लंबी उम्र जीने वाले अपनाते हैं ऐसी लाइफस्टाइल, आप करें ट्राई, नहीं पड़ेगी डॉक्टर की जरूरत

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 8 अगस्त 2022 । सेहत को सबसे बड़ी नियामत माना जाता है। अगर आप फिट हैं, आपकी हेल्थ अच्छी है  तो कुछ भी अचीव कर सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत एफर्ट्स करने की जरूरत नहीं है। सबसे जरूरी है खुद को पॉजिटिव रखना। इसके अलावा खान-पान और फिजिकल ऐक्टिविटी भी हमारी हेल्थ के अच्छे या खराब होने के लिए जिम्मेदार होती है। लंबी उम्र जीने वालों में ब्लू जोन के लोगों का उदाहरण दिया जाता है। वे प्रकृति के करीब जिंदगी जीते हैं और काफी ऐक्टिव रहते हैं। बिजी लाइफस्टाइल के बीच आप कैसे लंबी और हेल्दी जिंदगी पा सकते हैं यहां जानें।

शरीर कर सकता है हर रोग से मुकाबला

ऐसा माना जाता है कि हमारे शरीर के अंदर हर रोग से लड़ने की क्षमता होती है। प्रकृति ने हमें हीलिंग पावर दिया है। अगर हमारे अहम अंग जैसे दिल, फेफड़े, गुर्दे और लिवर वगैरह सही काम कर रहे हैं तो हम जो खाना खाते हैं वह भी दवा बन जाता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जिन तत्वों की जरूरत होती है, वे सभी प्रकृति ने हमें दे रखे हैं। जरूरत है तो इन्हें ज्यादा से ज्यादा अपनी जिंदगी में शामिल करने की। जैसे आप अपना फेवरिट टेस्टी खाना खाते रहें लेकिन साथ में यह सुनिश्चित करें कि ऐंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन डी, विटामिन बी 12, विटामिन सी और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स शरीर में जरूर पहुंचें।

खाने में शामिल करें ऐंटी ऑक्सिडेंट्स

इसके लिए आप सुबह के वक्त धूप में कुछ वक्त जरूर बिताएं। खाने में हरी, सब्जियां और फल ज्यादा से ज्यादा खाने की कोशिश करें। ऐंटी ऑक्सीडेंट्स के लिए आंवला, ग्रीन टी, सेब, प्याज, लहसुन, बेरीज लें। ओमेगा 3 फैटी एसिड्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स के लिए नट्स जैसे, मूंगफली, अखरोट, बादाम और बीच खाएं। अगर संभव हो तो तुलसी की पत्ती और अदरक चाय में डालकर या ऐसी ही चबाने की आदत डालें।

रहें ऐक्टिव, बढ़ेगी फुर्ती

लंबी उम्र जीना चाहते हैं तो खूब ऐक्टिव रहें और पसीना बहाएं। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ऐक्टिव रहने से आपका इम्यून सिस्टम भी सक्रिय रहता है। यह शरीर में पैदा हो रही बीमारियों को खोज-खोजकर दूर करता है। पसीना बहाने से बॉडी डिटॉक्स होती है और वजन नियंत्रित रहता है। इससे आप यंग दिखते हैं और फील भी करते हैं।

व्रत करना है फायदेमंद

व्रत करने को धार्मिक आस्था से जोड़ा गया है लेकिन यह हेल्थ के लिए भी अच्छी होती है। इंटरमिटेंट फास्टिंग आजकल काफी चलन में है। आप हफ्ते में एक या दो दिन व्रत रहें। रोजाना जल्दी खाना खाने की आदत डालें और हो सके तो खाने में कम से कम 14 घंटे का गैप रखें।

Leave a Reply

Next Post

बिहार में नीतीश बदलेंगे सरकार ? बीजेपी ने शाहनवाज, रविशंकर प्रसाद को दिल्ली बुलाया

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव पटना 8 अगस्त 2022 । बिहार में में सियासी सरगर्मी काफी तेज हो गई है। हो सकता है राज्य का राजनैतिक परिदृश्य बदल जाए जो हालात पैदा हो गए हैं उससे लगता है कि मंगलवार को बिहार में कुछ बड़ा हो सकता है। इस लिहाज […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच