अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत की ऊंची छलांग, पहला रियूजेबल हाइब्रिड रॉकेट लॉन्च

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

चेन्नई 24 अगस्त 2024। अंतरिक्ष क्षेत्र में एक बार फिर भारत ने कमाल कर दिखाया है। दरअसल भारत ने अपने पहले रियूजेबल हाइब्रिड रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। इस रॉकेट को RHUMI 1 नाम दिया गया है और इसे तमिलनाडु स्थित स्टार्टअप कंपनी स्पेस जोन इंडिया और मार्टिन ग्रुप ने मिलकर विकसित किया है। रियूजेबल हाइब्रिड रॉकेट को चेन्नई के थिरुविदानधई से मोबाइल लॉन्च की मदद से लॉन्च किया गया। रॉकेट ने 3 क्यूब सैटेलाइट्स और 50 PICO सैटेलाइट्स को सफलतापूर्वक सब-ऑर्बिटल ट्रैजेक्टरी में स्थापित किया। 

इस रियूजेबल हाइब्रिड रॉकेट CO2 ट्रिगर पैराशूट सिस्टम लगा है। इसकी मदद से रॉकेट के विभिन्न कंपोनेंट सुरक्षित समुद्र पर वापस लैंड कर सकते हैं। इसके चलते अंतरिक्ष लॉन्च की लागत कम होगी। अंतरिक्ष क्षेत्र के अलावा इस हाइब्रिड रॉकेट से कृषि, पर्यावरण निगरानी और आपदा प्रबंधन जैसे कामों में भी मदद मिलेगी। इस रॉकेट का एयर फ्रेम कार्बन फाइबर, ग्लास फाइबर से बना है। साथ ही इसमें पाइरो तकनीक से विकसित पैराशूट भी लगा है। रॉकेट के साथ अंतरिक्ष में भेजी गईं तीन क्यूब सैटेलाइट्स वातावरणीय स्थितियों जैसे कॉस्मिक रेडिएशन, यूवी रेडिएशन और वायु की गुणवत्ता की समीक्षा कर सकेंगी।  

स्पेस जोन वन कंपनी के सीईओ आनंद मेगालिंगम ने बताया कि इस रॉकेट की मदद से रेडिएशन स्तर, वाइब्रेशन और तापमान आदि का डाटा इकट्ठा किया जा सकेगा। मेगालिंगम ने इस प्रोजेक्ट में मदद के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन को धन्यवाद दिया। दावा किया जा रहा है कि हाइब्रिड रॉकेट में मौजूद तकनीक का इस्तेमाल मिसाइल तकनीक को विकसित करने में भी किया जा सकता है। 

Leave a Reply

Next Post

केंद्र के बाद राजस्थान ने भी हटाया बैन, आरएसएस के कार्यक्रमों में शामिल हो सकेंगे सरकारी कर्मचारी

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव जयपुर 24 अगस्त 2024। राजस्थान में अब सरकारी कर्मचारियों के आरएसएस से जुड़ी गतिविधियों में शामिल होने पर कोई रोक नहीं रही। शुक्रवार को राज्य सरकार के कार्मिक विभाग ने एक सर्कुलर जारी कर 52 साल पुरानी इस रोक को हटा लिया है। इस आदेश […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद