नोवाक जोकोविच और पेत्रा क्वितोवा फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में

indiareporterlive
शेयर करे

18वें ग्रैंड स्लैम खिताब की कवायद में जोकोविच

रोलां गैरो पर जोकोविच की कुल 72वीं जीत है

ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंटों में 47वीं बार क्वार्टर फाइनल में

इंडिया रिपोर्टर लाइव

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने सीधे सेटों में जीत दर्ज करके 14वीं बार फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर राफेल नडाल के रिकॉर्ड की बराबरी की, जबकि दो बार की विंबलडन चैंपियन पेत्रा क्वितोवा ने आठ साल बाद रोलां गैरां में अंतिम आठ में जगह बनाई।  अपने 18वें ग्रैंडस्लैम खिताब की कवायद में लगे जोकोविच ने रूस के 15वें वरीय करेन खाचनोव को दो घंटे 23 मिनट तक चले मैच में 6-4, 6-3, 6-3 से हराया।

यह रोलां गैरां पर उनकी कुल 72वीं जीत है और 14वीं बार क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर उन्होंने नडाल के रविवार को बनाए गए रिकॉर्ड की बराबरी की। वह यहां लगातार 11वीं बार अंतिम आठ में पहुंचे हैं और इस तरह से ओपन युग में उन्होंने अपने रिकॉर्ड को नए मुकाम पर पहुंचाया। जोकोविच ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंटों में 47वीं बार क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हैं और वह इस मामले में रोजर फेडरर (57) के बाद दूसरे स्थान पर हैं। वह अगले दौर में पाब्लो कारेनो बस्टा और डेनियल अल्टमेयर के बीच होने वाले चौथे दौर के मैच के विजेता से भिड़ेंगे।

महिला वर्ग में चेक गणराज्य की सातवीं वरीयता प्राप्त क्वितोवा ने चीन की गैर वरीय झांग शुहाई को 6-2, 6-4 से हराया। यह पिछले आठ वर्षों में पहला अवसर है, जबकि क्वितोवा ने फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में जगह सुरक्षित की। इससे पहले यह 30 वर्षीय खिलाड़ी 2012 में रोलां गैरा में सेमीफाइनल तक पहुंची थी।

झांग पहले सेट में जब 2-5 से पीछे चल रही थी तब उन्होंने मेडिकल टाइम आउट भी लिया था। क्वितोवा ने इस बीच कोर्ट फिलिप चैटरियर पर सर्द मौसम से बचने के लिए गुलाबी रंग का कोट ओढ़ लिया था। क्वितोवा अगले दौर में लॉरा सीगमंड से भिड़ेगी। इस गैरवरीयता प्राप्त जर्मन खिलाड़ी ने स्पेन की पॉला बादोसा को 7-5, 6-2 से हराकर पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के अंतिम आठ में जगह बनाई।

पुरुष वर्ग में स्टेफनोस सिटसिपास और आंद्रेइ रूबलेव ने पहली बार फ्रेंच ओपन के अंतिम आठ में जगह बनाई। पांचवीं वरीयता प्राप्त सिटसिपास ने बुल्गारिया के 18वें वरीय ग्रिगोर दिमित्रोव को 6-3, 7-6 (9), 6-2 से हराया। पिछले साल ऑस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल तक पहुंचने वाला यह यूनानी खिलाड़ी अंतिम चार में पहुंचने के लिए रूस के 13वें वरीय आंद्रेई रूबलेव से भिड़ेगा।

रूबलेव ने चौथे दौर के एक अन्य मुकाबले में हंगरी के मार्टन फुस्कोविक्स को 6-7 (4), 7-5, 6-4, 7-6 (3) से पराजित किया। उन्होंने चौथे सेट में 4-5 और 0-40 से पिछड़ने के बाद तीन सेट प्वॉइंट बचाकर शानदार वापसी की और फिर दूसरे मैच प्वॉइंट पर मुकाबला अपने नाम किया।  यूएस ओपन में दो बार क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने वाले रूबलेव इससे पहले फ्रेंच ओपन में कभी पहले दौर से आगे नहीं बढ़ पाए थे। इस बीच टूर्नामेंट के अंतिम सप्ताह में भी स्टेडियम में कुछ दर्शक दिखाई देंगे क्योंकि पेरिस पुलिस ने प्रतिदिन 1000 दर्शकों की सीमा को कम नहीं करने का फैसला किया है।

Leave a Reply

Next Post

पेस्ट सर्विलेंस दल के द्वारा किसानों के खेतों का किया गया निरीक्षण : फसलों में कीटव्याधि होने पर किसान नियंत्रण कक्ष में करें संपर्क

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर 06 अक्टूबर 2020। कलेक्टर डॉ. एस.भारतीदासन के निर्देशानुसार कृषि विभाग के जिला स्तरीय पेस्ट सर्विलेंस दल के द्वारा ग्राम कोहका, घुलघुल, देवरी, नेवरा, सासाहोली, बेमता, भूमिया, अटारी, जरवाय आदि  के कृषकों के खेतों का निरीक्षण किया गया। वर्तमान में धान की शीघ्र पकने वाली […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद