पन्नू की हत्या की साजिश के अमेरिकी आरोपों पर पहली बार बोले पीएम मोदी, जांच कराने को तैयार

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 21 दिल्ली 2023। खालिस्तान समर्थित आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू को मारने की साजिश के तार भारत से जुड़े होने के अमेरिकी दावे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार प्रतिक्रिया सामने आई है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत की प्रतिबद्धता कानून के शासन में है और अमेरिका की ओर से साझा की गई जानकारी पर गौर किया जाएगा। जांच के लिए भारत पहले ही एक जांच समिति गठित कर चुका है। ब्रिटेन के एक अखबार को दिए साक्षात्कार में मोदी ने कहा, भारत-अमेरिका के रिश्ते मजबूत हैं और कुछ घटनाओं को राजनयिक संबंधों से जोड़ना ठीक नहीं। मोदी ने कहा, हमारे किसी नागरिक ने कुछ भी अच्छा या बुरा किया है तो हम  इसे देखेंगे। बता दें कि अमेरिकी सरकारी अभियोजकों ने आरोप लगाया है कि निखिल गुप्ता नामक व्यक्ति पन्नू को मारने की नाकाम साजिश में भारत सरकार के एक कर्मचारी के साथ काम कर रहा था। पन्नू के पास अमेरिका और कनाडा की दोहरी नागरिकता है। दोनों देश अब ‘इनिशिएटिव ऑन क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज (आईसीईटी)’ के तहत सेमीकंडक्टर, दूरसंचार, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और रक्षा समेत सात विशिष्ट उच्च-प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में महत्वाकांक्षी रोडमैप पर काम कर रहे हैं।

चरमपंथी समूहों की गतिविधियों से भारत चिंतित
मोदी ने कहा, भारत विदेश स्थित कुछ चरमपंथी समूहों की गतिविधियों से चिंतित है। अभिव्यक्ति की आजादी की आड़ में ये तत्त्व हिंसा भड़काने में लगे हैं। मोदी ने कहा कि सुरक्षा व आतंकवाद विरोधी सहयोग भारत और अमेरिकी साझेदारी का प्रमुख घटक रहा है।

घटनाओं को राजनयिक संबंधों से जोड़ना उचित नहीं 
रक्षा, व्यापार, निवेश, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी व जलवायु परिवर्तन सहित कई क्षेत्रों में हमारे संबंध बढ़ रहे हैं। दुनिया एक-दूसरे से जुड़ी हुई भी है और एक-दूसरे पर निर्भर भी। यह वास्तविकता हमें यह मानने के लिए मजबूर करती है कि सभी मामलों पर पूर्ण सहमति सहयोग के लिए पूर्व शर्त नहीं हो सकती।

Leave a Reply

Next Post

रोहित शर्मा को लेकर सामने आया मुंबई इंडियंस का बड़ा बयान, बताया कप्तानी से क्यों हटाया?

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 21 दिसंबर 2023। रोहित शर्मा से कप्तानी छीने जाने पर जहां फैंस को बड़ा झटका लगा वहीं मुंबई इंडियंस ने अब अब इस पर चुप्पी तोड़ी। दरअसल, मुंबई इंडियंस के ग्लोबल हेड ऑफ क्रिकेट महेला जयवर्धने मे कहा रि रोहित शर्मा को कप्तानी […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई