विजया रहाटकर ने राष्ट्रीय महिला आयोग के अध्यक्ष का कार्यभार संभाला, कहा- हमारी कोशिश दिखती नहीं, लेकिन…

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 22 अक्टूबर 2024। भाजपा की वरिष्ठ नेता विजया किशोर रहाटकर ने आज आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) के अध्यक्ष का कार्यभार संभाल लिया। इसी के साथ उन्होंने आयोग के चल रहे प्रयासों को आगे बढ़ाने का वादा किया। वहीं, महिलाओं के अधिकारों को आगे बढ़ाने और लिंग आधारित हिंसा के पीड़ितों के लिए न्याय सुनिश्चित करने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

जिम्मेदारी को निभाने की पूरी कोशिश करूंगी: रहाटकर
आज महिलाओं के सामने आने वाले मुद्दों को पहचानते हुए रहाटकर ने कहा, ‘यह एक बड़ी जिम्मेदारी की भूमिका है और मैं अपनी क्षमता के अनुसार इसे पूरा करने की कोशिश करूंगी।’ उन्होंने पहले कार्यभार संभाल रहीं रेखा शर्मा की भी तारीफ की। उन्होंने कहा, ‘शर्मा जी ने उत्कृष्ट काम किया है। मैं उनके द्वारा शुरू किए गए काम को जारी रखूंगी।

महिलाओं के खिलाफ अपराधों…
महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग की पूर्व प्रमुख राहटकर ने अपने कार्यकाल के दो प्राथमिक लक्ष्यों पर प्रकाश डाला। पहला यह सुनिश्चित करना कि महिलाओं के खिलाफ अपराधों के लिए जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाए और दूसरा एक ऐसा वातावरण तैयार करना, जिसमें ऐसे अपराधियों को कानूनी परिणामों का डर हो। उन्होंने कहा, ‘हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इस मानसिकता वाले लोगों को सजा दी जाए और एक निवारक बनाया जाए।’ उन्होंने रेखांकित किया कि आयोग इन उद्देश्यों की दिशा में काम करना जारी रखेगा। 

‘सबकुछ सामने नहीं आता, मगर हमारा काम जारी’
रहाटकर ने आयोग के काम के बारे में जनता के बीच बनी धारणा पर भी कहा कि उसके सभी प्रयास दिखाई नहीं देते लेकिन एनसीडब्ल्यू अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, ‘सब कुछ सामने नहीं आता है, लेकिन आयोग काम करता रहता है। हम अपने प्रयासों का विस्तार करना जारी रखेंगे। एक वैधानिक निकाय एनसीडब्ल्यू महिलाओं के अधिकारों की दिशा में काम करता है। इसके कार्यों में महिलाओं के लिए प्रदान किए गए संवैधानिक और कानूनी सुरक्षा उपायों की समीक्षा करना शामिल है।

पीएम मोदी को दिया धन्यवाद
उन्होंने कहा, ‘मुझ पर भरोसा जताने और मुझे इतनी बड़ी जिम्मेदारी देने के लिए मैं पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देती हूं। मैं अपना सर्वश्रेष्ठ दूंगी। महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराधों की बढ़ती संख्या हम सभी के लिए चिंता का विषय है। इस तरह के अपराध करने वाले विकृत मानसिकता वाले लोगों को जल्द से जल्द दंडित किया जाना चाहिए और उन्हें ऐसा कोई अपराध करने के बारे में सोचने से पहले परिणामों से डरना चाहिए। आयोग इस दिशा में काम करना जारी रखेगा। कोलकाता का मामला बेहद दुर्भाग्यपूर्ण था। एनसीडब्ल्यू द्वारा की गई सभी कार्रवाइयों को सुर्खियों में नहीं लाया जाता है, लेकिन आयोग अपना काम करना जारी रखता है। हम इसी तरह काम करना जारी रखेंगे।

Leave a Reply

Next Post

भारत-सिंगापुर रक्षा मंत्रियों की छठी बैठक शुरू; राजनाथ सिंह बोले- दिनोंदिन बढ़ रहा रक्षा सहयोग

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 22 अक्टूबर 2024। सिंगापुर के रक्षा मंत्री डॉ. एनजी इंग हेन  इन दिनों अपने तीन दिवसीय दौरे पर दिल्ली में हैं। यहां आज उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ छठी भारत-सिंगापुर रक्षा मंत्रियों की वार्ता की सह-अध्यक्षता की। इससे पहले, सिंगापुर के […]

You May Like

 खत्म हुआ सीमा विवाद, पीछे हटेगी चीनी सेना, ड्रैगन ने ‘पेट्रोलिंग समझौते’ को दिखाई हरी झंडी....|....घाटी में नए आतंकी संगठन का सफाया: काउंटर-इंटेलिजेंस की बड़ी कार्रवाई, श्रीनगर-गंदेरबल समेत सात जगहों पर रेड....|....भारत-सिंगापुर रक्षा मंत्रियों की छठी बैठक शुरू; राजनाथ सिंह बोले- दिनोंदिन बढ़ रहा रक्षा सहयोग....|....विजया रहाटकर ने राष्ट्रीय महिला आयोग के अध्यक्ष का कार्यभार संभाला, कहा- हमारी कोशिश दिखती नहीं, लेकिन.......|....चक्रवाती तूफान दाना को लेकर अलर्ट, ओडिशा-बंगाल में मचा सकता है तबाही, स्कूल-कॉलेज बंद रखने का आदेश....|....आंध्र प्रदेश में बस और ऑटोरिक्शा की भीषण टक्कर, पांच लोगों की मौत और दो घायल....|....ट्रंप का समर्थन कर रहे तीन भारतीय-अमेरिकी नेताओं का हैरिस पर हमला, कहा- उन्हें विदेश नीति का अनुभव नहीं....|....एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड का इनिशियल पब्लिक ऑफर 25 अक्टूबर को खुलेगा....|....मुंबई में कैरेटलेन की एक और बड़ी उपलब्धि....|....सचिन कुंभार ने होस्ट किया प्राइम वीडियो के भव्य शो 'सिटाडेल : हनी बनी' का ट्रेलर