कांग्रेस के सुधार प्रयासों में ‘रोड़ा’ बन सकते हैं दिग्गज, आरक्षित कोटा और आयु सीमा एक साथ मंजूर नहीं

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 18 मई 2022। राजस्थान के उदयपुर में आयोजित ‘चितन शिविर’ में कांग्रेस ने बड़े संगठनात्मक सुधारों का ऐलान किया था जिनमें अधिक से अधिक युवाओं को तरजीह देने की बात भी कही गई थी। हालांकि सूत्रों की मानें तो इससे कांग्रेस के पुराने दिग्गज खासा खुश नजर नहीं आ रहे हैं और उन्होंने चुनावों के लिए एक आयु सीमा तय करने के कांग्रेस के प्लान पर नाखुशी जाहिर की है। पार्टी नेताओं ने मंगलवार को संकेत दिया कि अगस्त-सितंबर में संगठनात्मक चुनावों के बाद ही युवा कोटा और नए पैनल सहित कई आंतरिक सुधारों को लागू किए जाने की संभावना है। उन्होंने कहा कि नए सलाहकार समूह और कार्य समिति में युवा कोटा सहित कुछ नए प्रस्ताव भी संगठनात्मक चुनाव खत्म होने के बाद ही लागू होने की संभावना है।

कांग्रेस महासचिव अजय माकन ने घोषणा की थी कि कांग्रेस अध्यक्ष के पद को सभी नए नियमों से छूट दी जाएगी, जिसमें एक पदाधिकारी का कार्यकाल पांच साल तय करना शामिल है। लेकिन पार्टी ने सुधारों को लागू करने पर भरोसा जताया। माकन ने कहा, “यह हमारे लिए नव संकल्प और साथ ही दृढ़ संकल्प भी है।”

इससे पहले कांग्रेस ने रविवार को ‘बडे सुधारों’ की घोषणा की और यह फैसला किया कि इन सुधारों को आगे बढ़ाने के लिए पार्टी में एक समग्र कार्यबल का गठन किया जाएगा तथा ‘एक परिवार, एक टिकट’ का फार्मूला लागू होगा। साथ ही, यह शर्त भी जुड़ी होगी कि परिवार के किसी दूसरे सदस्य को टिकट तभी मिलेगा, जब उसने संगठन के लिए कम से कम पांच साल काम किया हो।

क्या है कांग्रेस का प्लान?

घटनाक्रम के जानकार लोगों ने कहा कि कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक के नेतृत्व में संगठन की समिति ने चुनाव लड़ने और संगठनात्मक पदों पर 70 वर्ष की आयु सीमा का सुझाव दिया है। भारतीय युवा कांग्रेस ने भी इसे आगे बढ़ाने के लिए अपना समर्थन दिया है। इसके अलावा अन्य प्रस्तावों में 50 वर्ष या उससे कम उम्र के नेताओं के लिए सभी पार्टी पदों में से आधे को आरक्षित करने और 2024 के लोकसभा चुनावों से, 50% लोकसभा और विधानसभा सीटों को भी इस आयु वर्ग के लिए आरक्षित करना शामिल है।

क्यों विरोध कर रहे हैं वरिष्ठ नेता

ऐसे में जब कांग्रेस ने संगठन और चुनावों में युवा कोटे को मंजूरी दे दी है, तो पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने आयु सीमा का विरोध किया है और तर्क दिया कि कोटा और उम्र सीमा एक साथ नहीं जा सकते। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, “जब आपके पास पहले से ही कोटा है, तो आयु सीमा रखने का क्या मतलब है? हमें युवा नेताओं का मार्गदर्शन करने के लिए वरिष्ठों की भी आवश्यकता है।” उन्होंने यह भी कहा कि विचार-विमर्श के दौरान कई नेताओं को लगा कि उम्र सीमा से पार्टी में युवाओं और अनुभव के बीच संतुलन नहीं बनेगा।

इसके अलावा एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यकों के लिए 50% जाति कोटा लाने के एक अन्य महत्वपूर्ण सुझाव को भी ठुकरा दिया गया। एक अन्य नेता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, “कई नेताओं ने तर्क दिया कि 20% आरक्षण का वर्तमान कोटा भी नहीं भरा जाता है, तो इसे बढ़ाने का क्या मतलब है? साथ ही, यह भी महसूस किया गया कि महिला आरक्षण के साथ इस तरह के कोटा से संगठन में सामान्य वर्ग के नेताओं के लिए बहुत कम अवसर बचेगा। हालांकि 13 से 16 मई के बीच उदयपुर में आयोजित चिंतन शिविर के कुछ फैसलों पर पार्टी तेजी से आगे बढ़ी है। उदयपुर घोषणा के 48 घंटे के भीतर कांग्रेस महासचिव ने मंगलवार को पार्टी मुख्यालय में बैठक कर सम्मेलन के कार्रवाई योग्य बिंदुओं पर चर्चा की। माकन ने कहा, “महासचिव, संगठन, केसी वेणुगोपाल द्वारा बुलाई गई बैठक में, हमने कार्रवाई योग्य बिंदुओं की पहचान करने में एक घंटा बिताया। हम कल फिर मिलेंगे। और उसके बाद जल्द ही राज्यवार कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी, जिसमें चर्चा की जाएगी कि उदयपुर घोषणा को कैसे लागू किया जाएगा।” 

पहला काम सभी रिक्त पदों को भरना होगा और यह चल रहे संगठनात्मक चुनावों के साथ इसे किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पार्टी पदों के लिए युवा नेताओं की पहचान करने की प्रक्रिया भी जल्दी से शुरू होगी ताकि उन्हें उचित प्रतिनिधित्व मिल सके।

कांग्रेस महासचिव अजय माकन ने कहा कि संगठन की विभिन्न समितियों में युवाओं के लिए 50 प्रतिशत जगह आरक्षित करने, स्थानीय स्तर पर मंडल समितियां बनाने, पदाधिकारियों के कामकाज की समीक्षा के लिए एक आकलन इकाई बनाने और एक पद पर किसी व्यक्ति के लगातार पांच साल से ज्यादा नहीं रहने की व्यवस्था तय करने के प्रस्तावों पर विचार किया जाएगा। चिंतन शिविर के लिए बनी संगठन संबंधी समन्वय समिति के सदस्य माकन के अनुसार, ‘‘ब्लॉक और पोलिंग बूथ के बीच मंडल समितियां बनाने का प्रस्ताव आया है। यह सुझाव आया है कि हर ब्लॉक समिति के तहत तीन से पांच मंडल समितियां बननी चाहिए। हर मंडल समिति के तहत 15 से 20 बूथ आएंगे। इस विषय पर शिविर में चर्चा होगी।

Leave a Reply

Next Post

ज्ञानवापी सर्वे: रो पड़े हटाए गए अजय मिश्रा, बोले- मुझे अब और परेशान मत करो

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव वाराणसी 18 मई 2022। ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे से हटाए गए कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा लगातार सफाई पेश कर रहे हैं। हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान मिश्रा रोने लगे और कहा कि उन्होंने सभी कामों को पूरा किया, जो उन्हें दिए गए थे। खास […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई