स्वास्थ्य के लिये हानिकारक नशा जैसे तंबाखू, शराब से बचना जरूरी- सांसद

indiareporterlive
शेयर करे

राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस पर सांसद ने आयुर्वेद पद्धति को जीवनशैली में अपनाने की अपील

बिलासपुर: राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस एवं धन्वंतरी जयंती के अवसर पर आज चिंगराजपारा में जिला स्तरीय आयुष मेला, योग प्रदर्शन एवं चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन सांसद अरूण साव ने किया। उन्होंने आयुर्वेद पद्धति को जीवनशैली में अपनाने के लिये लोगों से अपील की।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री साव ने कहा कि आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति हमारे देश की सबसे पुरातन चिकित्सा पद्धति है। आज विश्व में भी इस पद्धति के प्रति लोगों का झुकाव हो रहा है। आयुर्वेद को जीवन में अपनाकर हम सदैव स्वस्थ्य रह सकते हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता कलेक्टर डॉ.संजय अलंग ने की। उन्होंने जन सामान्य को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य के लिये हानिकारक नशा जैसे तंबाखू, शराब से बचने का आव्हान किया।
जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ.प्रदीप शुक्ला ने अतिथियों का स्वागत करते हुए आयुष विभाग द्वारा दी जा रही सेवाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 50 संस्थाएं आयुर्वेदिक पद्धति को बढ़ावा देने के लिये कार्यरत हैं।
कार्यक्रम के प्रारंभ में धन्वंतरी पूजा की गई और द्वीप प्रज्वलन कर समारोह का शुभारंभ किया गया।
शिविर में सभी प्रकार के बीमारियों की जांच की गई तथा औषधियों का वितरण किया गया। सामान्य आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथी से उपचार के अलावा स्वस्थ्य व्यक्तियों का भी प्रकृति परीक्षण कर उन्हें स्वस्थ्य रहने के लिये मार्गदर्शन दिया गया। साथ ही रक्तचाप एवं मधुमेह परीक्षण भी किया गया। शरद ऋतु में सर्दी, खांसी से बचने एवं प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु अमृतवास काड़ा का वितरण उपस्थित जन सामान्य को किया गया। शिविर में 793 मरीजों की जांच की गई। जिनमें 623 मरीजों का आयुर्वेद पद्धति से और 170 मरीजों का होम्यो पद्धति से उपचार किया गया।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रमोद महाजन, डॉ.के.के.जायसवाल, डॉ.संजय जायसवाल, पार्षद भागीरथी यादव, डॉ.हेमंत कौशिक एवं अस्पताल के अन्य चिकित्सक उपस्थित थे। शिविर को सफल बनाने में डॉ.निशांत कौशिक, डॉ.प्रगति कौशिक, डॉ.कोमल डोटे, होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ.गुंजन तिवारी, डॉ.सुलेखा कौशिक आदि ने अपनी सेवाएं दी।

चिकित्सालय में सामग्री हेतु कलेक्टर ने दी तत्काल स्वीकृति

जिला आयुष दीप समिति की बैठक कलेक्टर डॉ.संजय अलंग की अध्यक्षता में आयोजित की गई। जिसमें शासकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय से संबद्ध चिकित्सालय के व्यवस्था पर चर्चा हुयी। चिकित्सालय में ओटी टेबल, बेड एवं अन्य आवश्यक सामग्री क्रय करने हेतु कलेक्टर द्वारा तत्काल स्वीकृति दी गई। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रितेश कुमार अग्रवाल, महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.रक्षपाल गुप्ता, डॉ.प्रमोद कुमार माझी सहित समिति के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

धन्वंतरी जयंती मनाई गई

शासकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय में धन्वंतरी जयंती मनाई गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कलेक्टर डॉ.संजय अलंग थे। उन्होंने महाविद्यालय के छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आयुर्वेद एक चिकित्सा पद्धति नहीं, बल्कि जीवनशैली बन गया है। आज मनुष्य के औसत आयु 70 वर्ष है। जीवन जीने की जीजिविषा से तनाव ब? गया है। हंसी खुशी और मस्त होकर जीने के लिये आयुर्वेद जीवन शैली को अपनाना होगा। उन्होंने छात्रों को प्रेरित किया कि जो चीजे स्थापित है उसके अलावा अन्य चीजों पर शोध करें।

Leave a Reply

Next Post

वृद्धाश्रम में श्रद्धा महिला मण्डल ने बिखेरी दीवाली की खुशियां

शेयर करे दीप जलाकर वृद्धजनों के साथ मनाई दिवाली, बांटे मिठाईयां बिलासपुर : दीप पर्व के अवसर पर श्रद्धा महिला मण्डल द्वारा कल्याण कुंज वृद्धाश्रम में वृद्धजनों के साथ दिवाली मनाया गया। धनतेरस के अवसर पर श्रद्धा महिला मण्डल की अध्यक्षा श्रीमती पुष्पिता पण्डा की अगुवाई में पुलिस लाईन, लिंक […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच