जीभ के छाले कर रहे हैं परेशान तो घरेलू नुस्‍खों से करें इलाज

indiareporterlive
शेयर करे

छाले होना कोई गंभीर समस्‍या नहीं है। यह आम बात है और हर व्‍यक्‍ति को कभी न कभी जीभ या मुंह में छाले की समस्‍या होती ही है। वैसे तो छाले 7 से 10 दिनों के अंदर अपने आप ही चले जाते हैं लेकिन फिर भी इनकी वजह से खाना खाने में बहुत तकलीफ और दर्द सहना पड़ता है।
आपको बता दें कि आप घरेलू नुस्‍खों की मदद से भी जीभ पर छाले का इलाज कर सकते हैं। ये नुस्‍खे इस्‍तेमाल के लिए बिल्कुल हैं और इनका कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं होता है।

जीभ में छाले का इलाज है बर्फ

बर्फ में दर्द-निवारक और सूजन-रोधी गुण होते हैं। ये जीभ के छालों पर हो रहे दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। छाले पर बर्फ का एक टुकड़ा रखें। जब तक बर्दाश्‍त हो तब तक बर्फ को रखा रहने दें और फिर कुछ सेकंड के लिए हटाकर इसे दोबारा लगाएं। आप बर्फ की जगह ठंडे पानी को भी छाले के ऊपर लगा सकते हैं। आप दिन में कई बार ये उपाय कर सकते हैं।

​जीभ के छाले का घरेलू उपचार है तुलसी

तुलसी में एंटी-इंफ्लामेट्री, एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। जीभ पर छाले से छुटकारा पाने के लिए आप तुलसी का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। तुलसी की दो-तीन पत्तियां लें और उन पर नमक डालकर चबाएं। तुलसी का जो रस निकले उसे अंदर निगल लें। ये उपाय दिन में दो से तीन बार करें।

​जीभ पर छाले का घरेलू उपाय है नमक

जी हां, नमक में सोडियम क्‍लोराइड होता है जो छाले के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके एंटीबैक्‍टीरियल गुण भी जीभ पर छाले होने से संबंधित संक्रमण को दूर कर सकते हैं। एक कप गर्म पानी में एक चम्‍मच नमक डालकर मिक्‍स करें। अब इस मिश्रण से कुल्‍ला करें। आपको दिन में कई बार ऐसा करना है।

जीभ पर छाले होने का घरेलू उपाय है अदरक और लहसुन

इन दोनों जड़ी बूटियों में एंटी-इंफ्लामेट्री, दर्द निवारक और माइक्रोबियल-रोधी गुण पाए जाते हैं। जीभ के छाले हटाने के लिए आप इन दोनों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस उपाय के लिए आपको 2 से 3 लहसुन की कलियां और 1 इंच की अदरक की जरूरत पड़ेगी। दिन कई बार लहसुन और अदरक को चबाएं। आप अपने खाने में भी इन दोनों चीजों को जरूर मिलाएं।

​जीभ के छाले ठीक करने का घरेलू उपाय है लौंग का तेल

लौंग में एगुनोल होता है जो कि सूजन-रोधी और बैक्‍टीरिया-रोधी गुणों से युक्‍त होता है। जीभ के छाले ठीक करने के लिए एक कप गर्म पानी में लौंग के तेल की 3 से 4 बूंदें डालें और इस मिश्रण से कुल्‍ला करें। आपको ये उपाय दिन में तीन से चार बार करना है।

जीभ के छाले ठीक करने का घरेलू नुस्खा है हल्‍दी

हल्‍दी सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकती है। हल्‍दी में थोड़ा या शहद या दूध मिलाकर अंगुली से छाले के ऊपर लगाएं। इसे कुछ मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से कुल्‍ला कर लें।

जीभ पर छाले का उपचार है एलोवेरा जैल

एलोवेरा जैल में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं इसलिए जीभ के छालों के इलाज के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। एलोवेरा जैल दर्द और सूजन को कम करता है। थोड़ा-सा एलोवेरा जैल लें और उसे पांच मिनट के लिए छाले पर लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से कुल्‍ला कर लें।

Leave a Reply

Next Post

कांग्रेस की बसों पर महाभारत, प्रियंका के आने की सूचना पर चढ़ा सियासी पारा

शेयर करेइंडिया रिपोर्टर लाइव आगरा। उत्तर प्रदेश में प्रवासी मजदूरों के लिए कांग्रेस द्वारा भेजी गई बसों पर सियासी महाभारत जारी है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की ओर से भेजी गई बसों को पास न होने की वजह बताकर मंगलवार को पुलिस ने आगरा की सीमा में घुसने नहीं दिया। […]

You May Like

पीएम मोदी बोले- मणिपुर को भड़काने वाले अपनी हरकतें छोड़ें; पेपरलीक पर विपक्ष को घेरा, युवाओं को किया आश्वस्त....|....जीका वायरस को लेकर अलर्ट, केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के लिए जारी की एडवाइजरी....|....एक्टर विजय ने नीट परीक्षा लीक मामले पर की टिप्पणी, बोले- इस परीक्षा से अब लोगों का यकीन उठ गया है....|....महिलाओं की सुरक्षा के लिए सभी जिलों में खुलेंगे महिला पिंक थाने....|....मणिपुर में गृहयुद्ध जैसे हालात पर लोकसभा में पीएम मोदी ने एक भी शब्द नहीं कहा, कांग्रेस का भाजपा पर आरोप....|....उत्तराखंड में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, चीन सीमा से कटा संपर्क, मंडल में 55 सड़कें बंद....|....कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार मिलने पर मांजरेकर ने जताई आपत्ति, इस कारण की आलोचना....|....सलमान के साथ 'बब्बर शेर' पर कबीर खान ने तोड़ी चुप्पी, कैटरीना कैफ को लेकर कही ये बात....|....सिसोदिया और के कविता को फिर झटका, कोर्ट ने दोनों की न्यायिक हिरासत 25 जुलाई तक बढ़ाई....|....विश्व विजेता टीम इंडिया की फ्लाइट में फिर देरी, अब इस समय बारबाडोस से निकल सकते हैं भारतीय खिलाड़ी