यूक्रेन ने जंग में दुश्मन के खिलाफ उतारा नया खतरनाक हथियार, रूसी सेना को भस्म कर देंगे ‘ड्रैगन ड्रोन’ 

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

कीव 08 सितंबर 2024। यूक्रेन ने रूस के खिलाफ अपने युद्ध में नए खतरनाक हथियार  ‘ड्रैगन ड्रोन’ का उपयोग शुरू किया है, जो  रूसी सेना को भस्म कर देंगे। ये ड्रोन एक पुराने युद्धक उपकरण का आधुनिक संस्करण है। हाल ही में, यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर वीडियो साझा किए हैं, जिसमें दिखाया गया है कि ये ड्रोन लो-फ्लाइंग होते हुए, रूसी नियंत्रित क्षेत्रों पर गलनकारी धातु की बारिश कर रहे हैं। ये ड्रोन एक विशेष मिश्रण, थर्माइट, को गिराते हैं, जो कि एल्यूमीनियम पाउडर और आयरन ऑक्साइड का मिश्रण होता है। यह मिश्रण 2,200 डिग्री सेल्सियस (4,000 डिग्री फारेनहाइट) तक के तापमान पर जलता है। इससे पेड़-पौधे और अन्य वस्त्र जलकर राख हो जाते हैं, जिससे रूसी सैनिकों को गंभीर नुकसान हो सकता है। थर्माइट की इस आग के कारण ड्रोन को ‘ड्रैगन ड्रोन’ का नाम दिया गया है, क्योंकि यह आग एक मिथकीय ड्रैगन की तरह लगती है। यूक्रेन की 60वीं मैकेनाइज्ड ब्रिगेड ने सोशल मीडिया पर कहा कि ये ड्रोन दुश्मन की स्थिति को अत्यधिक सटीकता से जलाते हैं।  विशेषज्ञों के अनुसार, थर्माइट ड्रोन का प्रभाव मुख्य रूप से मानसिक होता है, जो दुश्मन को डर का सामना कराता है। हालांकि, यूक्रेन के पास थर्माइट का सीमित उपयोग है, इसे मुख्य हथियार के रूप में नहीं देखा जाता है।

थर्माइट एक शक्तिशाली ज्वलनशील सामग्री है, जो लगभग किसी भी चीज़ को जला सकती है। इसे सबसे पहले 1890 के दशक में एक जर्मन रसायनज्ञ द्वारा खोजा गया था और इसे रेल पटरियों को जोड़ने के लिए इस्तेमाल किया गया था। इसके बाद, यह द्वितीय विश्व युद्ध में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया गया। थर्माइट एक विशेष प्रकार का मिश्रण है जिसमें एल्यूमीनियम पाउडर और आयरन ऑक्साइड शामिल होते हैं। जब इसे आग लगाई जाती है, तो यह 2,200 डिग्री सेल्सियस (4,000 डिग्री फारेनहाइट) तक के तापमान पर जलती है। यह इतनी गर्म होती है कि आसानी से धातु को भी पिघला सकती है। थर्माइट का उपयोग पहले रेल पटरियों को जोड़ने के लिए किया जाता था, लेकिन इसके सैन्य उपयोग ने इसे एक शक्तिशाली हथियार बना दिया।

ड्रैगन ड्रोन की कार्यप्रणाली
इन ड्रोन का नाम ‘ड्रैगन ड्रोन’ रखा गया है क्योंकि जब ये थर्माइट को गिराते हैं, तो वह आग के स्रोत की तरह दिखाई देता है, जैसे कि एक मिथकीय ड्रैगन से आग निकल रही हो। ये ड्रोन बहुत कम ऊंचाई पर उड़ते हैं और धीरे-धीरे थर्माइट को लक्षित क्षेत्रों पर गिराते हैं। इससे पेड़-पौधे और अन्य वस्त्र जलकर राख हो जाते हैं और रूसी सैनिकों को मुश्किल होती है। अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुसार, थर्माइट का सैन्य मुकाबले में उपयोग निषिद्ध नहीं है, लेकिन नागरिक लक्ष्यों पर इसका उपयोग मना है क्योंकि यह मानव शरीर पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है। थर्माइट से चौथे या पांचवे दर्जे की जलन होती है, जो मांसपेशियों, नसों, और हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकती है। इसका इलाज महीनों तक चल सकता है और इसमें दैनिक देखभाल की आवश्यकता होती है।

मनोवैज्ञानिक प्रभाव भी डालते हैं ये ड्रोन
यूक्रेनी सेना का दावा है कि ये ड्रोन न केवल शारीरिक नुकसान पहुंचाते हैं, बल्कि एक मनोवैज्ञानिक प्रभाव भी डालते हैं। इनका उपयोग करके यूक्रेनी सेना ने दुश्मन के मन में डर और असुरक्षा पैदा करने की कोशिश की है। सोशल मीडिया पर यूक्रेनी 60वीं मैकेनाइज्ड ब्रिगेड ने लिखा है कि ये ड्रोन दुश्मन की स्थिति को अत्यधिक सटीकता से जलाते हैं और उन्हें ‘विवाद का डर’ फैलाने वाला हथियार बताया है।

Leave a Reply

Next Post

आज भारत दौरे पर आएंगे अबू धाबी के क्राउन प्रिंस, रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करेंगे भारत-यूएई

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 08 सितंबर 2024। पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव के बीच अबू धाबी के ‘क्राउन प्रिंस’ शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ व्यापक वार्ता के लिए रविवार को दो दिवसीय यात्रा पर भारत आएंगे। विदेश मंत्रालय ने यात्रा की […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद