कोरोना से संक्रमित होने पर ऐसे प्रभावित होती सूंघने की शक्ति और ज़बान का स्वाद

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

सूंघने की शक्ति और ज़बान के स्वाद का ग़ायब होना कोरोना वायरस के  सबसे अहम लक्षणों में से हैं। साल की शुरुआत में बताया गया था कि बुख़ार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ कोविड-19 के शुरुआती लक्षण हैं। जबकि मार्च में कई शोधकर्ताओं ने पाया कि ऐसे कोविड-19 के मरीज़ों की संख्या लगातार बढ़ रही है, जिनकी सूंघने की शक्ति और ज़बान का स्वाद ग़ायब हो रहा है। वहीं,  अप्रैल 2020 तक, लगभग 60% संक्रमित लोगों में दो लक्षण पाए गए थे। 

सूंघने की शक्ति के जाने से मरीज़ों पर शारीरिक तौर पर असर तो पड़ता ही है बल्कि गहरा भावनात्मक प्रभाव भी पड़ता है। जीवन के छोटे सुखों का अनुभव करने में असमर्थ होने के साथ उन्हें इस चिंता से भी निपटना पड़ता है जो उबरने और संभालने के दबाव से उत्पन्न होती है।

हालांकि, ये ज़रूर साबित हो चुका है कि सूंघने की शक्ति और ज़बान के स्वाद का ग़ायब होना कोविड-19 के लक्षण है, लेकिन यह निदान की प्रक्रिया में रोगियों के लिए भ्रम और संदेह पैदा कर बाधा बहुत बनते हैं। इसलिए इन लक्षणों को समझना बेहद ज़रूरी है। 

पानी का स्वाद बेहद मीठा लगेगा

श्वेता शर्मा, जो अपने परिवार के साथ कोविड-19 पॉज़ीटिव पाई गई थीं, ने बताया कि कोरोना होने के दूसरे हफ्ते में उनकी सूंघने की शक्ति और ज़बान के स्वाद का ख़त्म होने लगा। वह न तो कुछ सूंघ पा रही थीं, और न ही किसी चीज़ का स्वाद आ रहा था। पानी का स्वाद बेहद मीठा लग रहा था। इसके अलावा, थकावट के साथ उन्हें कंजेशन और सर्दी भी हो गई थी। 

वहीं, शक्ति का कहना है कि उन्हें कोरोना जून में हुआ था। कोविड-19 के बाकी लक्षणों से पहले उनकी सूंघने की शक्ति और ज़बान के स्वाद का ग़ायब हो गया था।  

लंबे समय तक ग़ायब रहती है सूंघने और चखने की शक्ति

दिल्ली में रहने वाली स्वाति का कहना है कि वह हाल ही में कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक हुई हैं, लेकिन सूंघने की शक्ति और ज़बान के स्वाद अब भी वापस नहीं आया है। वहीं, बाकि के लक्षण धीरे-धीरे चले गए हैं। 

10 महीनों बाद भी वायरस के खिलाफ लड़ाई अब भी जारी है। इसलिए ये ज़रूरी है कि सभी को सभी लक्षणों के बारे में पता हो, ताकि लक्षणों के गंभीर होने पर फौरन मेडिकल मदद ली जा सके।

Leave a Reply

Next Post

लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने निपनिया-लटुवा- बलौदाबाजार मार्ग के पुनर्निमाण कार्य का किया भूमिपूजन, सड़क निर्माण के लिए 73 करोड़ रूपये स्वीकृत

शेयर करेक्षेत्र का विकास सभी जनप्रतिनिधियों की जिम्मेदारी: श्रीमती छाया वर्मा लटुवा पंचायत के सभी शासकीय भवनों कोमुख्य मार्ग से पक्की सड़क से जोड़ने की घोषणा इंडिया रिपोर्टर लाइव बलौदाबाजार 22 अक्टूबर 2020। लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने आज जिले के लटुवा में आयोजित एक कार्यक्रम में एशियन विकास […]

You May Like

पीएम मोदी बोले- मणिपुर को भड़काने वाले अपनी हरकतें छोड़ें; पेपरलीक पर विपक्ष को घेरा, युवाओं को किया आश्वस्त....|....जीका वायरस को लेकर अलर्ट, केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के लिए जारी की एडवाइजरी....|....एक्टर विजय ने नीट परीक्षा लीक मामले पर की टिप्पणी, बोले- इस परीक्षा से अब लोगों का यकीन उठ गया है....|....महिलाओं की सुरक्षा के लिए सभी जिलों में खुलेंगे महिला पिंक थाने....|....मणिपुर में गृहयुद्ध जैसे हालात पर लोकसभा में पीएम मोदी ने एक भी शब्द नहीं कहा, कांग्रेस का भाजपा पर आरोप....|....उत्तराखंड में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, चीन सीमा से कटा संपर्क, मंडल में 55 सड़कें बंद....|....कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार मिलने पर मांजरेकर ने जताई आपत्ति, इस कारण की आलोचना....|....सलमान के साथ 'बब्बर शेर' पर कबीर खान ने तोड़ी चुप्पी, कैटरीना कैफ को लेकर कही ये बात....|....सिसोदिया और के कविता को फिर झटका, कोर्ट ने दोनों की न्यायिक हिरासत 25 जुलाई तक बढ़ाई....|....विश्व विजेता टीम इंडिया की फ्लाइट में फिर देरी, अब इस समय बारबाडोस से निकल सकते हैं भारतीय खिलाड़ी