दौर का ग्रीन बॉन्ड एनएसई में लिस्टेड, सीएम बोले- यह धरती बचाने का महाअभियान, पांच शहर करें और शामिल

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

भोपाल 21 फरवरी 2023। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में घंटा बजाकर इंदौर के ग्रीन बॉन्ड के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिंग की घोषणा की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह धरती बचाने का महाअभियान हैं। उन्होंने नगरीय प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई को इस साल पांच शहर में ग्रीन बॉन्ड के लिए राशि एकत्रित करने का टॉस्क दिया। शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इंदौर लीक से हटकर सोचता है और लीक से हटकर करता हैं। इसके अनेको उदाहरण है। यह ग्रीन बॉन्ड जारी करना कोई साधारण कार्यक्रम नहीं हैं। यह धरती को बचाने का महाअभियान हैं। आने वाली पीढ़ी के लिए धरती कैसे सुरक्षित रहेगी। प्रकृति का शोषण नहीं दोहन करना होगा, तभी यह धरती बचेगी। सीएम ने कहा कि इसी साल नगरीय प्रशासन विभाग को टारगेट दे रहा हूं। प्रमुख सचिव पांच ओर महानगरों में हमको यह लक्ष्य इसी साल करना हैं। दुनिया बहुत तेज गति से आगे बढ़ रही हैं। बॉन्ड के माध्यम से राशि शहरों के विकास में लगेंगी। उन्होंने कहा कि सांची देश की पहली सोलर सिटी बनेगी। हम तेजी से काम कर रहे हैं। 3 मई को इंटरनेशनल सोलर डे पर सांची सोलर सिटी हो जाएगी। सीएम ने कहा कि इंदौर एक चेलेंज स्वीकार करें। बड़े शहर में इंदौर में यह क्षमता हैं। इंदौर जनता को सोलर लगाने प्रेरित करें। इंदौर कर सकता हैं। इंदौर पूरे देश को राह दिखा सकता हैं। जनता के साथ संवाद करें। उन्होंने दूसरे शहरों को भी इस दिशों में आगे बढ़ने और नवाचार करने का आह्वान किया। सीएम ने कहा कि मध्य प्रदेश आईटी, टेक्सटाइल, इंडस्ट्री का अगला अब होगा। रोज कंपनियां आ रही हैं। मेरे सपनों का शहर अब दुनिया के सपनों का शहर बनेगा। उन्होंने कहा कि एक शहरों में एक स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए।

गर्मी से गेहूं का उत्पादन घटेगा
सीएम ने फरवरी में हो रही गर्मी पर चिंता जाहीर की। उन्होंने कहा कि कि इस गर्मी से फसल का उत्पादन घटेगा। उन्होंने एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि सरसों के तेल का उत्पादन तीन प्रतिशत कम हो जाएगा। ऐसी गर्मी में गेहूं का उत्पादन भी घटेगा। यह ग्लोबल वार्मिंग, क्लाइमेंट चेंज कोई साधारण खतरा नहीं हें। इससे निपटने के उपाय पूरी दुनिया के नहीं किये तो धरती कही की नहीं रहेगी। उन्होंने इंदौर के ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में किये काम गिनाएं।

300 करोड़ के बिजली के खर्चे की बचत होगी
इंदौर नगर निगम पुष्मित्र भार्गव ने कहा कि जलदूल वॉटर पंपिंग स्टेशन जहां से मां नर्मदा इंदौर लाई जाती हैं। उस स्थान पर  इलेक्ट्रिसिटी के खर्चे को कम करने के लिए मुख्यमंत्री ने खरगोन में जमीन दिलाने का काम किया और उस जमीन पर 60 मेगावाट के सोलर प्लांट लगाने की दष्टि से इंदौर नगर निगम ने तय किया है कि इसका खर्चा उठाने के लिए हम अपने खुद के बॉड इश्यू करें। ग्रीन एनर्जी के लिए देश में पहले बार होगा। उन्होंने कहा कि इस प्लांट के शुरू होने से 1.6 लाख टन कार्बन का उत्सर्जन कम होगा। यह 16.25 लाख पेड़ लगाने के बराबर है। इससे 300 करोड़ के बिजली के खर्चे की बचत होगी। इसके लिए ग्रीन बॉन्ड जारी किये गए। ग्रीन बॉन्ड लिस्टिंग में पहले दिन 661 करोड़ रुपए बॉन्ड की राशि आई। कुल 730 करोड़ रुपए पर बॉन्ड लॉक हुआ।

छह बार स्वच्छ शहर का अवॉर्ड जीता
इंदौर से सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि हमने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मार्गदर्शन में छह बार स्वच्छ शहर का अवॉर्ड जीता। इंदौर देश से आगे चलता हैं। कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लक्ष्य में हमारा देश विश्व का नेतृत्व कर रहा हैं।

क्या है ग्रीन बॉन्ड
यह ऐसे बॉन्ड होते है, जिनका उपयोग सरकार ऐसी प्रोजेक्ट पर करती है, जो पर्यावरण के लिए सकारात्मक होते हैं। सरकार बॉन्ड के माध्यम से राशि जुटा कर उसे अक्षय ऊर्जा, ग्रीन बिल्डिंग और स्वच्छ परिवहन के क्षेत्र में लगाती हैं। इन बॉन्ड में राशि लगाने वाले निवेशकों को कम समय में और बेहतर रिटर्न मिलते हैं।

Leave a Reply

Next Post

'घर में घुसकर मारा है', जावेद अख्तर ने पाकिस्तान में बैठकर पाकिस्तान को ही दिखाया आईना तो कंगना रनौत ने की तारीफ

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 21 फरवरी 2023। कंगना रनौत और जावेद अख्तर के बीच मनमुटाव की खबरें अक्सर आती रहती हैं. दिग्गज गीतकार ने अभिनेत्री के खिलाफ मानहानि का दावा भी किया हुआ है. इतना ही नहीं खुद कंगना रनौत कई मौकों पर जावेद अख्तर के खिलाफ […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई