धूम्रपान करने वालों को कोरोना से मौत का ज्यादा खतरा, हाथ से मुंह तक तेजी से फैलता है संक्रमण’

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि धूम्रपान करने वाले लोगों के कोरोना वायरस की चपेट में आने की संभावना ज्यादा है, क्योंकि धूम्रपान से हाथ से मुंह तक वायरस के संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है। मंत्रालय ने अपने दस्तावेज ‘कोविज ​​-19 पांडेमिक एंड टोबैको यूज इन इंडिया में कहा है कि विशेषज्ञों ने पुष्टि की है कि धूम्रपान करने वालों में गंभीर लक्षण विकसित होने या कोरोना से मरने की संभावना अधिक होती है, क्योंकि यह मुख्य रूप से फेफड़ों पर हमला करता है और इस तरह के किसी भी तरह के उत्पादों के प्रयोग के प्रति सचेत करता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि धूम्रपान करने वालों को यह चेतावनी दी है कि COVID-19 के अधिक संवेदनशील होने की संभावना है क्योंकि धूम्रपान का अर्थ है कि उंगलियां (और संभवतः दूषित सिगरेट) होंठों के संपर्क में हैं जो हाथ से मुंह तक वायरस के संक्रमण की संभावना को बढ़ाता है। चार मुख्य गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) हृदय रोग, कैंसर, पुरानी फेफड़े की बीमारी और मधुमेह, के लिए तम्बाकू का उपयोग एक प्रमुख जोखिम कारक है- जो इन स्थितियों के साथ लोगों को कोरोना से प्रभावित होने पर गंभीर बीमारी के विकास के लिए उच्च जोखिम में डालता है।

शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को कमजोर करता है धूम्रपान

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, तम्बाकू के धुएं में मौजूद रसायन(केमिकल) विभिन्न प्रकार की प्रतिरक्षा कोशिकाओं की गतिविधि को दबा देते हैं जो सामान्य और लक्षित प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में शामिल होती हैं। उन्होंने कहा कि धूम्रपान फेफड़ों के कार्य को बाधित करता है, जिससे प्रतिरक्षा कम हो जाती है और शरीर को विभिन्न बीमारियों से लड़ने के लिए कठिन हो जाता है। धूम्रपान, ई-सिगरेट, धुआं रहित तंबाकू, पान मसाला और इस तरह के उत्पादों का उपयोग नुकसान के कारण फेफड़े के संक्रमण के जोखिम और गंभीरता को बढ़ा सकता है।

धूम्रपान से छुटकारा पाने के लिए ये करें :

धूम्रपान छोड़ने के कारण के बारे में हमेशा याद रखें। अगर कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए यह कर रहे हैं तो याद रखिए कि धूम्रपान छोड़ने से न केवल खुद को फायदा होगा, बल्कि परिवार भी सुरक्षित रहेगा।

चूंकि एक आदत छोड़ने का प्रयास कर रहे हैं तो कई बार धूम्रपान की इच्छा होगी। लेकिन ऐसी स्थिति में खुद को किसी शारीरिक गतिविधि में व्यस्त रखें। चूंकि घर पर ही रहना है तो कुछ समय के लिए रूम में ही वॉक करें या सीढ़ी ऊपर-नीचे चढ़ें और उतरे। इस तरह का मूवमेंट उस इच्छा को दबाने में मदद करेगा।

कुछ हेल्दी फूड्स खाएं जैसे गाजर, नट्स आदि। अपने मुंह को कुछ न कुछ खाने में व्यस्त रखें।
अपने दोस्तों, प्रियजनों से बात करें, पुरानी यादें ताजा करें। धूम्रपान की इच्छा से दूर रखने के लिए खूब हंसें।

निकोटिन रिप्लेसमेंट थेरेपी के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। यह निकोटिन की मात्रा को नियंत्रित रखने में मदद करेगा।

योग, प्राणायाम और आसन करें। पांच मिनट की ब्रीदिंग एक्सरसाइज जैसे प्राणायाम के साथ 45 मिनट आसन करें।

Leave a Reply

Next Post

माता कौशल्या की जन्मभूमि छत्तीसगढ़ के चंदखुरी में शीघ्र होगा भव्य मंदिर का निर्माण: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

शेयर करेछत्तीसगढ़ के कण कण में बसे हैं भगवान राम मुख्यमंत्री ने सपरिवार कौशल्या माता मंदिर में पूजा अर्चना कर प्रदेश की सुख समृद्धि की कामना की छत्तीसगढ़ सरकार ने राम वन गमन पर्यटन परिपथ में प्रस्तावित 09 स्थलों के विकास के लिए बनाया है 137.45 करोड़ का कान्सेप्ट प्लान […]

You May Like

पीएम मोदी बोले- मणिपुर को भड़काने वाले अपनी हरकतें छोड़ें; पेपरलीक पर विपक्ष को घेरा, युवाओं को किया आश्वस्त....|....जीका वायरस को लेकर अलर्ट, केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के लिए जारी की एडवाइजरी....|....एक्टर विजय ने नीट परीक्षा लीक मामले पर की टिप्पणी, बोले- इस परीक्षा से अब लोगों का यकीन उठ गया है....|....महिलाओं की सुरक्षा के लिए सभी जिलों में खुलेंगे महिला पिंक थाने....|....मणिपुर में गृहयुद्ध जैसे हालात पर लोकसभा में पीएम मोदी ने एक भी शब्द नहीं कहा, कांग्रेस का भाजपा पर आरोप....|....उत्तराखंड में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, चीन सीमा से कटा संपर्क, मंडल में 55 सड़कें बंद....|....कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार मिलने पर मांजरेकर ने जताई आपत्ति, इस कारण की आलोचना....|....सलमान के साथ 'बब्बर शेर' पर कबीर खान ने तोड़ी चुप्पी, कैटरीना कैफ को लेकर कही ये बात....|....सिसोदिया और के कविता को फिर झटका, कोर्ट ने दोनों की न्यायिक हिरासत 25 जुलाई तक बढ़ाई....|....विश्व विजेता टीम इंडिया की फ्लाइट में फिर देरी, अब इस समय बारबाडोस से निकल सकते हैं भारतीय खिलाड़ी