राष्ट्रपति चुनाव के लिए ट्रंप की एक और कामयाबी, नेवादा में रिपब्लिकन उम्मीदवारी की पहली रेस जीते

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

वांशिगटन 09 फरवरी 2024। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की रेस जीतते जा रहे हैं। दरअसल, नेवादा में रिपब्लिकन पार्टी का कॉकस का आयोजन किया गया। इस कॉकस के नतीजों में डोनाल्ड ट्रंप को जीत मिली है। इस जीत ने उन अनुमानों को और मजबूत कर दिया है, जिनमें कहा जा रहा था कि जो बाइडन को एक बार फिर डोनाल्ड ट्रंप की चुनौती का ही सामना करना पड़ेगा।

2020 में बाइडन जीते थे
साल 2020 में जब आम चुनाव हुआ था, तब राष्ट्रपति जो बाइडन ने 18 लाख पंजीकृत मतदाताओं वाले राज्य में केवल 50.1 फीसदी वोट या 33,000 से थोड़े अधिक वोटों के साथ यहां जीत दर्ज की थी। डेमोक्रेट्स पिछले चार राष्ट्रपति चुनावों में नेवादा में जीत चुका है। लेकिन 2022 में एक रिपब्लिकन जो लोम्बार्डो को गवर्नर चुना गया था। हालांकि, लोम्बार्डो पहले ही राष्ट्रपति पद के लिए ट्रंप का समर्थन कर चुके हैं। नेवादा रिपब्लिकन पार्टी गुरुवार के कॉकस के परिणामों के आधार पर 26 प्रतिनिधियों को पुरस्कार देगी। यहां पहले से उम्मीद की जा रही कि डोनाल्ड ट्रंप ही जीतेंगे। 

हेली को मिली मात
मंगलवार को ट्रंप के सामने एकमात्र चुनौती मानी जाने वालीं दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली को प्राथमिकी में हार का सामना करना पड़ा। 

63 फीसदी ने लिया ये फैसला
हेली मतपत्र पर एकमात्र रिपब्लिकन उम्मीदवार थीं, लेकिन नेवादा जीओपी मतदाताओं के पास इन उम्मीदवारों में से कोई भी नहीं के लिए मतदान करने का विकल्प था और उन्होंने ऐसा ही किया। मतदान करने वाले लगभग 200,000 लोगों में से 63 फीसदी ने ‘किसी के लिए नहीं’ मतदान किया।

Leave a Reply

Next Post

एनआईए ने नक्सलवाद पुनरुद्धार मामले में दायर किया पहला आरोपपत्र, पांच आरोपियों के नाम शामिल

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव रांची 09 फरवरी 2024। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने विभिन्न राज्यों में नक्सली पुनरुद्धार मामले में पांच आरोपियों के खिलाफ अपना पहला आरोपपत्र दायर किया है। एजेंसी ने बुधवार को कहा कि नक्सली भारत के विभिन्न राज्यों में अपनी आतंकी योजनाओं और एजेंडे को फिर […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला