अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि ताई के साथ पीयूष गोयल ने की बैठक, बिजनेस-निवेश बढ़ाने पर हुई चर्चा

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 27 अगस्त 2023। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और अमेरिकी कैथरीन ताई ने शनिवार को दोनों देशों के बीच व्यापार तथा निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की। गोयल ने ‘एक्स’ पर एक संदेश में कहा कि उन्होंने अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई के साथ द्विपक्षीय बैठक की। इसमें हमने आपसी हित के प्रमुख द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की और बढ़े हुए व्यापार और निवेश के माध्यम से बढ़ती भारत-अमेरिका साझेदारी को और गति देने के तरीकों का पता लगाया।

एक अधिकारी ने हाल ही में कहा था कि दोनों देश विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में पोल्ट्री से जुड़े अपने आखिरी व्यापार विवाद को खत्म करने पर विचार कर रहे हैं। इसके अलावा वे दोनों देशों की कंपनियों को एक-दूसरे की सरकारी खरीद में भाग लेने की अनुमति देकर साझेदारी बढ़ाने पर भी विचार कर रहे हैं। जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी यात्रा के दौरान दोनों देशों की ओर से जताई गई प्रतिबद्धता के अनुरूप जुलाई में भारत और अमेरिका ने डब्ल्यूटीओ में लंबित छह व्यापार विवादों को पारस्परिक रूप से हल किया। इसके अलावा गोयल ने ब्रिटेन की व्यापार मंत्री केमी बेडेनॉख के साथ द्विपक्षीय मुलाकात की और प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते पर चर्चा की। गोयल ने एक्स पर लिखा कि पारस्परिक रूप से लाभप्रद सौदे के लिए भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते की बातचीत को और गति देने के तरीकों पर चर्चा की गई।

भारत और सिंगापुर ने किया पहला लाइव पेपरलेस लेनदेन
भारत और सिंगापुर ने ट्रेड ट्रस्ट प्लेटफॉर्म के जरिये पहला लाइव पेपरलेस लेनदेन किया। यह दोनों देशों के बीच डिजिटल कनेक्शन में एक और मील का पत्थर है। सिंगापुर के उच्चायुक्त साइमन वोंग ने शनिवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’पर कहा कि भारत-सिंगापुर मंत्रिस्तरीय गोलमेज सम्मेलन और पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक के बाद हमने ट्रेड ट्रस्ट प्लेटफॉर्म का उपयोग कर पहले लाइव पेपरलेस लेनदेन का परीक्षण किया है। यह भारत और सिंगापुर के बीच डिजिटल कनेक्शन में एक और मील का पत्थर है।

Leave a Reply

Next Post

एशिया कप से पहले पाकिस्तान का कमाल, वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचा; भारतीय टीम की हालत खराब

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 27 अगस्त 2023। एशिया कप से पहले पाकिस्तान की टीम आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई है। दो बड़े टूर्नामेंट से पहले पाकिस्तान की यह उपलब्धि खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने वाली है। अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज में 3-0 से जीत […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला