मुख्यमंत्री शहरी कार्यात्मक कार्यक्रम से 511 शिक्षार्थी को बनाया ई-साक्षर : ई-साक्षर गोमती को मिला रोजगार का अवसर

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

जगदलपुर, 16 सितम्बर 2020। मुख्यमंत्री शहरी कार्यात्मक साक्षरता कार्यक्रम के तहत् ई-साक्षरता  केंद्रों में ई-एजूकेटर के द्वारा प्रशिक्षण देकर कम्प्यूटर, मोबाइल, टेक या अन्य सभी डिजिटल तकनीकी से वंचित वर्ग को परिचित कराना और उनको सही उपयोग किये जाने संम्बधी जानकारी दिया जाता है। डिजिटल साक्षरता के साथ-साथ कार्यक्रम में व्यक्तित्व विकास, श्रेष्ठ पालकत्व, आत्मरक्षा, वित्तीय साक्षरता, विविध साक्षरता, चुनावी साक्षरता, कौशल विकास, जीवन मूल्य तथा नगरीय कर्तव्य को भी शामिल किया गया।

डिजिटल साक्षरता के रूप में इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, ट्रेन की आरक्षण दस्तावेज़ों के सेयरिंग, पेटीयम, गूगल पे इनके माध्यम से इंटरनेट के द्वारा ऑनलाइन खरीदी और विभिन्न तरह के भुगतान कैसे सुरक्षित रूप में किया जाता है, की जानकारी दे कर परिक्षणार्थियों को ई-साक्षर बनाया जा रहा है। एक माह का यह प्रशिक्षण सरकार द्वारा पूर्णतः निशुल्क है। इसे पास किये जाने पर चिप्स के माध्यम से ई-साक्षर प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है। बस्तर जिले में मुख्यमंत्री शहरी साक्षरता कार्यक्रम के तहत 02 केन्द्र स्वीकृत किया गया जिसमें पहला नगर पालिक निगम जगदलपुर क्षेत्र में तथा दूसरा नगर पंचायत बस्तर विकासखण्ड बस्तर में स्वीकृत है। जिले में अब तक 511 शिक्षार्थी को ई-साक्षर बनाया गया।

मुख्यमंत्री शहरी कार्यात्मक साक्षरता कार्यक्रम ई-साक्षरता केन्द्र नगर पालिक निगम जगदलपुर से पथरागुडा निवासी सुश्री गोमती बेहरा ई-साक्षर हुई है। गोमती ने बताया कि उसने 12वीं तक शिक्षा प्राप्त की है. मुख्यमंत्री शहरी कार्यात्मक साक्षरता कार्यक्रम में अपना पंजीयन कर ई-साक्षरता केन्द्र के माध्यम से सभी प्रकार डिजिटल साक्षरता की जानकारी से अवगत हुई हैं। इस कार्यक्रम में कौशल विकास के साथ-साथ व्यक्तित्व का विकास, समय प्रबंधन, कानूनी साक्षरता, कम्प्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम की आधारभूत जानकारी को सिखाया गया। पहले मैं ई-शक्ति महिला स्वः सहायता समूह मे ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम रही थी, और आज मैं वन विभाग में डाटा एंट्री की काम कर रही हूँ।

Leave a Reply

Next Post

देश की लगभग आधी आबादी कोरोना संक्रमित, बिगड़ते हालात के लिए भाजपा मोदी सरकार जिम्मेदार - घनश्याम तिवारी

शेयर करेमध्यान्ह भोजन, छग देश मे अव्वल आपदाकाल में ओछी राजनीति करने वाली भाजपा के मुंह पर करार तमाचा – घनश्याम राजू तिवारी संकटकाल में भूपेश सरकार की संवेदनशीलता का परिणाम – कांग्रेस इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर 16 सितंबर 2020। देश के छोटे राज्यों में एक छत्तीसगढ़ राज्य के 90% […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच