परवल खाने के फायदे औषधीय गुण

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

परवल एक ऐसी सब्जी है जिसे सभी प्रांत के लोग खाना पसंद करते हैं। परवल में विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2 और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। इन गुणों के कारण परवल सेहत के लिए फायदे है। परवल की सब्जी खाते वक्त कभी आपने ये सोचा है कि यह औषधि के रूप में भी काम आ सकता है। क्या आप जानते हैं रोगों के इलाज में परवल के फायदे मिलते हैं। इस लेख में आगे हम परवल के औषधीय गुणों के बारे में ही विस्तार से चर्चा करेंगे। 

परवल के फायदे और उपयोग

आयुर्वेद के अनुसार, परवल के सेवन के कई फायदे होते हैं, इसलिए ये कई तरह के बीमारियों के लिए औषधि के रूप में भी काम करता है। परवल किन-किन बीमारियों में कैसे काम करता है इसके बारे में चलिये आगे जानते हैं –

सिरदर्द में परवल के फायदे 

दिन भर कंप्यूटर पर काम करने के बाद शाम को सिर दर्द हो जाता है। परवल के जड़ को पीसकर सिर पर लेप करने से सभी प्रकार के सिर दर्द से राहत मिलती है।

आंखों के रोग में परवल के फायदे

अगर आँखों से संबंधी बीमारियों से परेशान रहते हैं तो परवल शाक को घी में पकाकर सेवन करने से आँखों की बीमारियों से होने वाले कष्ट से आराम मिलता है। 

मुंह के रोग में परवल के सेवन से लाभ

परवल , नीम, जामुन, आम और मालती के पत्तों का काढ़ा बनाकर गरारा करने से मुंह के छाले आदि मुंह संबंधित समस्याओं में लाभ मिलता है।

इसके अलावा परवल के पत्तों के काढ़ा को गाढ़ा कर लें। इसमें गैरिक (गेरू) चूर्ण और मधु मिलाकर मुंह के भीतर लेप करने से मुंह से जुड़े रोग से राहत मिलती है।

दस्त में परवल के औषधीय गुण से लाभ

परवल, जौ और धनिया को समान मात्रा में लेकर 10-20 मिली काढ़ा बना लें। इसे ठंडा कर चीनी तथा मधु मिलाकर पीने से उल्टी और दस्त में लाभ होता है।

इसके अलावा दस्त ज्यादा होने पर यदि गुदा में जलन हो तो समान मात्रा में परवल पत्ता तथा मुलेठी काढ़ा से गुदा को धोना अच्छा होता है। 

बुखार में फायदेमंद परवल का सेवन

साल में हर बार मौसम बदलने पर बुखार से सब परेशान होने लगते हैं। इससे राहत दिलाने में परवल की पत्ती का इस तरह से सेवन बहुत काम आता है-

परवल की पत्ती तथा परवल के फल की सब्जी में समान मात्रा में धनिया डाल लें। इसका काढ़ा पीने से बुखार उतर जाता है।

परवल के पत्ते का काढ़ा बनाकर सेवन करने बुखार में लाभ होता है।

नीम तथा परवल से बने जूस का सेवन करने से बलगम वाली खांसी और बुखार में लाभ होता है।

परवल के पत्ते व फल का सेवन सभी प्रकार के बुखार में उपयोगकारी होता है।

परवल पत्ता तथा यव काढ़े (10-20 मिली काढ़ा) में मधु मिलाकर पीने से पित्त के कारण बुखार, जलन, प्यास आदि से राहत मिलती है।

परवल के पत्ते, नीम की छाल, त्रिफला, मुलेठी तथा बला का काढ़ा बनाकर 10-20 मिली मात्रा में पीने से पित्त-कफ वाले बुखार से राहत मिलती है।

परवल पत्ता, यव, धनिया, मूँग, आँवला तथा रक्त-चंदन से बने काढ़े को (10-20 मिली मात्रा में) पीने से पित्तज तथा कफ पित्तज दोष के कारण होने वाले बुखार में आराम मिलता है। यहां तक बुखार में जो तृष्णा, उल्टी तथा दाह जैसे लक्षण महसूस होते हैं उससे भी राहत मिलती है। 

परवल, लालचन्दन, मूर्वा, कुटकी, पाठा तथा गुडूची से बने काढ़े को पीने से पित्त और कफ के कारण जो, उल्टी, जलन, खुजली तथा विष रोग होते हैं उससे मुक्ति मिलती है।

परवल, इन्द्रजौ, देवदारु, त्रिफला, नागरमोथा, मुनक्का, मुलेठी, गुडूची तथा अडूसा इन द्रव्यों से बने 10-20 मिली काढ़े में 6 माशा मधु मिलाकर पीने से संततज्वर, सततज्वर, द्वितीयक ज्वर, तृतीयक ज्वर, एकाहिकज्वर तथा नवज्वर में लाभ होता है।

Leave a Reply

Next Post

आईपीएल 2020 में आज मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब में भिड़ंत

शेयर करेमुंबई एक जीत से प्ले ऑफ के बेहद करीब पहुंच जाएगी पंजाब की टीम एक और हार से दौड़ से बाहर हो सकती है क्रिस गेल से पंजाब को उम्मीदें, ‘करो या मरो’ का मैच इंडिया रिपोर्टर लाइव आईपीएल के 13वें सीजन के 36वें मैच में रविवार को मुंबई […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद