कृषि सचिव ने कांकेर जिले का दौरा कर गौठानों किया निरीक्षण

indiareporterlive
शेयर करे

गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन की ली जानकारी

इंडिया रिपोर्टर लाइव

रायपुर, 28 जुलाई 2020। कृषि विभाग के सचिव तथा कांकेर जिले के प्रभारी सचिव धनंजय देवांगन ने आज कांकेर जिले के चारामा विकासखण्ड के ग्राम आंवरी तथा भानुप्रतापपुर विकासखण्ड के ग्राम मुंगवाल के गौठान का निरीक्षण कर वहां संचालित गतिविधियों की जानकारी ली और गौठान समिति के सदस्यों से गोबर खरीदी के संबंध में चर्चा की। प्रभारी सचिव श्री देवांगन ने महिला स्व-सहायता समूहों के सदस्यों को आयमूलक कार्य करने के लिए प्रोत्साहित भी किया। इस दौरान कलेक्टर के.एल. चौहान और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे भी उनके साथ थे।

प्रभारी सचिव धनंजय देवांगन मंगलवार को चारामा विकासखण्ड के ग्राम आंवरी के गौठान का निरीक्षण किया। गौठान में गोधन न्याय योजना अंतर्गत गोबर की खरीदी की जा रही है। यहां अब तक 435 किलो गोबर की खरीदी गौठान समिति द्वारा की गई है। प्रभारी सचिव की मौजूदगी में श्रीमती अमृताबाई जोशी द्वारा 24 किलो गोबर का विक्रय किया गया। पशु पालकों द्वारा रोजाना गोबर का विक्रय गौठान समिति किया जा रहा है। इस गौठान में महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा सब्जी-भाजी की खेती की जा रही है। उनके द्वारा जिमीकंद, हल्दी, बरबट्टी, भिंडी, बैगन, लौकी टमाटर इत्यादि सब्जी लगाया गया है। जिसका अवलोकन प्रभारी सचिव श्री देवांगन एवं कलेक्टर श्री चौहान ने किया। इस अवसर पर स्व-सहायता समूह के सदस्यों को प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसा काम करें, जिससे आप सब की आमदनी बढ़े और आपका जीवन खुशहाल हो। स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार की गई कीटनाशक दवाई एवं टॉनिक का प्रदर्शन भी किया गया।

प्रभारी सचिव धनंजय देवांगन ने आंवरी के गौठान के लिए स्प्रिंकलर सिस्टम स्थापित करने के निर्देश भी दिए। यहां वर्मीकंपोस्ट तैयार करने के लिए केचुआ भी उपलब्ध कराने के निर्देश कृषि विभाग के उप संचालक एन. के नागेश को दिए। कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन और मछली पालन विभाग के मैदानी कर्मचारियो को गौठान का सतत निरीक्षण करने के लिए निर्देशित किया गया। प्रभारी सचिव श्री देवांगन तथा कलेक्टर श्री चौहान द्वारा आंवरी के गौठान में फलदार एवं छायादार पौधों का रोपण भी किया गया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा ग्राम पंचायत आंवरी के सरपंच श्रीमती मनाय गावड़े, उप सरपंच महेश साहू, ग्राम गौठान समिति की अध्यक्ष मनराखन पटेल, लक्ष्मीकांत गावड़े, पूरन जैन, कन्हैया डहरे, भूषण सिन्हा सहित ग्रामीणजन बड़ी संख्या में मौजूद थे।

Leave a Reply

Next Post

धूम्रपान करने वालों को कोरोना से मौत का ज्यादा खतरा, हाथ से मुंह तक तेजी से फैलता है संक्रमण'

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि धूम्रपान करने वाले लोगों के कोरोना वायरस की चपेट में आने की संभावना ज्यादा है, क्योंकि धूम्रपान से हाथ से मुंह तक वायरस के संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है। मंत्रालय ने अपने दस्तावेज ‘कोविज ​​-19 पांडेमिक एंड […]

You May Like

पीएम मोदी बोले- मणिपुर को भड़काने वाले अपनी हरकतें छोड़ें; पेपरलीक पर विपक्ष को घेरा, युवाओं को किया आश्वस्त....|....जीका वायरस को लेकर अलर्ट, केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के लिए जारी की एडवाइजरी....|....एक्टर विजय ने नीट परीक्षा लीक मामले पर की टिप्पणी, बोले- इस परीक्षा से अब लोगों का यकीन उठ गया है....|....महिलाओं की सुरक्षा के लिए सभी जिलों में खुलेंगे महिला पिंक थाने....|....मणिपुर में गृहयुद्ध जैसे हालात पर लोकसभा में पीएम मोदी ने एक भी शब्द नहीं कहा, कांग्रेस का भाजपा पर आरोप....|....उत्तराखंड में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, चीन सीमा से कटा संपर्क, मंडल में 55 सड़कें बंद....|....कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार मिलने पर मांजरेकर ने जताई आपत्ति, इस कारण की आलोचना....|....सलमान के साथ 'बब्बर शेर' पर कबीर खान ने तोड़ी चुप्पी, कैटरीना कैफ को लेकर कही ये बात....|....सिसोदिया और के कविता को फिर झटका, कोर्ट ने दोनों की न्यायिक हिरासत 25 जुलाई तक बढ़ाई....|....विश्व विजेता टीम इंडिया की फ्लाइट में फिर देरी, अब इस समय बारबाडोस से निकल सकते हैं भारतीय खिलाड़ी