‘समाज कल्याण में भूमिका निभाने को एकजुट हों कलाकार’, आर्ट ऑफ लिविंग आश्रम में बोले आरएसएस प्रमुख

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बंगलूरु 05 फरवरी 2024। देश के कलाकारों से एकजुट होने की अपील करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि वे अपनी कला का अभ्यास इस समझ के साथ करें कि यह समाज के कल्याण में क्या भूमिका निभा सकती है। भागवत रविवार को आर्ट ऑफ लिविंग आश्रम में आरएसएस संबद्ध ‘संस्कार भारती’ की ओर से आयोजित अखिल भारतीय कलासाधक संगम के समापन कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कला का उद्देश्य समाज में संस्कार लाना, उसे सामंजस्यपूर्ण बनाना है। हमारा समाज ऐसा बने जो पूरी दुनिया को अपने उदाहरण देकर जीवन की शिक्षा दे सके। इसके लिए पूरे कला जगत को एकजुट होकर इस दिशा में काम करने की जरूरत है। साथ ही कहा कि मौजूदा स्थिति में ऐसा नहीं हो रहा है।

कलाकार आज सामाजिक जीवन में इसकी वास्तविक भूमिका को समझे बिना ही अपनी कला का अभ्यास कर रहे हैं। उन्होंने उनसे समाज के कल्याण के लिए निस्वार्थ भाव से ‘कार्यकर्ता’ के रूप में काम करने को कहा। संघ प्रमुख ने कहा कि ऐसे कई कलाकार हैं जो ईमानदारी से अपनी कला का अभ्यास कर रहे हैं लेकिन यह व्यक्तिगत नहीं होना चाहिए। यदि कला समाज उन्मुख है तो यह ‘अर्थहीन विवादों’ में नहीं उलझेगी या लोगों को विभाजित नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि आज दुनिया भर में लोग अपनी जीवन प्रणाली और प्रथाओं पर हमले का अनुभव कर रहे हैं।

देश और देव भक्ति एक ही सिक्के के दो पहलू : श्रीश्री रविशंकर
आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्रीश्री रविशंकर ने अपने संबोधन में सनातन धर्म के अनुयायियों को संगठित करने में आदि शंकराचार्य की भूमिका को याद किया और मौजूदा भारत में इसी तरह की भूमिका निभाने पर आरएसएस की सराहना की। उन्होंने कहा कि राष्ट्र भक्ति (देशभक्ति) और देव भक्ति (भगवान के प्रति भक्ति) एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। कार्यक्रम में अयोध्या धाम के लिए भगवान राम की मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकार अरुण योगीराज को भी सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Next Post

'भारत में स्वतंत्र संस्थानों को 'चुनावी तानाशाही' के तहत दूषित किया जा रहा है', जयपुर में बोले शशि थरूर

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 05 फरवरी 2024। कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने रविवार को केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार पर तीखा हमला बोला। उन्होंने पार्टी पर राजनीतिक विरोधियों को निशाना बनाने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया। थरूर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई