झारखंड हाईकोर्ट : सीबीआई को धनबाद जिला जज की मौत के मामले की जांच जल्द शुरू करने का निर्देश

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

धनबाद 05 अगस्त 2021। झारखंड के धनबाद में ऑटोरिक्शा की टक्कर से हुई जज की मौत मामले में झारखंड उच्च न्यायालय ने मंगलवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को जल्द से जल्द जांच शुरू करने का निर्देश दिया है। मुख्य न्यायाधीश डॉ रवि रंजन और न्यायमूर्ति सुजीत नारायण प्रसाद की पीठ इस मामले की सुनवाई कर रही थी। इस दौरान सीबीआई के वकील के जवाब के बाद कोर्ट ने यह निर्देश दिया। वहीं सीबीआई ने कोर्ट को बताया कि विभाग को इस संबंध में सोमवार को राज्य सरकार का पत्र प्राप्त हुआ है। जांच के लिए बुधवार को सीबीआई अधिसूचना जारी कर सकती है। कोर्ट ने भी अधिसूचना जारी होने के बाद सीबीआई को तत्काल प्राथमिकी दर्ज करने पर जोर दिया। अदालत ने सरकार को इस पूरे मामले से जुड़े सभी दस्तावेज सीबीआई को सौंपने का भी निर्देश दिया। 30 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने भीषण घटना में धनबाद के न्यायाधीश उत्तम आनंद के दुखद मौत का संज्ञान लिया था। 

राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शनिवार को जिला न्यायाधीश उत्तम आनंद की मौत की जांच सीबीआई को सौंपने का फैसला किया था। जज उत्तम आनंद की 28 जुलाई को सुबह की सैर के दौरान एक भारी ऑटोरिक्शा ने पीछे से टक्कर मार दी थी, इस दौरान इनको गंभीर चोटें आई और मौत हो गई।  सीसीटीवी फुटेज में साफ दिख रहा है कि जज उत्तम आनंद 28 जुलाई की सुबह तड़के रणधीर वर्मा चौक पर टहल रहे थे। हालांकि सड़क काफी चौड़ी थी लेकिन ऑटो बीच सड़क से सीधा उनकी  तरफ आता दिख रहा है फिर उन्हें पीछे से टक्कर मार दी और भाग गया। इससे पहले एसआईटी ने मामले की जांच की प्रगति रिपोर्ट उच्च न्यायालय में पेश की थी।

अदालत ने कहा कि घटना के बाद न्यायिक अधिकारियों में भय है और इसके मद्देनजर निर्देश दिया कि उच्च न्यायालय सहित अदालतों और न्यायिक अधिकारियों की सुरक्षा को मजबूत किया जाए।

Leave a Reply

Next Post

राहत: पराली जलाने पर नहीं होगा मुकदमा, किसानों के विरोध के बाद सरकार ने वापस लिया कानून

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 06 अगस्त 2021। सरकार ने किसानों को राहत देते हुए पराली जलाने पर कानूनी कार्रवाई से उन्हें छूट प्रदान कर दी है। पहले लाए गए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र एवं संलग्न क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए आयोग अध्यादेश में यह प्रावधान था, […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला