सीमापार आतंकवाद को लेकर भारत-कजाखस्तान में अहम बैठक; इस्राइल में भारतीयों की सुरक्षा को लेकर भारत अलर्ट

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 10 अप्रैल 2024। भारत और कजाखस्तान के बीच आतंकवाद संबंधी चुनौतियों को लेकर अहम बैठक हुई, जिसमें दक्षिण एशिया में सीमापार आतंकवाद, राज्य प्रायोजित आतंकवाद और अफगानिस्तान-पाकिस्तान से इतर क्षेत्रों में आतंकवाद के मुद्दे पर भी बात हुई। भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर यह जानकारी दी है। यह बैठक कजाखस्तान के अस्ताना में हुई। भारत की तरफ से इस बैठक का नेतृत्व विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव केडी देवल ने किया। वहीं कजाखस्तान के दल का नेतृत्व कजाखस्तान के विदेश मंत्रालय के राजदूत तलगत कालियेव ने किया। यह दोनों देशों के संयुक्त कार्यसमूह के बीच इस साल आतंकवाद के मुद्दे पर पांचवीं बैठक थी। 

भारत-लक्जमबर्ग के बीच दिल्ली में हुई बैठक
भारत-लक्जमबर्ग के बीच दूसरी विदेश विभाग की औपचारिक बैठक हुई। यह बैठक मंगलवार को दिल्ली में हुई। इस बैठक में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के साथ ही भारत-यूरोप के मुक्त व्यापार समझौते के आपसी फायदों पर भी बात हुई। दोनों देशों के बीच बढ़ते आर्थिक सहयोग पर दोनों देशों ने खुशी जताई, साथ ही वित्त, स्टील, अंतरिक्ष, आईटी, इनोवेशन, स्टार्टअप, मैन्युफैक्चरिंग, स्वास्थ्य, अक्षय ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमति बनी। दोनों देशों के बीच जलवायु परिवर्तन से मिलकर निपटने की योजनाओं पर भी चर्चा हुई। भारत की तरफ से इस बैठक का नेतृत्व विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) पवन कपूर ने और लक्जमबर्ग की तरफ से वहां के विदेश विभाग के महासचिव जीन ओलिंगर ने किया। 

इस्राइल में भारतीयों की सुरक्षा को लेकर भारत अलर्ट
इस्राइल में भारत के राजदूत संजीव सिंगला ने बुधवार को इस्राइल के श्रम मंत्री याओव बेन जुर से मुलाकात की। इस बैठक में द्विपक्षीय संबंधों और इस्राइल में काम कर रहे भारतीय कामगारों की सुरक्षा के मुद्दे पर बातचीत हुई। भारतीय कामगारों का पहला जत्था दोनों देशों की सरकारों के बीच हुई समझौते के तहत इस्राइल पहुंच गया है। भारत सरकार ने इस्राइल सरकार से भारतीय कामगारों की सुरक्षा को गंभीरता से लेने की अपील की थी। कुछ समय पहले हरियाणा के रोहतक स्थित महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में 10 हजार भारतीय कामगारों को इस्राइल भेजने की भर्ती की शुरुआत हुई थी। बीती 4 अप्रैल को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने बताया था कि इस्राइल में 4 हजार भारतीय कामगार मौजूद हैं। इस्राइल स्थित भारतीय दूतावास इन कामगारों के लगातार संपर्क में है और उनकी सुरक्षा को लेकर अलर्ट है। 

Leave a Reply

Next Post

इसरो की चंद्रयान-3 टीम स्पेस सेमिनार में जॉन एल "जैक" स्विगर्ट जूनियर पुरस्कार से हुई सम्मानित

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 10 अप्रैल 2024। इसरो की चंद्रयान -3 मिशन टीम को space probes के लिए 2024 जॉन एल “जैक” स्विगर्ट, जूनियर पुरस्कार मिला। यह अमेरिका स्थित स्पेस फाउंडेशन का एक शीर्ष पुरस्कार है। इस वार्षिक पुरस्कार से अंतरिक्ष अन्वेषण और खोज के क्षेत्र में […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद