सुपेबेड़ा पहुंचे राज्यपाल और स्वास्थ्य मंत्री, कहा- अब कोई भी समस्या हो तो मुझे भी बताएं सुपेबेड़ा मेरी जिम्मेदारी

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

गरियाबंद। राज्यपाल अनुसूईया उइके किडनी बीमारी की वजह और हालातों की जानकारी लेने मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के साथ सुपेबेड़ा पहुंची. जहां उन्होंने किडनी पीड़ितों और ग्रामीणों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं को सुना. इस दौरान राज्यपाल ने कहा कि सरकार चिंतित है यहां की पीड़ा से, मैं भी जानने आई हूं. 10 साल से चली आ रही परेशानी अब तक ठीक क्यों नहीं हुई? क्या कारण है कि बीमारी का अंत नहीं हो रहा है?
उन्होंने आगे कहा, यहां के पानी में हैवी मैटल है, हीरे के खदान को लेकर ब्लास्टिंग हुई थी. जिसके कारण पानी दूषित हुआ, और भी कारण है जिसका पता लगाना जरूरी है. दिल्ली के एक्सपर्ट को बुलाएं मंत्री जी को बोली हूं. मुझे खुशी हुई है कि तेल नदी के सेनमूड़ा घाट पर पुल के लिए 10 करोड़ की मंजूरी दी. दो साल के अंदर पूरा हो जाएगा.
राज्यपाल ने स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की तारीफ करते हुई बोलीं, स्वास्थ्य मंत्री संवेदनशील हैं, यहां के लिए तत्पर हैं. सरकार अपनी जिम्मेदारी निभा रही है, सरकार के अंतिम छोर में जो बैठे हैं( प्रशासनिक अफसर कर्मचारी) उन्हें तेजी से क्रियान्वयन करने की जरुरत है. राज्यपाल ने यह बात तब कही जब ग्रामीण उनसे लगातार सड़क, बिजली, पानी इत्यादि समस्याएं उनसे बताते गए और ग्रामीणों के सवालों का जवाब स्वास्थ्य मंत्री राज्यपाल को देते रहे. मंत्री ने बताया कि जो समस्याएं बताई गई है उन्हें मंजूरी दे दी गई है. स्वीकृति भी मिल गई है. कुछ निविदा में प्रक्रियाधीन है और कुछ महत्वपूर्ण योजना को वित्त विभाग में भेजा जा चुका है. मंत्री के इस जवाब के बाद राज्यपाल को मंच से अफसरों पर कसावट लाने के लिए यह कहना पड़ा.

इसके साथ ही राज्यपाल ने ग्रामीणों से कहा कि अब कोई भी समस्या हो तो मुझे भी बताएं, मेरी भी जिम्मेदारी बन गई है. मैं व्यक्तिगत तौर पर भी जितनी मदद कर सकती हूं वो मैं करूंगी. सुपेबेड़ा के पीड़ितों के लिए बेहतर व्यवस्था करने के लिए मैं ने सारी जानकारी मांगी है. ग्रामीणों से बातचीत के बाद राज्यपाल ने रिमूवल प्लांट का पानी मंगवा कर देखा.

किडनी की बीमारी की वजह से शिक्षाकर्मी प्रदीप छेत्रपाल का देहांत हो गया था. उनकी पत्नी वैदेही छेत्रपाल ने अनुकंपा नियुक्ति में हो रही देरी पर राज्यपाल के सामने गुहार लगाई. जिस पर राज्यपाल ने मंत्री से चर्चा करते हुए वैदेही को अनुकम्पा प्रक्रिया पूरी होने तक उसे दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी के रुप में 8 हजार रुपये प्रति महीने की सैलरी पर नौकरी देने का ऐलान किया. इसके साथ ही उन्होने कहा कि अब आश्वासन नहीं केवल क्रियान्वयन होगा.

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्यपाल का दौरा उनकी सवेदनशीलता को बताता है. शासन-प्रशासन की उपलब्धता,व समस्या जानने पहुंची हैं. आग्रह करता हूं पीडि़त अपनी बात उन्हें बताएं. सिंहदेव ने कहा कि किडनी पीडि़तों को अपने उपचार के लिए एक पैसे भी खर्च नहीं करना पड़ेगा. ब्लड बैंक के लिए लगने वाला 1050 रुपये भी नहीं लगेगा. अगर लगा तो टीएस बाबा ये पैसा देंगे.

Leave a Reply

Next Post

इंडिगोवर्धन पूजा के दिन मनाया जायेगा गौठान दिवस, नये गौठानों का होगा भूमिपूजन

शेयर करेइंडिया रिपोर्टर लाइव बिलासपुर: गोवर्धन पूजा के दिन जिले में गौठान दिवस मनाया जायेगा और नये गौठानों का भूमिपूजन किया जायेगा। नये गौठानों एवं चारागाहों के लिये भूमि का चिन्हांकन करने हेतु आज टीएल की बैठक में निर्देश दिया गया।मंथन सभाकक्ष में आयोजित टीएल की बैठक में कलेक्टर डाॅ.संजय […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच