सिग्नेचर और सिलिकॉन वैली बैंक डूबने पर राष्ट्रपति जो बाइडन का बड़ा एलान, खाताधारकों को दी राहत

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

वांशिगटन 13 मार्च 2023। अमेरिका के सिग्नेचर बैंक और सिलिकॉन वैली बैंक डूबने की खबरें पूरी दुनिया की सुर्खियां बनी हुई हैं। अब इसे लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन का बड़ा बयान सामने आया है। जो बाइडन ने रविवार को ट्वीट करते हुए कहा कि बैंकों के डूबने के लिए जो लोग भी जिम्मेदार हैं, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जो बाइडन ने दोनों बैंकों के खाताधारकों को भी बड़ी राहत दी और कहा कि लोगों के पैसे सुरक्षित हैं।  जो बाइडन ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘इस गड़बड़ी के लिए जो भी जिम्मेदार हैं, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही बड़े बैंकों की निगरानी और रेगुलेशन को भी मजबूत किया जाएगा ताकि फिर ऐसी स्थिति का सामना ना करना पड़े। अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक अन्य ट्वीट में लिखा कि अमेरिकी लोग और अमेरिकी बिजनेस जगत को हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उनकी बैंकों में जमा रकम सुरक्षित है और उन्हें जब भी इसकी जरूरत होगी, वह इसे निकाल सकते हैं।

अमेरिका की वित्तीय संस्थाओं और वित्त विभाग ने भी एक संयुक्त बयान जारी कर कहा है कि लोगों का बैंकों में जमा पैसा सुरक्षित है और वह उसे निकाल सकते हैं। अमेरिका के फेडरल रिजर्व विभाग ने एलान किया है कि वह बैंकों की मदद के लिए अतिरिक्त फंडिंग करेंगे ताकि लोगों को किसी तरह की परेशानी ना उठानी पड़े। देश के बैंकिंग सिस्टम में लोगों का विश्वास बनाए रखने और अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मजबूत रखने के लिए यह कदम उठाए जा रहे हैं। गौरतलब है कि अमेरिकी वित्तमंत्री जेनेट येलेन ने हाल ही में अपने एक बयान में कहा था कि अमेरिकी सरकार सिलिकॉन वैली बैंक को संकट से निकालने के लिए किसी तरह के पैकेज का एलान नहीं करेगी। सरकार बस बैंकों के खाताधारकों के पैसे वापस दिलाने में मदद कर रही है। 

बता दें कि सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने से अमेरिका समेत दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं को झटका लग सकता है। एसवीबी बैंक ज्यादातर टेक्नोलॉजी स्टार्टअप्स और कंपनियों को बैंकिंग सुविधाएं देता है। जिनमें इंडस्ट्री के बड़े ब्रांड भी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि टेक कंपनियों को कैश की जरूरत पड़ी तो उन्होंने एसवीबी बैंक से पैसे निकालने शुरू कर दिए। इससे एसवीबी बैंक को नुकसान हुआ। बैंक ने इस नुकसान की भरपाई के लिए बॉन्ड्स बेचे लेकिन इससे बैंक और परेशानियों में घिर गया। 

Leave a Reply

Next Post

रायबरेली और अमेठी सीट अपने पास ही रखेगा गांधी परिवार, यहां से मैदान में उतरेंगी प्रियंका! राहुल भी लड़ेंगे

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव लखनऊ 13 मार्च 2023। उत्तर प्रदेश में गांधी-नेहरू परिवार की मानी जाने वालीं रायबरेली और अमेठी लोकसभा सीटों को लेकर कई तरह के कयास चल रहे हैं। सोनिया गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ेंगी या नहीं? अमेठी पर राहुल क्या फैसला लेंगे? पार्टी के जिम्मेदार पदाधिकारियों […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद