किसानों के मुद्दे पर कांग्रेस का लोकसभा से वॉक आउट, खड़गे बोले- सरकार कर रही तानाशाही, राज्यसभा 3 बजे तक स्थगित

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 07 दिसम्बर 2021 । शीतकालीन सत्र की कार्यवाही का आज छठा दिन है. कार्यवाही के शुरू होने से पहले दिल्ली में भाजपा के संसदीय दल की बैठक हुई. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए. उनके अलावा गृह मंत्री, पार्टी अध्यक्ष समेत कई बड़े नेता शामिल हुए. इधर, सदन में हंगामा जारी है. राज्यसभा स्थगित है. वहीं, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसान आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों के परिवारों को मुआवजा देने को लेकर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया. इसके बाद राहुल गांधी ने सदन में किसानों की शहादत पर मुआवजे की मांग की. साथ ही उन्होंने सरकार के सामने मृत किसानों की सूची रखी और न्याय की मांग की. वहीं, बीजेपी संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री ने सभी संसदों से सदन में मौजूद रहने को कहा है.

लोकसभा स्थगित

शून्य काल के बाद लोकसभा की कार्यवाही को 3.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.

राज्यसभा फिर स्थगित

दोपहर 2 बजे राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई. जिसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया बिल पेश करने के लिए उठे. तभी विपक्षी सांसदों ने निलंबित सांसदों के मुद्दे पर हंगामा शुरू कर दिया. जिसकी वजह से सदन को 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

किसानों के मुद्दे पर टीआरएस का वॉक आउट

किसानों के समर्थन में टीआरएस सांसदों ने सदन में नारेबाजी की लोकसभा और राज्यसभा से वॉक आउट किया. टीआरएस के सभी सांसदों ने काले कपड़े पहन रखे थे. पार्टी नेता केशव राव ने कहा कि सरकार किसानों के प्रति असंवेदनशील है. केंद्र की जिम्मेदारी है कि वह राज्य में धान को खरीदे. किसानों का बकाया दे.

हमने कई बार रखी अपनी बात, लेकिन नहीं सुनी गई’

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, राज्यसभा में पैदा हो रही अड़चनों के लिए सरकार ज़िम्मेदार है, हमने सदन को चलाने की बहुत कोशिश की. हम बार-बार सदन के नेता, सभापति से मिलते रहे और अपनी बात रखी कि नियम 256 के तहत जब आप निलंबित कर रहे हैं तो उस ​नियम के मुताबिक ही निलंबित कर सकते हैं. लेकिन उन्होंने उन नियमों को छोड़ दिया और गलत तरीके से मानसून सत्र में घटी घटना को शीत सत्र में लाकर 12 सदस्यों को निलंबित किया. सरकार की मंशा सदन चलाने की नहीं है.

‘डिक्टेटरशिप कर रही मोदी सरकार’

खड़गे ने कहा, ‘हमने तय किया है कि जब तक निलंबित सांसद वापस नहीं लिए जाएंगे, हम अपना विरोध जारी रखेंगे. अगर निलंबन वापस नहीं होता है तो बैठे हुए सांसदों के साथ हम भी एक दिन बैठकर उपवास करेंगे. हमने लोकसभा के सांसदों को भी ये अनुरोध किया है. सरकार जिस तरीके से चल रही है वो डिक्टेटरशिप है. मोदी जी सदन को डिक्टेटर की तरह चलाना चाहते हैं.’

सदन की अड़चनों के लिए सरकार जिम्मेदार- खड़गे

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, राज्यसभा में जो अड़चनें पैदा हो रही हैं उसके लिए सरकार जिम्मेदार है. सांसदों को सस्पेंड कर रहे हैं तो रूल के मुताबिक ही सस्पेंड कर सकते हैं. पिछले सत्र की बात को विंटर सेशन में लाकर सस्पेंड किया गया. हर सस्पेंड किए जाने वाले सांसदों से पहले बात कर उनको बताना चाहिए था कि क्यों सस्पेंड कर रहे हैं और ये 11 अगस्त 2021 को ही होना चाहिए था.

एमएसपी पर सवाल-जवाब से डरती क्यों है सरकार?

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने मोदी सरकार पर हमला करते हुए पूछा है कि सरकार किसानों को मुआवजा देने व एमएसपी पर सवाल-जवाब से डरती क्यों है?

जया बच्चन और शरद पवार भी धरने में शामिल

संसद परिसर में मौजूद महात्मा गांधी की मूर्ति के सामने विरोध कर रहे विपक्षी नेताओं के धरने में एनसीपी चीफ शरद पवार और सपा सांसद जया बच्चन भी शामिल हुईं. विपक्षी सांसदों का यह धरना निलंबन के खिलाफ है.

राहुल गांधी ने शहीद किसानों की लिस्ट सौंपी, मुआवजे की मांग की

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने लोकसभा में कहा, ‘किसान आंदोलन में करीब 700 किसान शहीद हुए. प्रधानमंत्री ने देश से और किसानों से माफी मांगी. उन्‍होंने माना कि उन्‍होंने गलती की है. 30 नवंबर को कृषि मंत्री से सवाल पूछा गया था कि किसान आंदोलन में कितने किसान शहीद हुए. उन्‍होंने कहा कि उनके पास कोई डेटा नहीं है. हमने पता लगाया, पंजाब की सरकार ने करीब 400 किसानों को 5 लाख रुपये का मुआवजा दिया है.’राहुल गांधी ने कहा, ‘उनमे से 152 किसानों को रोजगार दिया है. ये लिस्ट मेरे पास है, जिसे मैंने सदन को दे दिया है. हरियाणा के 70 किसानों को भी मुआवजा मिला है. प्रधानमंत्री ने माफी मांगी और आपकी सरकार कह रही है कि कोई भी किसान शहीद नहीं हुआ या उनके नाम रिकॉर्ड में नहीं हैं, तो ये नाम यहां हैं. मैं चाहता हूं कि जो इनका हक है और जो प्रधानमंत्री ने कहा है, जो माफी मांगी है, उनका हक पूरा होना चाहिए. उनको मुआवजा और नौकरी मिलनी चाहिए.’

ये 12 सांसद हुए थे निलंबित

पिछले सप्ताह सोमवार, 29 नवंबर को आरंभ हुए संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन राज्यसभा में कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों के 12 सदस्यों को इस सत्र की शेष अवधि के लिए उच्च सदन से निलंबित कर दिया गया था. जिन सदस्यों को निलंबित किया गया है उनमें मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के इलामारम करीम, कांग्रेस की फूलों देवी नेताम, छाया वर्मा, रिपुन बोरा, राजमणि पटेल, सैयद नासिर हुसैन, अखिलेश प्रताप सिंह, तृणमूल कांग्रेस की डोला सेन और शांता छेत्री, शिव सेना की प्रियंका चतुर्वेदी और अनिल देसाई तथा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के विनय विस्वम शामिल हैं.

संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने धरना

निलंबन के बाद से रोजाना प्रदर्शन कर रहे 12 निलंबित विपक्षी सांसदों ने आज भी संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने धरना दिया. चौधरी, शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत और कई अन्य विपक्षी सांसद उनके समर्थन के लिए पहुंचे और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. निलंबित राज्यसभा सदस्य अपने खिलाफ की गई इस कार्रवाई के विरोध में संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने धरने पर बैठे हैं. उनका कहना है कि जब तक निलंबन रद्द नहीं होगा, तब तक वे संसद की कार्यवाही के दौरान सुबह से शाम तक महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने धरने पर बैठेंगे.

12 सांसदों के निलंबन के खिलाफ प्रदर्शन

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और कई अन्य विपक्षी सांसदों ने संसद के मानसून सत्र के दौरान उच्च सदन में ‘अशोभनीय आचरण’ को लेकर शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए राज्यसभा के 12 सांसदों के खिलाफ की गई निलंबन की कार्रवाई के विरोध में मंगलवार को संसद परिसर में धरना दिया. साथ ही सदन के अंदर भी हंगामा किया जिसके बाद राज्यसभा को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

राहुल गांधी ने दिया स्थगन प्रस्ताव

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने तीन कृषि कानूनों को लेकर किसान आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों को मुआवजे देने के मुद्दे पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है.

मांफी मांगने पर रद्द हो जाएगा निलंबन

पार्टी की संसदीय दल की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, 12 राज्यसभा सांसदों को क्यों निलंबित किया गया है वो हमने आज विस्तार से बताया. जो भी कुछ हुआ है वो देश देख चुका है, उन लोगों ने ही अपने सोशल मीडिया पर पूरा वीडियो डाला है. सब कुछ रिकॉर्ड में है. अगर वो आज भी मांफी मांगते हैं तो हम निलंबन को वापस लेंगे.

राज्यसभा स्थगित, लोकसभा में विपक्ष की नारेबाजी जारी

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसदों के हंगामे के कारण स्थगित हो गई. सदन को दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दिया गया है. इधर लोकसभा में कार्यवाही जारी है, हालांकि वहां भी विपक्ष की नारेबाजी जारी है.


Leave a Reply

Next Post

गोवा में कांग्रेस के एक और विधायक ने दिया इस्तीफा, विधानसभा में पार्टी के अब सिर्फ 3 विधायक

शेयर करेगोवा 07 दिसम्बर 2021 । गोवा विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. कांग्रेस पार्टी के विधायक एवं पूर्व मुख्यमंत्री रवि नाइक ने मंगलवार को राज्य विधानसभा से अपना इस्तीफा दे दिया. इस साल अक्टूबर में, गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री लुइज़िन्हो फलेरियो ने कांग्रेस विधायक के […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद