‘अगर संघर्ष में हमारे सैनिक बने निशाना तो…’, अमेरिका ने दुश्मनों को जारी की सीधी चेतावनी

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

वॉशिंगटन 23 अक्टूबर 2023। इस्राइल-हमास संघर्ष के बीच अमेरिका ने अपने दुश्मनों को सीधी चेतावनी जारी की है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने रविवार को कहा कि यह तय है कि ईरान अपनी परोक्ष शक्तियों के जरिए इस्राइल और हमास के बीच जंग को भड़काना जारी रखेगा। हालांकि, उन्होंने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि अगर इस दौरान किसी अमेरिकी सैनिक या सशस्त्र बल को निशाना बनाया जाता है, तो बाइडन प्रशासन दुश्मनों से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। 

विदेश मंत्री ब्लिंकन ने कहा, “हम यह बिल्कुल नहीं चाहते, न ही हम इसकी उम्मीद करते हैं। हम अपने सैनिकों और सैन्य बलों को निशाना बनते नहीं देखना चाहते। लेकिन अगर ऐसा होता है तो हम आगे की कार्रवाई के लिए तैयार हैं।” अमेरिकी रक्षा मंत्री ने उनकी बात दोहराते हुए कहा कि हम संघर्ष में बढ़ोतरी और अपने सैन्य बलों और लोगों पर हमले की संभावना को भी देख रहे हैं। लेकिन अमेरिका के पास अपने बचाव का पूरा अधिकार है और हम अपनी सुरक्षा के लिए कार्रवाई करने से चूकेंगे नहीं। 

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि इस्राइल-हमाल संघर्ष के बीच कोई भी दूसरा या तीसरा फ्रंट बनते नहीं देखना चाहता है। हालांकि, ईरान के परोक्ष साथी हमारी सेना को निशाना बना सकते हैं। इसलिए हम वह कदम उठा रहे हैं, जिनसे हम अपने लोगों की रक्षा कर पाएं और निर्णायक स्तर पर हमला करने वालों को जवाब दे पाएं। उन्होंने बताया कि पश्चिमी एशिया क्षेत्र में दो एयरक्राफ्ट बैटल ग्रुप्स को तैनात किया गया है, जो कि भड़काने के लिए नहीं, बल्कि किसी भी तरह की हरकत को रोकने के लिए हैं, ताकि यह साफ रहे कि अगर कोई कुछ करने की कोशिश करता है, तो हम वहां मौजूद हैं। 

गौरतलब है कि अमेरिकी मंत्रियों के ये बयान ऐसे समय में आए हैं, जब इस्राइल-हमास के बीच संघर्ष तीसरे हफ्ते में पहुंच चुका है। इस्राइल पर गाजा पट्टी के साथ-साथ लेबनान और सीरिया के क्षेत्रों से भी हमलों को अंजाम दिया गया, जिसके जवाब में इस्राइली लड़ाकू विमानों ने हिज्बुल्ला के ठिकानों को तबाह किया। इन हालात के मद्देनजर अमेरिका ने पश्चिमी एशिया में अपने नागरिकों को सतर्क रहने के लिए कहा है। साथ ही इराक में अपने दूतावास से सभी गैर-जरूरी स्टाफ को वापस बुलाया है। 

Leave a Reply

Next Post

‘ट्रूडो भारत में हंसी के पात्र’, राजनयिक विवाद पर बोले कनाडाई विपक्षी नेता

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव ओटेवा 23 अक्टूबर 2023। कनाडा में कंजरवेटिव पार्टी के नेता ने भारत के साथ राजनयिक विवाद को लेकर प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की आलोचना की। कहा कि ट्रूडो आठ साल के लंबे समय के बाद किसी कीमत के नहीं रह गए हैं। उन्हें भारत में हंसी का […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला