पति-पत्नी को इन 5 मौकों पर एक-दूसरे से जरूर बोलना चाहिए झूठ

indiareporterlive
शेयर करे

झूठ बोलना किसी भी रिश्ते के लिए अच्छा नहीं होता है। खासतौर से जब बात पति-पत्नी के रिश्ते की हो, तब तो यह मामला और भी ज्यादा सेंसेटिव हो जाता है। शादी में कपल का एक-दूसरे से सच बोलना उनके रिश्ते की नींव को सबसे ज्यादा मजबूती देता है। हालांकि, कुछ मामलों में सच की जगह, झूठ बोलना रिलेशनशिप के लिए बेहतर रहता है। ये कौन सी स्थितियां होती हैं, चलिए जानते हैं।

झगड़ा अवॉइड करने के लिए

NBT

‘सॉरी, हां मेरी गलती है।’ गलती भले ही आपकी न हो, लेकिन यह झूठ बोलकर बड़े झगड़े की स्थिति से बचा जा सकता है। दरअसल कई बार जब पार्टनर स्ट्रेस में होता है, तो वह छोटे मुद्दे पर भी अपना गुस्सा निकालना शुरू कर देता है। इस स्थिति में पति या पत्नी को सिचुएशन समझते हुए, ‘सॉरी, हां मेरी गलती है’ कहकर झगड़े को बढ़ने से रोक देना चाहिए। जब वह शांत हो जाएं, तब शांति से उस मुद्दे पर बात करें, तब उसे यकीनन इसका अहसास हो जाएगा कि असल में गलती उनकी थी। यह उन्हें आगे से स्ट्रेस में अपने गुस्से पर काबू रखने की भी याद दिलाता रहेगा।

दोस्तों और रिश्तेदारों को लेकर

NBT

कई बार ऐसा होता है कि पति और पत्नी को एक-दूसरे के कोई दोस्त या रिश्तेदार बिल्कुल पसंद नहीं आते हैं। उनसे नहीं जमने के कारण वे उनके बारे में बात करना भी पसंद नहीं करते हैं। हालांकि, क्योंकि वह पति या पत्नी के खास हैं और उनकी कंपनी उन्हें खुशी देती है, ऐसे में उनका टॉपिक छिड़ जाने पर झूठे कॉम्प्लिमेंट देने में कोई हर्ज नहीं है। हां, यह जरूर है कि आप अपने पार्टनर से यह जरूर क्लियर कर दें कि आप किसकी कंपनी में ज्यादा कंफर्टेबल नहीं हैं, ताकि वह जब उनके साथ बाहर जाएं, तो आप पर साथ में चलने का दबाव न डाला जाए।

पार्टनर जब कुछ नया करे ट्राई

NBT

पत्नी ने कोई नई डिश बनाई है और आपको अच्छी नहीं लगी, तो सीधे उसकी बुराई करने में न लग जाएं। इसकी जगह नई डिश ट्राई करने को लेकर उनकी तारीफ करें। बाद में जब उसे लेकर बात हो, तब बहुत संभलकर यह चर्चा करें कि डिश को और बेहतर कैसे बनाया जा सकता था।

इसी तरह अगर पत्नी या पति कोई नया कपड़ा ट्राई करे, तो एकदम से रिजेक्ट न करें। इसकी जगह आप शुरुआत में थोड़ा सा झूठ बोलते हुए यह कह सकते हैं ‘यह कपड़े अच्छे लग रहे हैं, लेकिन वो वाला पहनोगे/पहनोगी तो और भी ज्यादा अच्छे लगोगे/लगोगी।’ ऐसा ही आप हर उस स्थिति में कर सकते हैं, जब साथी कुछ नया ट्राई करे।

जब गिफ्ट न आए पसंद

NBT

वैसे तो पति-पत्नी एक-दूसरे को गिफ्ट देने के दौरान इस चीज का खासतौर पर ध्यान रखते हैं कि वह कुछ ऐसी चीज हो, जो साथी को पसंद हो। लेकिन कई बार वे ऐसा तोहफा ले आते हैं, जो शायद आपको पसंद न आए। इस स्थिति में उसकी बुराई करने की जगह, खुशी से उसे स्वीकार करें। तोहफे से ज्यादा आप उससे जुड़ी फीलिंग्स को वैल्यू दें, क्योंकि अंत में मैटर वही करता है।

उन्हें हर्ट होने या स्ट्रेस से बचाने के लिए

NBT

अगर कोई ऐसी बात है या फिर इंसिडेंट है, जो आपके साथी को हर्ट या फिर स्ट्रेस में डाल सकता है, तो बेहतर है कि उसे लेकर झूठ बोल दिया जाए। इस झूठ में भी सच को लेकर हिंट जरूर दें ताकि बाद में साथी को सच बताया जा सके। हालांकि, अगर आपको लगता है कि बाद में सच पता चलने पर पति या पत्नी ज्यादा हर्ट फील करेंगे, तब जरूर आपको झूठ की जगह सच ही बता देना चाहिए।

Leave a Reply

Next Post

इम्यूनिटी स्टॉग ही नहीं इन 5 रोगों की भी छुट्टी कर देता है 'तुलसी मिल्क'

शेयर करेआयुर्वेद में तुलसी की पत्तियों को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है। तुलसी की पत्तियों का सेवन करके व्यक्ति घर बैठे ही कई तरह के रोगों से निजात तक पा सकता है। कोरोना महामारी के समय लोग तुलसी की पत्तियों का काढ़ा बनाकर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने […]

You May Like

संसद में हिंदू हिंसा बयान पर भड़के कपिल देव अग्रवाल, कहा-राहुल गांधी को न तो हिंदू समाज की समझ है ना ही हिंदू संस्कृति की....|....योगी सरकार की नाकामी है हाथरस की घटना, बाबा को बचाकर सेवादारों को फंसाया जा रहाः अजय राय....|....उत्तराखंड में भूस्खलन से बद्रीनाथ, यमुनोत्री हाईवे बंद, 125 सड़कें ब्लाॅक....|....टीम इंडिया के विजय जुलूस के दौरान कई फैंस की तबीयत बिगड़ी, किसी को लगी चोट तो कोई बेहोश होकर गिरा....|....'समस्या अंदर तक है या फिर...', कक्षा 6 की किताबों की छपाई में देरी पर केंद्र पर बरसी कांग्रेस....|....'लंबित मामलों के तत्काल समाधान के लिए विशेष लोक अदालतों का लाभ लें', नागरिकों से सीजेआई चंद्रचूड़ की अपील....|....असम में बाढ़ ने और बिगाड़े हालात, 29 जिलों में 21 लाख से अधिक लोग प्रभावित; छह और की मौत....|....टीम इंडिया ने वंदे मातरम गाते हुए लगाया विजय लैप, फैंस ने दिया साथ, देखें भावुक करने वाला वीडियो....|....देश की एक और उपलब्धि, 2023-24 में भारत में हुआ 1.27 लाख करोड़ रुपये का रक्षा उत्पादन....|....केजरीवाल की याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई, सीबीआई को कोर्ट का नोटिस; 17 जुलाई को सुनवाई