसएलवी के पहले चरण (पीएस1) में भी किया गया है। पीएस4 इंजन को पीएसएलवी प्रक्षेपण यान में लगाया जाना है। 

665 सेकंड तक किया गया सफल परीक्षण 

इस इंजन का 665 सेकंड की अवधि तक सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। परीक्षण के बाद पाया गया कि सभी प्रदर्शन मानकों ने उम्मीद के अनुसार काम किया। पीएस4 इंजन को PSLV कार्यक्रम में शामिल करने की योजना बनाई गई है।

Leave a Reply

Next Post

ओडिशा में रैली के दौरान पीएम मोदी का बयान, कहा- ‘लोकसभा चुनाव में बीजेपी तोड़ेगी अपने सारे रिकॉर्ड’

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव भुवनेश्वर 11 मई 2024। देशभर में 13 मई को चौथे चरण का मतदान होने वाला है। इससे पहले सभी पार्टियां चुनाव प्रचार में लगी हुई हैं। हाल ही में भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के कंधमाल में एक रैली में संबोधन किया है। उन्होंने […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई