सीएम योगी ने यूपी में अभ्युदय योजना का किया शुभारंभ, NEET- JEE समेत कई एग्जाम की मिलेगी मुफ्त कोचिंग

indiareporterlive
शेयर करे

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए योजना का उद्घाटन कर सीएम योगी ने बताया कि कोचिंग मंगलवार से शुरू होंगी

यूपी में मुफ्त में कोचिंग देने वाले सेंटर्स स्थापित किए जाएंगे, NEET- JEE समेत कई एग्जाम की मिलेगी कोचिंग

इंडिया रिपोर्टर लाइव

लखनऊ 15 फरवरी 2021।  प्रतियोगी परीक्षाओं की नि:शुल्क तैयारी के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने अभ्युदय योजना’ की शुरुआत की। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए योजना का उद्घाटन कर सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया कि कोचिंग क्लास मंगलवार से शुरू होंगी। इस स्कीम के लिए आम बजट में स्पेशल पैकेज की घोषणा भी की गई थी। इस योजना के तहत अब पूरे राज्य में मुफ्त में कोचिंग देने वाले सेंटर्स स्थापित किए जाएंगे। इस योजना का मकसद ऐसे सभी छात्रों की मदद करना है जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं लेकिन आर्थिक तंगी के कारण ऐसा करने में असमर्थ हैं।

‘लॉकडाउन के दौरान लगा कोटा जैसी व्यवस्था यूपी में भी हो’

इस योजना के जरिए मुफ्त कोचिंग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि लॉकडाउन के दौरान उन्हें लगा कि उत्तर प्रदेश में भी कोटा जैसे कोचिंग सेंटर स्थापित किए जाने चाहिए। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने छात्रों के योजना से जुड़े सवालों के जबाव भी दिए।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर बताया, ‘कोचिंग क्लास कल से (मंगलवार) शुरू होंगी। मैं हर किसी को आश्वासन देना चाहता हूं कि ये कोचिंग क्लास उनके लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में मदद करेंगी। 2020 में न सिर्फ इस स्कीम की सराहना हुई थी बल्कि आम बजट में स्पेशल पैकेज भी अनाउंस हुआ था।’

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘अभ्युदय योजना समग्र विकास के लिए पथ प्रदर्शक है। जब कोविड के चलते करीब 30,000 प्रतियोगी छात्र कोटा और प्रयागराज में फंसे थे, तभी हमने राज्य में भी समान कोचिंग सुविधाएं देने का फैसला किया।’

पहले चरण में 50,000 प्रतियोगियों का चयन

ऑफलाइन कोचिंग के लिए पहले चरण की लिखित परीक्षा में राज्यभर से 50,000 प्रतियोगियों का चयन किया गया है। सीएम 16 फरवरी को चयनित अभ्यर्थियों से संवाद भी करेंगे। अभ्युदय योजना के लिए पंजीकरण 10 फरवरी की रात शुरू हुआ था और अब तक 4.84 लाख युवा पंजीकरण करवा चुके हैं।

शनिवार को एनडीए/सीडीएस, सिविल सेवा, जेईई और नीट के लिए ऑनलाइन टेस्ट हुआ था। ऑनलाइन क्लासेज के लिए अब भी रजिस्ट्रेशन जारी हैं। अभ्युदय योजना के अंतर्गत छात्रों को ऑनलाइन स्टडी मटीरियल के साथ ऑफलाइन कक्षाएं भी लगाई जाएंगी।

इन परीक्षाओं के लिए मिलेगी कोचिंग

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत UPSC, UPPSC, अधीनस्थ सेवा चयन आयोग, NEET, JEE, NDA, CDS, अर्धसैनिक, केंद्रीय पुलिस बल, बैंकिंग, एसएससी, बीएड, टीईटी और अन्य भर्ती बोर्ड संस्थाओं द्वारा आयोजित परीक्षाएं के लिए कोचिंग प्रदान की जाएंगी।

कोचिंग सेंटर्स से जुड़ेंगे दिग्गज

ये कोचिंग सेंटर पहले डिवीजनल लेवल पर स्थापित किए जाएंगे, इसके बाद दूसरे चरण में जिला स्तर पर भी कोचिंग सेंटर बनाए जाएंगे। रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्र ऑफलाइन क्लासेस में भी शामिल हो सकेंगे और ऑनलाइन कंटेंट भी प्राप्त कर सकेंगे। इन कोचिंग सेंटर्स से इन क्षेत्रों के दिग्गज भी सीधे तौर पर जुड़ेंगे। मसलन, वरिष्ठ आईएएस, आईपीएस और पीसीएस अधिकारी कोचिंग में छात्रों की काउंसलिंग करेंगे।

NEET और JEE के लिए अलग से लगेंगी क्लासेस

वहीं नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) और कंबाइंड डिफेंस सर्विसेस (सीडीएस) जैसी परीक्षाओं के लिए यूपी के सैनिक स्कूलों के प्राचार्य प्रशिक्षण देंगे। वहीं नीट और जेईई के लिए अलग से क्लासेस लगेंगी। इतना ही नहीं सरकार छात्रों को उनके लिए सबसे अच्छा क्षेत्र चुनने में मदद करने के लिए भी सत्र आयोजित करेगी।

Leave a Reply

Next Post

बैटरी चलित वाहन, सी.एन.जी. एवं अन्य उत्पादों के उपयोग से कर सकते है पेट्रोल का संरक्षण: मंत्री मोहम्मद अकबर

शेयर करेपरिवहन मंत्री सक्षम महोत्सव-2021 के समापन समारोह में ऑनलाईन हुए शामिल इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर 15 फरवरी 2021। परिवहन और आवास एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर आज अपने निवास कार्यालय से पेट्रोलियम संरक्षण तथा हरित एवं स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित संरक्षण क्षमता महोत्सव (सक्षम)-2021 […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई