क्रिकेट के बाद राजनीति के लिए तैयार मोहम्मद शमी, सवालों की गुगली पर खूब लगाए चौके-छक्के

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

देहरादून 05 अगस्त 2024। क्रिकेट की पिच पर सनसनाती गेंदों से विरोधी खिलाड़ियों की सांसें अटकाने के लिए मशहूर भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी क्रिकेट के बाद राजनीति की पारी खेलने के लिए भी तैयार हैं। शमी ने कहा, अगर वह क्रिकेटर नहीं होते तो राजनीति में होते, क्योंकि उनके पिता और दादा भी राजनीति के जरिए जनसेवा करते रहे हैं। वह खुद भी हमेशा क्रिकेट नहीं खेल सकते।रविवार को अमर उजाला के संवाद कार्यक्रम में शमी ने कुछ ऐसे ही संकेत दिए। तेज और घुमावदार सवालों के जवाब उन्होंने जिस बेबाकी के साथ दिया, लगा मानो पिच पर स्लॉग ओवर में चौके-छक्के लगा रहे हों। कार्यक्रम को मॉडरेट कर रहे अमर उजाला डिजिटल के संपादक जयदीप कार्णिक ने उन्हें कुछ प्रश्नों की गुगली फेंकी तो शमी ने उसी अंदाज में जवाबी बैटिंग की और छा गए।

फिलहाल चोट से उबरने की कोशिश कर रहे शमी ने कहा, खेल में वापसी और चोटों से उबरने का सिलसिला खिलाड़ी के साथ चलता रहता है। बड़ी चोट के बाद रिकवरी में लंबा समय लगता है, ऐसे में आपको कड़ी मेहनत करने के साथ खुद पर विश्वास बनाकर रखना पड़ता है।

‘जो ताना देते थे, आज उनकी आंख में आंसू देखे’

शमी ने कहा, सफलता के पीछे उनके माता-पिता की कड़ी मेहनत और विश्वास है। पिता उनके रोल मॉडल हैं, जो किसान थे, लेकिन उन्होंने कभी खेलने पर रोका-टोका नहीं। जो रिश्तेदार खेलने को टाइम खराब बताते और बिगड़ने का ताना देते थे, उन्हीं को भारतीय टीम में खेलने के बाद आंखों में आंसू लिए देखना मेरे लिए कभी न भूलने वाले पल है, इसलिए युवाओं को संदेश है कि आप अपने लक्ष्य के लिए अपने स्तर पर इतनी मेहनत करें कि आपके सामने कोई सवाल टिक न सके।

प्रैक्टिस के लिए तीन बसें बदल कर जाता था’

शमी ने कहा, उत्तर प्रदेश में गांव के परिवेश में पला-बढ़ा, जहां से प्रैक्टिस करने के लिए 35 किमी जाना पड़ता था। उसमें भी सीधे ट्रांसपोर्ट की सुविधा नहीं थी। अक्सर तीन बस बदलकर जाना होता था, तब यूपी का माहौल कैसा था, यह सभी जानते हैं, इसलिए यूथ से कहना चाहूंगा कि हर जगह सुविधाएं उपलब्ध होना संभव नहीं है।

‘छोटे मैदान में भी स्किल डेवलप हो सकती’

उन्होंने उत्तराखंड के युवाओं को संदेश दिया कि छोटे मैदान में भी स्किल डेवलप हो सकती है। आजकल ऑनलाइन माध्यम से भी स्किल सीखने में मदद मिलती है। यूथ को बस खुद पर विश्वास रखकर कड़ी मेहनत करनी है। जब भी मौका मिले तो अकादमी जाकर सीख सकते हैं। यह भी जरूर करें कि अपनी फील्ड के अनुभवी लोगों से हमेशा बात करें, उनसे काफी कुछ सीखने को मिलेगा।

‘पाकिस्तान के सवालों की गेंद आज भी रखी है’

शमी से पूछा गया कि उनकी गेंदबाजी के कहर से तिलमिलाए पाकिस्तान की ओर से बयान आया था कि उनको दी गई बॉल में कोई डिवाइस लगी थी। इस पर शमी ने मुस्कुराते हुए कहा, वह गेंद आज भी उनके पास रखी है। उन्होंने जवाब में एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर अपलोड किया था, उसका जवाब आए तो वह आगे जवाब देने को तैयार हैं।

Leave a Reply

Next Post

हिमंत ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, बोले- जाति पूछे बिना जातिगत जनगणना का फॉर्मूला बताएं

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव जमशेदपुर 05 अगस्त 2024। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि जाति का खुलासा किए बिना जाति आधारित गणना कैसे हो सकती है? कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर इसका कोई फॉर्मूला है तो वह बताएं। […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद