जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की साईबर क्राइम, रैंगिग, महिला उत्पीडऩ पर वर्चुअल बैठक

indiareporterlive
शेयर करे

जिला न्यायाधीश रमाशंकर प्रसाद ने दिये छात्रों के सवालों के जवाब

इंडिया रिपोर्टर लाइव

रायगढ़, 24 सितम्बर 2020। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की विभिन्न संवेदनशील व महत्वपूर्ण विषयों पर चल रही वर्चुअल बैठकों की श्रृंखला के अनुक्रम में बुधवार को साइबर क्राइम, रैगिंग व महिला उत्पीडऩ जैसे संवेदनशील मुद्दों पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रायगढ़ के अध्यक्ष व जिला एवं सत्र न्यायाधीश रमाशंकर प्रसाद के द्वारा हाई व हायर सेकेण्डरी स्कूल के प्राचार्यों व बच्चों की ऑनलाईन वर्चुअल मीटिंग ली गई।

साइबर क्राइम, महिला उत्पीडऩ व धारा 354, रैगिंग जैसी संवेदनशील विषयों पर हुई विधिक वर्चुअल बैठक में, जिला एवं सत्र न्यायाधीश रमाशंकर प्रसाद, एडीजे चंद्र कुमार कश्यप, अपर जिला न्यायाधीश दिग्विजय सिंग ने बच्चों द्वारा पूछे गए कई रोचक प्रश्नों का सटीक जवाब दिया। मीटिंग के दौरान जिले सेे हाई एवं हायर सेकंडरी स्कूल के बच्चों ने साइबर क्राइम, रैगिंग, महिला उत्पीडऩ सम्बन्धी महत्वपूर्ण प्रावधानों, कानूनों से सम्बंधित, अपने कई शंका सवालों का समाधान प्राप्त कर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की।

बताया क्या है साइबर क्राइम व इसकी सजा

जिला एवं सत्र न्यायाधीश रमाशंकर प्रसाद व एडीजे श्री कश्यप ने बताया कि साइबर अपराध एक आपराधिक गतिविधि है, जिसे कंप्यूटर, इंटरनेट के उपयोग द्वारा अंजाम दिया जाता है। इसे इलेक्ट्रॉनिक अपराध के रूप में भी जाना जाता है, जिसमें कंप्यूटर, नेटवर्क डिवाइस का उपयोग एक वस्तु या उपकरण के रूप में करके साइबर जबरन वसूली, पहचान की चोरी, क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी, व्यक्तिगत डेटा हैकिंग, फिशिंग, अवैध डाउनलोडिंग, साइबर स्टाकिंग, वायरस प्रसार जैसे अपराधों को अंजाम दिया जाता है। साइबर अपराधों से निपटने सरकार के समन्वित व प्रभावी तरीकों अंतर्गत देश मे साइबर स्वच्छता केंद्र की स्थापना के साथ सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं अंतर्गत 2 वर्ष से लेकर उम्र कैद तथा दंड अथवा जुर्माने का प्रावधान है।

महिला उत्पीडऩ व धारा 354 पर दी जानकारी

जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री प्रसाद ने बताया कि महिला उत्पीडन की धारा 354 का सम्बंध महिला को शारीरिक और मानसिक पीड़ा पहुचाने से है। शारीरिक पीड़ा से तात्पर्य किसी भी महिला या लड़की को उसकी मर्जी के बिना या बुरे आशय से छूने या क्षति पहुचाने से तथा मानसिक पीड़ा से तात्पर्य है किसी महिला या लड़की को छुपकर देखने से, घूरने या गलत तरीके से देखना या उसकी फोटो लेना, या फोटो के दुरुपयोग करना या किसी महिला या लड़की को उसकी मर्जी के बिना कुछ भी गलत साहित्य या वीडियो दिखाना, जिससे महिला मानसिक रूप से परेशान हो जाये। एडीजे कश्यप ने छात्राओं के सवालों का जवाब देते हुए बताया कि यदि कोई व्यक्ति किसी महिला की मर्यादा भंग करने के लिए, उस पर हमला या जोर जबरदस्ती करता है, तो आईपीसी की धारा 354 के तहत उसपर दोष सिद्ध होने पर 2 साल की सजा या जुर्माना या दोनों का प्रावधान है

रैगिंग पर बच्चों के सवालों के दिये जवाब

रैगिंग पर बच्चों के सवालों पर डीजे रमाशंकर प्रसाद ने बच्चों को बताया किए रैगिंग के अंतर्गत कालेजों, विश्व विद्यालयों में वरिष्ठ छात्रों द्वारा नये छात्रों से बहुत ही अपमानजनक रूप से पेश आना, अभद्र हरकते व अभद्र तरीको के प्रदर्शन करने जोर व दबाव डालना, छात्रों के रंगरूप, पहनावे पर टिप्पणी करना जिससे छात्रों के स्वाभिमान को ठेस पहुँचे, किसी छात्र को उसकी क्षेत्रीयता,भाषा या जाति के आधार पर अपमानित करना, नस्ल या फैमिली बैक ग्राउंड पर अभद्र टिप्पणी करने जैसे कृत्य आते है। रैगिंग की रोकथाम के लिए देश मे एन्टी रैगिंग कानून भी बनाया गया है। जिसके तहत दोषी पाए जाने पर 3 साल सजा व आर्थिक दंड तथा दोषी छात्र को सजा मिलने के साथ साथ संबद्ध कालेज को कार्यवाही के तौर पर आर्थिक दंड का भी प्रावधान है।

इस वर्चुअल मीटिंग में शिक्षा विभाग से जिला शिक्षा अधिकारी आर.पी.आदित्य, सहायक संचालक शिक्षा कमल किशोर स्वर्णकार, डीएमसी रमेश देवांगन व तकनीकी सहायक के रूप में एपीसी भुवनेश्वर पटेल उपस्थित थे।

Leave a Reply

Next Post

आजीविका केंद्र बन रहे हैं गौठान

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर  24 सितम्बर 2020। सुराजी गांव योजना के तहत बनाये गये गौठान अब ग्रामीणों के आजीविका  के केंद्र बनने लगे हैं गौठान छत्तीसगढ़ के उत्तर बस्तर कांकेर जिले के  दुर्गूकोंदल विकासखंड के ग्राम पंचायत भंडारडिगी के आश्रित ग्राम गौठान डांगरा में उजाला महिला स्व सहायता […]

You May Like

'हम ‘ट्रस्टी' हैं,‘स्वामी' नहीं', राष्ट्रपति मुर्मू बोलीं- हम लोगों को इस धरती को संभालना और आगे बढ़ाना है....|....अमेठी में दलित परिवार के 4 लोगों की हत्या पर मांझी ने जताया दुख, कहा- जब योगी सरकार एक्शन ले तो विपक्ष विलाप ना करें....|....पीयूष गोयल का राहुल गांधी पर तीखा प्रहार: "चीन के प्रशंसकों ने ही किया भारतीय उद्योग का बेड़ागर्क, हम विदेशी धरती पर देश को कोसते नहीं "....|....न्यूजीलैंड के खिलाफ अभियान की शुरुआत करेगी भारतीय महिला टीम....|....भारी आर्थिक तंगी से जूझ रहा पीसीबी? बाबर, रिजवान और शाहीन समेत कई क्रिकेटरों को जुलाई से नहीं मिला वेतन....|....माता वैष्णो के दरबार में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, 44,500 भक्तों ने लिया आशीर्वाद....|....मिर्जापुर हादसा: पीएम मोदी, सीएम योगी और सांसद अनुप्रिया ने व्यक्त किया शोक, पीड़ित परिवारों को मिलेगी सहायता....|....'बांग्लादेश में हिंदुओं पर अत्याचार बंद हो', न्यूयॉर्क के आसमान में विशाल बैनर देख चौंके लोग....|....पश्चिम एशिया संकट का भारत पर हो सकता है असर, पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की अहम बैठक....|....रेफेक्स इंडस्ट्रीज ने विकास में लगातार तेजी लाने के लिए 927.81 करोड़ रुपये जुटाने का प्रस्ताव रखा