IND vs SA: सेंचुरियन टेस्ट में तीसरे दिन 18 विकेट गिरे, 14 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 29 दिसंबर 2021। भारत और अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज के पहले मैच में सेंचुरियन के मैदान में खास रिकॉर्ड बना। इस मैच के तीसरे दिन कुल 18 विकेट गिरे, जो कि इस मैदान पर सबसे ज्यादा हैं। इससे पहले 2007 में यहां एक दिन में 16 विकेट गिरे थे। यह भी मैच का तीसरा दिन था और आखिरी दिन भी साबित हुआ था। भारत और अफ्रीका के मैच में तीसरे दिन सबसे ज्यादा विकेट गिरने की वजह से मैच बहुत बेहतर स्थिति में पहुंच गया है और अगर चौथे दिन भारतीय टीम अच्छा स्कोर बनाती है तो भारत के पास टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त लेने का मौका रहेगा। 

2007 में क्या हुआ था

साल 2007 में दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच मैच में तीसरे दिन 16 विकेट गिरे थे। इस मैच में अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने 10 विकेट अपने नाम किए थे। इस मैच में कीवी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 188 रन बनाए थे। इसके जवाब में अफ्रीका की टीम ने 383 रनों का बड़ा स्कोर बनाया था। मैच के तीसरे दिन न्यूजीलैंड के मार्क गिलेस्पी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अफ्रीका के मध्यक्रम और पुछल्ले बल्लेबाजों को जल्दी ही समेट दिया था, लेकिन इसके बाद डेल स्टेन ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 49 रन देकर छह विकेट अपने नाम किए और न्यूजीलैंड की पारी 136 रनों पर समेट दी। इस दिन मैच में 16 विकेट गिरे थे और तीसरे दिन ही अफ्रीकी टीम पारी और 59 रनों से जीत गई थी। 

1888 में लॉर्ड्स में गिरे थे 27 विकेट

साल 1888 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज का एक टेस्ट मैच सिर्फ दो दिन में ही खत्म हो गया था। इस मैच में दूसरे दिन 27 विकेट गिरे थे। एक दिन में सबसे ज्यादा विकेट गिरने के मामले में यह रिकॉर्ड सबसे ज्यादा है। इस मैच में कुल 261 रन बने थे। पहला पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 116 रन बनाए थे और दूसरी पारी में यह टीम 60 रन पर सिमट गई थी। इसके जवाब में इंग्लैंड ने पहली पारी में 53 और दूसरी पारी में 62 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 61 रनों से अपने नाम किया था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के चार्ली टर्नर ने 10 विकेट अपने नाम किए थे। 

भारत के पास टेस्ट सीरीज में बढ़त लेने का मौका

सेंचुरियन टेस्ट में भारत के पास 146 रन की बढ़त है और टीम इंडिया के पास पहला टेस्ट जीतकर सीरीज में बढ़त लेने का अच्छा मौका है। इस मैच की पहली पारी में भारत ने 327 रन बनाए थे। इसके जवाब में अफ्रीका की टीम 197 रनों पर सिमट गई और भारत को 130 रनों की अहम बढ़त मिली। दूसरी पारी में भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 16 रन बना लिए हैं और चौथे दिन अगर भारतीय बल्लेबाज 250 रन और बना लेते हैं तो पांचवें दिन भारत अफ्रीका को जल्दी आउट करके पहला टेस्ट जीत सकता है।  

Leave a Reply

Next Post

पीयूष जैन के पास कम पड़ गए बक्से-तिजोरी? इत्र कारोबारी ने कैश छिपाने के लिए जमीन के नीचे बनाए थे बंकर

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव कन्नौज 29 दिसंबर 2021। कानपुर के इत्र कारोबारी पीयूष जैन पर डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलिजेंस (DGGI) के छापों के बाद हर दिन नए खुलासे हो रहे हैं। अब डीजीजीआई टीम के साथ मौजूद रहे एक आधिकारी चश्मदीद ने दावा किया है कि पीयूष जैन […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई