सुनिश्चित करें मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई…, बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्र की राज्य सरकारों को चिट्ठी

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 24 दिसंबर 2022। देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच केंद्र सरकार ने राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से मेडिकल ऑक्सीजन की नियमित और कार्यात्मक सप्लाई सुनिश्चित करने को कहा है। इसको लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से पत्र भी लिखा गया गया है। केंद्र के पत्र में कहा गया है कि हालांकि, देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बेहद धीमी है और स्थिति काबू में है। इसके बावजूद हमें आने वाली चुनौती के लिए पहले से ही तैयार रहना चाहिए। केंद्र ने कहा है कि राज्य सरकारें सभी अस्पतालों में नियमित और कार्यात्मक मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई सुनिश्चित करें। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि ऑक्सीजन प्लांटों को पूरी तरह से कार्यात्मक रखा जाए और उनकी जांच के लिए नियमित मॉक ड्रिल भी आयोजित की जाए। 

सक्रिय किया जाए ऑक्सीजन कंट्रोल रूम
केंद्र सरकार की ओर से जारी किए गए निर्देशों में कहा गया है कि राज्य स्तर पर ऑक्सीजन कंट्रोल रूम को फिर से सक्रिय किया जाए और ऑक्सीजन से संबंधित मुद्दों और चुनौतियों को त्वरित समाधान किया जाए। इसके अलावा दैनिक ऑक्सीजन की मांग और खपत की भी निगरानी करने का निर्देश जारी किया गया है। 

लाइफ सपोर्ट सिस्टम भी दुरुस्त करें सरकारें
केंद्र ने कहा है कि आगामी चुनौती से निपटने के लिए सभी राज्य सरकारें अस्पतालों में लाइफ सपोर्ट सिस्टम जैसे- वेंटीलेटर्स की व्यवस्था को दुरुस्त करें। इसके अलावा ऑक्सीजन सिलेंडर और उनकी रीफिलिंग के लिए बैकअप स्टोरेज की व्यवस्था करने को भी कहा गया है।
पांच देशों से आने वाले यात्रियों का होगा अनिवार्य टेस्ट
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया ने शनिवार को बताया कि चीन, जापान, हांगकांग, बैंकॉक और दक्षिण कोरिया से भारत आने वाले लोगों का RT-PCR टेस्ट अनिवार्य होगा। इन यात्रियों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने पर उन्हें क्वारंटाइन किया जाएगा। 

Leave a Reply

Next Post

अर्जुन कपूर ने चाचा अनिल को खास अंदाज में किया विश, कहा- आपसे बहुत प्यार करता हूं...

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव मुंबई 24 दिसंबर 2022। बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता अनिल कपूर को आज पूरी इंडस्ट्री ‘झक्कास’ एक्टर के नाम से जानती है। अपने करियर में अनिल ने कई सुपरहिट फिल्में दी हैं, जिन्हें फैंस आज भी देखना पसंद करते हैं। अनिल न सिर्फ अपनी एक्टिंग […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई