चेन्नई के आसमान में राफेल और सुखोई ने दिखाई ताकत, वायुसेना के एयर शो में दिखा अद्भुत नजारा

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 06 अक्टूबर 2024। अपनी 92वीं वर्षगांठ मनाने के लिए भारतीय वायु सेना ने आज तमिलनाडु के चेन्नई मरीना एयरफील्ड में एक एयर एडवेंचर शो का आयोजन किया। 21 सालों में पहली बार चेन्नई ने वायुसेना दिवस समारोह की मेजबानी की। इस बार यह समारोह पहले से कहीं ज्यादा भव्य हो रहा है। इस मौके पर मरीना बीच पर एक शानदार एयर शो के साथ भारतीय वायुसेना लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराने की भी कोशिश की जाएगी। 

भारतीय वायुसेना के 72 जहाजों ने उड़ान भरी
वायुसेना के मुताबिक, मरीना बीच पर होने वाले भव्य एयर शो में हिस्सा के लेने के लिए सुलूर, तंजावुर, तांबरम, अरक्कोणम और बेंगलुरु से भारतीय वायुसेना के 72 जहाज उड़ान भरी, जो पूर्वी तट पर मिलेंगे। इस एयर शो में भारत का गौरव कहे जाने वाला स्वदेश में बना लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) तेजस के साथ-साथ राफेल, मिग-29 और सुखोई-30 एमकेआई जैसे अत्याधुनिक फाइटरजेट भी फ्लाईपास्ट में हिस्सा बने। इसके अलावा सूर्य किरण एरोबेटिक्स टीम और सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम ने भी अपने हवाई करतब दिखाए। साथ ही, लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर प्रचंड और एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर ध्रुव एमके4 ने भी हिस्सा लिया। इसके अलावा नौसेना के पी8आई और विंटेज डकोटा भी फ्लाईपास्ट में शामिल हुए।

आज लिम्का रिकॉर्ड बनाएगी वायुसेना
भारतीय वायुसेना आज चेन्नई के मरीना बीच पर लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी अपना नाम दर्ज कराने की कोशिश करेगी। सुबह 11 बजे से शुरू होने वाले दो घंटे के एयरशो में लगभग 15 लाख दर्शकों के शामिल होने की उम्मीद है। ऐसे में वायुसेना को उम्मीद है कि एयरशो में इतनी बड़ी संख्या में दर्शकों के हिस्सा लेने से लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी नाम दर्ज कराकर इतिहास बनेगा। इस कार्यक्रम में एयर एक्सरसाइज के अलावा सागर, आकाश, एरोहेड, त्रिशूल, रुद्र और ध्वज जैसी फॉरमेशंस भी दिखाई जाएंगी। भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल एपी सिंह आठ अक्तूबर को होने वाले 92वें वायु सेना दिवस से पहले मरीना बीच पर आयोजित एयर शो को देखने पहुंचे। 

चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का हवाई क्षेत्र रहेगा बंद
एयरशो की तैयारी के लिए, चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का हवाई क्षेत्र (MAA) आठ अक्तूबर तक बीच-बीच में कुछ समय के लिए 15 मिनट से लेकर दो घंटे तक के लिए बंद रहेगा। इस दौरान कोई भी नागरिक विमान न तो लैंड करेगा और न ही टैक ऑफ करेगा। सबसे लंबे वक्त के लिए आज एयरशो के दिन, सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक के लिए हवाई क्षेत्र बंद रहेगा। 

Leave a Reply

Next Post

'एक साथ चुनाव असांविधानिक नहीं', रामनाथ कोविंद बोले- अंतिम निर्णय लेगी संसद

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 06 अक्टूबर 2024। एक राष्ट्र, एक चुनाव विषय पर गठित समिति के अध्यक्ष और पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को कहा कि एक साथ चुनाव कराने का विचार संविधान निर्माताओं का था, इसलिए यह असांविधानिक नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा कि […]

You May Like

146 यात्रियों से भरी फ्लाइट में लैंडिंग के दौरान मची चीख पुकार, टला बड़ा हादसा...बाल-बाल बचे यात्री....|....जयशंकर ने एक बार फिर पाकिस्तान को लगाई फटकार, दक्षेस शिखर सम्मेलन ना होने के लिए ठहराया जिम्मेदार....|....'एक साथ चुनाव असांविधानिक नहीं', रामनाथ कोविंद बोले- अंतिम निर्णय लेगी संसद....|....चेन्नई के आसमान में राफेल और सुखोई ने दिखाई ताकत, वायुसेना के एयर शो में दिखा अद्भुत नजारा....|....उर्वशी रौतेला ने आईफा के लिए पहने एक करोड़ से अधिक के आउटफिट ....|....अनन्या पांडे बनाम पारुल यादवः 'बार्बी गर्ल' का टैग पाने के लिए 'गुलाबी' पोशाक किसने बेहतर पहनी!....|....सच्चे नायकों को सम्मानित करने का एक आंदोलन है "भारतियंस – द न्यू ब्लड"....|....डीआरडीओ की VSHORADS मिसाइल का तीसरा परीक्षण भी सफल, हवाई हमलों के खिलाफ बढ़ेगी सुरक्षा....|....पीएम मोदी ने जारी की प्रधानमंत्री-किसान की 18वीं किस्त, कहा- डबल इंजन की सरकार किसानों को दे रही दोहरा लाभ....|....न्यूजीलैंड से हार के बाद अब भारत का सामना पाकिस्तान से