मानव तस्करी मामले में बड़ा खुलासा: त्रिपुरा के रास्ते भारत लाई जातीं थीं रोहिंग्या किशोरियां

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

लखनऊ 28 जुलाई 2021। रोहिंग्या किशोरियों की तस्करी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करने के लिए यूपी एटीएस के 30 से अधिक अधिकारियों ने 36 घंटे का विशेष अभियान चलाया था। आपको बता दें कि यूपी एटीएस ने रोहिंग्या किशोरियों की तस्करी करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश करते हुए मुख्य सरगना समेत तीन लोगों को गाजियाबाद से गिरफ्तार किया है। साथ ही तस्करी के लिए ले जाए जा रही दो किशोरियों और एक पुरुष को मुक्त करा दिया है।

एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि इस गिरोह के बारे में मानव तस्करी की जानकारी मिली थी। जिसके बाद इसके लिए टीमें गठित कर काम शुरू किया गया। जांच के दौरान पता चला कि मानव तस्करी का मुख्य सरगना मोहम्मद नूर कुछ रोहिंग्या व बंगलादेशी नागरिकों के साथ ट्रेन ब्रह्मपुत्र मेल से दिल्ली जा रहा है जिसपर यूपी एटीएस की टीम ने 5 व्यक्तियों को प्रदेश के गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर उतारकर पूछताछ की गई।  गिरोह के सरगना मोहम्मद नूर ने बताया कि उनका एक साथी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर उनसे मिलने आने वाला है। एटीएस की टीम ने उसे भी हिरासत में ले लिया गया। सभी को लखनऊ एटीएस मुख्यालय लाया गया और पूछताछ की। पता चला कि हिरासत में लिए गए उक्त छह में से दो किशोरियों और एक व्यक्ति को तस्करी के लिए मोहम्मद नूर लेकर दिल्ली जा रहा था। 

उन्होंने बताया कि यह गिरोह म्यांमार व बांग्लादेश से महिलाओं व बच्चों को अवैध तरीके भारत लाकर यहां फर्जी दस्तावेज बनवा कर बेच देते थे। उन्होंने बताया कि इस गिरोह का सरगना मुहम्मद नूर उर्फ नूरुल इस्लाम है जो रोहिंग्या व बांग्लादेशी महिलाओं को शादी तथा पुरुषों व बच्चों को फैक्ट्रियों में काम करने का लालच देकर अवैध तरीके से भारत में लाकर उन्हें फर्जी दस्तावेजों के आधार पर भारत में बसाता है व शादी कराने तथा बेहतर जिंदगी मुहैया कराने झांसा देकर उन्हें असामाजिक तत्वों के हाथों बेच देता है। 
इसके बदले में ये मानव तस्कर ऐसे पीड़ित व्यक्तियों, महिलाओं व बच्चों का आर्थिक, शारीरिक व मानसिक शोषण करते हैं। उन्होंने बताया कि इनके बारे में पता यह भी चला है कि ये तस्कर इस काम से बड़ी मात्रा में धन अर्जित कर रहे हैं और आपस में इस धन का लेन देन भी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किए गए तीनों व्यक्तियों को न्यायालय में पेश किया गया है। इन सभी को रिमांड पर लेकर आगे की पूछताछ की जाएगी।

गिरफ्तार मोहम्मद नूर मूल रूप से बांग्लादेश का रहने वाला है लेकिन पिछले काफी दिनों से त्रिपुरा में रह रहा था। जबकि रहमतुल्ला और शबीउर्रहमान म्यांमार का रहने वाला है। इनके पास से मोबाइल, आधार कार्ड, पैनकार्ड, बांग्लादेश का नागरिकता पहचान पत्र, रेलवे टिकट, यूएनएचसीआर का कार्ड, पांच बांग्लादेशी टका, 24 हजार 480 रुपये बरामद किए हैं। पूछताछ के लिए लखनऊ एटीएस मुख्यालय लाई गई किशोरियों को आशा ज्योति केंद्र भेज दिया गया है।

Leave a Reply

Next Post

क्रुणाल पांड्या शिफ्ट हुए दूसरे होटल में, आज दूसरा टी20 मैच होना लगभग तय

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 28 जुलाई 2021। भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की सीरीज के बचे हुए दो टी20 इंटरनेशनल मैचों पर संकट के बादल मंडराने लगे थे, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इन दोनों मैचों का आयोजन अब लगभग तय हो गया है। […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद