यूक्रेन युद्ध को लेकर साझा बयान पर नहीं बनी सहमति, आतंकवाद के मुकाबले के लिए समग्र दृष्टिकोण का आह्वान

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 03 मार्च 2023। दिल्ली में आयोजित जी-20 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक के अंत में आम सहमति बनाने के प्रयासों के बावजूद रूस-यूक्रेन युद्ध पर साझा बयान जारी न हो सका। हालांकि, भारत की मेजबानी में हुई बैठक में सारांश और परिणाम दस्तावेज अपनाया गया।  विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बैठक में यूक्रेन संघर्ष से संबंधित मुद्दे थे। कई राजनयिकों ने कहा कि यूक्रेन युद्ध को लेकर अमेरिका के नेतृत्व वाले पश्चिम और रूस-चीन गठजोड़ के बीच गहरे मतभेद हैं। 

जयशंकर ने कहा कि इस मुद्दे पर अलग-अलग विचार हैं। विदेश मंत्री ने कहा कि परिणाम और सारांश दस्तावेज वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए जी-20 के संकल्प को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि बैठक में कई ऐसे मुद्दे थे जहां सहमति बनी है। जयशंकर ने यह भी बताया कि जी-20 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में आतंकवाद की स्पष्ट रूप से निंदा की गई।

विदेश मंत्रियों ने आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए समग्र दृष्टिकोण का आह्वान किया
जी-20 देशों के विदेश मंत्रियों ने गुरुवार को आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों की निंदा की। उन्होंने आतंकवादी उद्देश्यों के लिए नई और उभरती प्रौद्योगिकियों के दुरुपयोग से बढ़ते खतरे का उल्लेख किया। विदेश मंत्रियों की बैठक के अंत में जारी परिणाम दस्तावेज में भी एक अधिक समावेशी और पुन: सक्रिय बहुपक्षवाद और सुधार की वकालत की गई है। विदेश मंत्रियों ने कहा कि आतंकवाद के सभी कार्य आपराधिक और अनुचित हैं, चाहे उनकी प्रेरणा कुछ भी हो, कहीं भी, कभी भी और किसी के द्वारा भी की गई हो। पाकिस्तान से होने वाला सीमा पार आतंकवाद भारत के लिए एक बड़ी चिंता का विषय रहा है। विदेश मंत्रियों ने आतंकवाद के खिलाफ समग्र दृष्टिकोण अपनाने का आह्वान किया। परिणाम दस्तावेज में कहा गया कि एंटाल्या (2015), हैम्बर्ग (2017) और ओसाका (2019) में नेताओं की घोषणा को याद करते हुए हम आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों में निंदा करते हैं।इनमें जेनोफोबिया, नस्लवाद और असहिष्णुता के अन्य रूपों के आधार पर, या धर्म या विश्वास के नाम पर, शांति के लिए सभी धर्मों की प्रतिबद्धता को मान्यता देना शामिल है। यह अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए सबसे गंभीर खतरों में से एक है।

इसमें आगे कहा गया है कि हम महत्वपूर्ण ऊर्जा सुविधाओं सहित महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के खिलाफ और अन्य कमजोर लक्ष्यों के खिलाफ सभी आतंकवादी कृत्यों की कड़ी निंदा करते हैं। प्रभावी आतंकवाद विरोधी उपाय, आतंकवाद के पीड़ितों के लिए समर्थन और मानवाधिकारों की सुरक्षा परस्पर विरोधी लक्ष्य नहीं हैं, बल्कि पूरक और पारस्परिक रूप से प्रबल हैं। अंतरराष्ट्रीय कानून के आधार पर एक समग्र दृष्टिकोण प्रभावी ढंग से आतंकवाद का मुकाबला कर सकता है। परिणाम दस्तावेज  में आतंकवाद और संगठित अपराध के बीच संबंधों के बारे में भी बात की गई है।

Leave a Reply

Next Post

आलिया भट्ट, अभिषेक बच्चन समेत कई सितारों के नाम पर 50 लाख की ठगी, पुलिस ने किया गैंग का पर्दाफाश

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 03 मार्च 2023। आलिया भट्ट हिंदी सिनेमा की दमदार अभिनेत्री हैं। बहुत ही कम समय में उन्होंने हिंदी सिनेमा में अपनी पहचान बना ली है। भारत समेत विदेशों में भी अभिनेत्री के तमाम फैन हैं। लेकिन हाल ही में एक ऐसा मामला सामने […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला