एशिया कप और टी20 विश्व कप जीतना चाहते हैं विराट, द्रविड़ से बात करके लेगें क्रिकेट से ब्रेक

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 20 मई 2022। भारतीय क्रिकेट टीम के सुपर स्टार विराट कोहली ने आईपीएल के बाद अपने प्लान और करियर के खराब दौर पर खुलकर बात की है। विराट ने इस दौरान कुछ समय के लिए क्रिकेट से ब्रेक लेने की सलाह पर भी बात की। उन्होंने स्वीकार किया कि लंबे समय तक खेलने के लिए उन्हें ब्रेक लेना होगा। साथ ही उन्हें यह भी तय करना होगा कि कब ब्रेक लेना है और कितने समय के लिए लेना है। विराट 2019 के बाद से किसी भी फॉर्मेट में शतक नहीं लगा पाए हैं। गुरुवार की शाम उन्होंने गुजरात के खिलाफ मैच जिताऊ पारी खेली। इस सीजन यह उनका सिर्फ दूसरा अर्धशतक था। आईपीएल 2022 में कोहली ने 20 के करीब औसत और 118 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। गुजरात के खिलाफ 54 गेंद में 73 रन की पारी इस सीजन उनका सबसे बड़ा स्कोर है। 

क्या थी रवि शास्त्री की सलाह 
पूर्व भारतीय कोच रवि शास्त्री कई बार विराट को आराम करने की सलाह दे चुके हैं। शास्त्री ने कहा था कि विराट लगातार मैच खेलकर थक चुके हैं और उन्हें कुछ समय के लिए आराम करने की जरूरत है। शास्त्री के अनुसार कोहली को कुछ महीनों का ब्रेक लेना चाहिए। इसके बाद वो तरोताजा होकर वापसी करेंगे तो बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे। 

विराट ने शास्त्री और बाकी पूर्व खिलाड़ियों की सलाह पर बात करते हुए कहा “ऐसा नहीं है कि बहुत सारे लोग मुझे आराम करने की सलाह दे रहे हैं। सिर्फ एक इंसान है, जो इस बात पर लगातार जोर दे रहा है। वो हैं रवि भाई, जिन्होंने पिछले छह-सात सालों में मुझे करीब देखा है और जिन हालातों में मैं रहा हूं, उसकी हकीकत समझते हैं। जितनी क्रिकेट मैंने पिछले 10-11 सालों में खेली है। इस दौरान जो उतार-चढ़ाव आए हैं। मैंने तीनों फॉर्मेट और आईपीएल खेला। लगातार सात सालों तक कप्तानी भी की।”

विराट ने ब्रेक लेने की बात पर आगे कहा “निश्चित रूप से यह एक ऐसी चीज है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। आप कोई ऐसा काम नहीं करना चाहते हैं, जिसमें आप खुद को पूरी तरह समर्पित न कर रहे हों। मैंने हमेशा से ही इस चीज पर यकीन किया है। इसलिए ब्रेक लेना और कब लेना है, इस पर मुझे जल्द ही फैसला लेना होगा। लेकिन, यह किसी के लिए भी फायदेमंद फैसला होता है कि आप कुछ समय के लिए आराम करें और खुद मानसिक और शारीरिक रूप से तरोताजा करें।

द्रविड़ और टीम मैनेजमेंट से बात करके ब्रेक लेंगे विराट
विराट कोहली ने आगे कहा कि वो भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ और टीम मैनेजमेंट से बात करके ही क्रिकेट से ब्रेक लेंगे। वो ऐसे समय पर क्रिकेट से आराम लेंगे, जो टीम के हित में हो। विराट ने यह भी कहा कि वो अपने खराब प्रदर्शन से निराश नहीं हैं और जीवन के इस दौर से बहुत कुछ सीखा है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उन्हें एक खिलाड़ी और एक इंसान के रूप में सब कुछ सही करना है। उतार-चढ़ाव जीवन का हिस्सा हैं और उन्हें पता है कि एक बार लय पकड़ने के बाद वो कितनी निरंतरता के साथ रन बना सकते हैं। इसके साथ ही विराट ने कहा कि एक इंसान के रूप में वो खुद को बहुत अहमियत देते हैं और मैदान में अपनी उपलब्धियों के आधार पर वो खुद को नहीं आंकते। 

क्या है आईपीएल के बाद का प्लान
विराट ने कहा कि वो आईपीएल के बाद एशिया कप और टी20 विश्व कप जीतना चाहते हैं। वो भारतीय टीम को चैंपियन बनाने के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं। उन्होंने कहा “मुझे संतुलन बनाते हुए आगे बढ़ना है। थोड़ा आराम करना है, थोड़ा खुद को तरोताजा करना है। एक बार मैं लय में लौटता हूं तो फिर पीछे देखने की जरूरत नहीं है और यह काफी मजेदार होगा। मेरा मुख्य लक्ष्य भारत को एशिया कप औप टी20 विश्व कप में चैंपियन बनाना है। मैं अपनी टीम के लिए कुछ भी करने को तैयार हूं।

Leave a Reply

Next Post

IPL 2022: ड्रेसिंग रूम में तोड़फोड़ करने पर BCCI ने मैथ्यू वेड को लगाई कड़ी फटकार

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 20 मई 2022। आईपीएल टीम गुजरात टाइटंस (GT) के विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड को बीसीसीआई की ओर से कड़ी फटकार लगाई गई है। वेड को इसलिए फटकार लगाई गई है क्योंकि उन्होंने गुरुवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ आईपीएल 2022 के 67वें […]

You May Like

रूस-यूक्रेन: राष्ट्रपति जेलेंस्की को डर- पुतिन को चीन का समर्थन, लंबा खींचेगा युद्ध; 27 महीने से जारी है लड़ाई....|....जेल लौटने से पहले अरविंद केजरीवाल का मोदी सरकार पर बड़ा हमला: '4 जून को बीजेपी नहीं जीतेगी'....|....टी20 विश्व कप के एक ओवर में सर्वाधिक रन लुटाने वाले दूसरे गेंदबाज बने गॉर्डन, आरोन की रिकॉर्ड पारी....|....असम में बाढ़ और तूफान के कारण अबतक 15 लोगों की जान गई, छह लाख से ज्यादा प्रभावित....|....कट्टरपंथी नेता अहमदीनेजाद फिर राष्ट्रपति बनने की रेस में शामिल, अयातुल्लाह खुमैनी की बढ़ सकती है परेशानी....|....नाटो का एशिया-प्रशांत संस्करण बनाने की कोशिश कर रहा अमेरिका, चीन के शीर्ष रक्षा अधिकारी का बड़ा बयान....|....मुक्केबाज अमित पंघाल ने हासिल किया ओलंपिक कोटा, क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट के अंतिर-4 में पहुंचे....|....जम्मू कश्मीर: नियंत्रण रेखा के पार लॉन्च पैड सक्रिय, 60 से 70 आतंकवादी घुसपैठ की फिराक में- डीजीपी आरआर स्वैन....|....भारत में नामित चीनी राजदूत शू फीहोंग राष्ट्रपति मुर्मू से मिले, बोले- विकास में योगदान देंगे....|....प्रज्ञानंद ने दूसरे नंबर के खिलाड़ी कारुआना को हराया, क्लासिकल शतरंज में हासिल की ये विशेष उपलब्धि