आदिवासी संस्कृति छत्तीसगढ़ की जड़ों में, विश्व मंच के रूप में उभर रहा- :मुख्यमंत्री बघेल

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

रायपुर 22 अक्टूबर 2022। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि आदिवासी संस्कृति छत्तीसगढ़ की जड़ों में गहराई तक बसी हुई है। हमारी सरकार ने पिछले तीन सालों में आदिवासियों के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए कई पहल की हैं और कई विकास योजनाओं की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि, आदिवासियों के लिए विश्व मंच के रूप में छत्तीसगढ़ उभर रहा है। मुख्यमंत्री बघेल नेशनल आदिवासी डांस फेस्टिवल के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। 

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि आदिवासी संस्कृति और विरासत को संरक्षण देने के लिए आदिवासी डांस फेस्टिवल एक प्रयास है। इस फेस्टिवल का उद्देश्य दुनियाभर के आदिवासियों को एक प्लेटफार्म पर लाना है। इसके जरिए वे एक दूसरे से जुड़ सकें और उनकी संस्कृति को संजोकर रख सकें। अपनी संस्कृति और अपनी ताकत को आगे बढ़ने के लिए संजोएं। कहा कि छत्तीसगढ़ को आदिवासियों के लिए विश्व मंच बनाने की दिशा में हम आगे बढ़ रहे हैं। 

छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक लघु वनोपज का उत्पादन
मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक लघु वनोपज का उत्पादन दर्ज किया गया है, जो देश की कुल खरीद का 73 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि आज जनजातियों को उनके वनोपज का अच्छा मूल्य मिल रहा है। हम 75 वनोपज एमएसपी में खरीद रहे हैं और मूल्य बढ़ाकर उनके लिए एक बेहतर बाजार बनाने में सफल रहे हैं। उन्होंने कहा कि आदिवासियों को निडर होकर आगे बढ़ने और सम्मानजनक जीवन जीने में मदद करने के लिए वन अधिकार दिया गया है। 

आदिवासियों के पोषण के लिए बाजरा मिशन
मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि हम व्यक्तिगत और सामुदायिक वन अधिकार प्रमाण पत्र के आवंटन में अग्रणी राज्य हैं। अभी तक 52 लाख एकड़ वन भूमि पर 4 लाख 35 हजार व्यक्तिगत और 35 हजार सामुदायिक प्रमाण पत्र दिए हैं। उन्होंने कहा कि बाजरा मिशन के माध्यम से, छत्तीसगढ़ ने यह सुनिश्चित करने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है कि दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले आदिवासियों को पोषण भोजन मिल सके।

Leave a Reply

Next Post

गांधी परिवार के दो संगठनों के एफसीआरए लाइसेंस रद्द, एक और ट्रस्ट पर भी हो सकती है कार्रवाई

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 23 अक्टूबर 2022। केंद्र सरकार ने राजीव गांधी फाउंडेशन के फॉरेन कॉन्ट्रिब्यूशन रेगुलेशन एक्ट लाइसेंस को रद्द कर दिया है। आरजीएफ एक गैर-सरकारी संस्था है जो गांधी परिवार से जुड़ी हुई है। फॉरेन फंडिंग लॉ के उल्लंघन का दोषी पाए जाने पर एनजीओ पर यह […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई