48 घंटे में कलाकार ने बनाया सोने का chandrayaan-3,  1.5 इंच लंबा मॉडल किया तैयार

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 22 अगस्त 2023। कोयंबटूर स्थित एक लघु कलाकार ने 4 ग्राम सोने का उपयोग करके भारत के चंद्रमा मिशन चंद्रयान -3 का 1.5 इंच लंबा मॉडल डिजाइन किया है।   लघु कलाकार मारियाप्पन ने कहा कि उन्होंने चंद्रयान परियोजना में शामिल सभी वैज्ञानिकों के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए यह लघुचित्र बनाया है।  मारियाप्पन ने कहा, “जब भी कोई महत्वपूर्ण घटना होती है तो मैं सोने का उपयोग करके लघु मॉडल बनाता हूं। यह हर भारतीय के लिए गर्व का क्षण है। चंद्रयान परियोजना में शामिल सभी वैज्ञानिकों के प्रति अपना आभार व्यक्त करने के लिए, मैंने 4 ग्राम सोने का उपयोग करके इस मॉडल को डिजाइन किया है। इसे डिजाइन करने में मुझे 48 घंटे लगे।” 

इस बीच, पूरे भारत में लोग उम्मीद कर रहे हैं कि इसरो का यह मिशन सफल हो; और इसके लिए देशभर में विशेष हवन किए जा रहे हैं। इससे पहले, इसरो ने चंद्रयान-3 द्वारा ली गई चंद्रमा के सुदूरवर्ती क्षेत्र की नई तस्वीरें साझा की थीं। संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाला भारत दुनिया का चौथा देश होगा, लेकिन चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला भारत दुनिया का एकमात्र देश होगा।

चंद्रयान-3 मिशन के प्राथमिक उद्देश्य तीन हैं – चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित और नरम लैंडिंग प्रदर्शित करना; चंद्रमा पर रोवर के घूमने का प्रदर्शन करना, और यथास्थान वैज्ञानिक प्रयोग करना। चंद्रयान-3 का विकास चरण जनवरी 2020 में शुरू हुआ और लॉन्च की योजना 2021 में किसी समय बनाई गई थी। हालांकि, कोविड-19 महामारी के कारण मिशन की प्रगति में अप्रत्याशित देरी हुई। 

Leave a Reply

Next Post

अब नए रंग-रूप में चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, ट्रेन की सीट से लेकर पर्दे समेत 25 बड़े बदलाव

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 22 अगस्त 2023। नए रूप रंग वाली नारंगी और स्लेटी रंग वाली वंदे भारती अब पटरियों पर दौड़ती हुई नजर आएगी। इस नए नेवेली ट्रेन को पहली बार 19 अगस्त को इसे ट्रायल के लिए लाया गया था। अब उम्मीद है कि रेलवे […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई