श्रीनगर में EU सांसदों की टीम, जीओसी 15 कोर के लेफ्टिनेंट जनरल से की मुलाकात

indiareporterlive
शेयर करे
इंडिया रिपोर्टर लाइव
  • जम्मू-कश्मीर दौरे पर EU के 28 सांसद
  • 370 हटने के बाद दौरा करने वाला पहला विदेशी दल

यूरोपियन यूनियन के 28 सांसद जम्मू-कश्मीर के दौरे पर श्रीनगर पहुंचे हुए हैं. 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के पंगु होने के बाद किसी विदेशी दल का ये पहला घाटी दौरा है. यूरोपीय संघ के संसद सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल ने शाम 5 बजे के करीब श्रीनगर में जीओसी 15 कोर के लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लन से मुलाकात की. इस दौरान सेना की तरफ से घाटी के हालात के बारे में जानकारी दी जाएगी.

एग्जाम सेंटर के पास हमला

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में CRPF की एक पेट्रोल पार्टी पर आतंकियों ने हमला कर दिया. हमला एक एग्जाम सेंटर के पास हुआ. पुलवामा के द्रबगाम में स्थित एग्जाम सेंटर के पास आतंकियों ने फायरिंग की. हालांकि राहत की बात है कि हमले में कोई घायल नहीं हुआ. इस हमले के कारण एनकाउंटर की जगह पर 5 स्टूडेंट्स भी फंस गए थे जिन्हें काफी मशक्कत के बाद सही-सलामत रेस्क्यू करा लिया गया.

घाटी में हुई पत्थरबाजी!

EU सांसदों के दौरे के बीच श्रीनगर के कुछ हिस्सों में पत्थरबाजी की घटनाएं सामने आई हैं. साउथ कश्मीर में भी कुछ हिस्सों पत्थरबाजी की घटना हुई है. बता दें कि विदेशी मेहमानों के दौरे की वजह से घाटी में सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा कर दिया गया था.

राज्यपाल से होगी मुलाकात

इन सांसदों ने सोमवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की. इस दौरान जम्मू-कश्मीर के मसले पर बात हुई. EU सांसदों की टीम यहां राज्यपाल, एडवाइज़र्स से मुलाकात करेगी, इसके साथ ही चुने हुए प्रतिनिधियों से भी मुलाकात होगी. जहां पर वह स्थानीय निवासियों और DC से मुलाकात करेंगे.

भारत में राजनीतिक दल कर रहे हैं विरोध

भारत में राजनीतिक दलों ने EU के इन सांसदों के कश्मीर दौरे का विरोध किया है और सरकार पर निशाना साधा है. कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी, AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी, बसपा प्रमुख मायावती ने EU सांसदों के इस दौरे के लिए केंद्र सरकार पर निशाना साधा है.

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी इस मसले पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा. प्रियंका गांधी ने ट्वीट कहा कि कश्मीर में यूरोपियन सांसदों को सैर-सपाटा और हस्तक्षेप की इजाजत लेकिन भारतीय सांसदों और नेताओं को पहुँचते ही हवाई अड्डे से वापस भेजा गया! बड़ा अनोखा राष्ट्रवाद है यह!!

असदुद्दीन ओवैसी ने तंज कसते हुए लिखा कि यूरोपियन पार्लियामेंट के सांसद जो इस्लामोफोबिया के शिकार हैं उनका चुनाव किया गया है, ऐसे लोग मुस्लिम बहुल घाटी जा रहे हैं. ओवैसी ने दल में शामिल सांसदों को नाजी लवर भी बताया है. ओवैसी ने केंद्र सरकार पर तंज कसते हुए मशहूर गाने का जिक्र किया है.

जम्मू-कश्मीर जाकर क्या करेंगे EU सांसद?

सोमवार को करीब 27 EU सांसदों ने पीएम मोदी और NSA अजीत डोभाल से मुलाकात की, जिसके बाद वह आज जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं. यहां पर ये सभी सांसद स्थानीय लोगों, अधिकारियों से मुलाकात करेंगे और हालात का जायजा लेंगे. अनुच्छेद 370 की घटना के बाद किसी विदेशी दल का ये पहला कश्मीर दौरा है. इन सांसदों का दल आज रात कश्मीर में ही रुकेगा, जिसके बाद बुधवार को इनकी दिल्ली वापसी होगी.

Leave a Reply

Next Post

शिवसेना-बीजेपी में और बढ़ी तकरार, पहले से बैठक हुई रद्द; संजय राउत बोले- बैठक का कोई मतलब नहीं

शेयर करेनई दिल्ली : महाराष्ट्र में अगली सरकार के गठन को लेकर उहापोह की स्थिति बनी हुई है जबकि बीजेपी और उसके सहयोगी दल शिवसेना में तकरार और बढ़ती जा रही है। मंगलवार को चार बजे की बैठक शिवसेना और बीजेपी के बीच नहीं हो पाई। शिवसेना के प्रवक्ता संजय […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच