राष्ट्रपति ने सशस्त्र बलों के 84 सेवारत एवं सेवानिवृत्त कर्मियों को विशिष्ट सेवा पदक प्रदान किए

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 28 जून 2023। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंगलवार को सशस्त्र बलों और भारतीय तटरक्षक के 84 सेवारत एवं सेवानिवृत कर्मियों को विशिष्ट सेवा पदक प्रदान किए। राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में ये पदक प्रदान किये गए। रक्षा मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सशस्त्र बलों की सर्वोच्च कमांडर हैं और उन्होंने रक्षा अलंकरण समारोह (चरण- II) के दौरान सशस्त्र बलों और भारतीय तटरक्षक के 84 सेवारत और सेवानिवृत्त कर्मियों को विशिष्ट सेवा पदक प्रदान किए।

इसमें कहा गया है कि समारोह में 52 अति विशिष्ट सेवा पदक, तीन उत्तम युद्ध सेवा पदक (यूवाईएसएम) और 28 परम विशिष्ट सेवा पदक (पीवीएसएम) भी प्रदान किये गए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कई अन्य गणमान्य लोग समारोह में मौजूद थे। प्रधानमंत्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘ राष्ट्रपति भवन में रक्षा अलंकरण समारोह में हिस्सा लिया, जहां विशिष्ट सेवा पुरस्कार प्रदान किये गए। हमें उन सभी लोगों पर गर्व है जिन्हें ये पुरस्कार प्रदान किये गए।” राष्ट्रपति भवन ने समारोह की तस्वीरें भी ट्वीट की हैं। इसने ट्वीट में कहा, ‘‘राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मेजर जनरल के. नारायणन को अति विशिष्ट सेवा पदक प्रदान किया।” मंत्रालय द्वारा साझा की गयी पदक पाने वाले लोगों की सूची के अनुसार, अति विशिष्ट सेवा पदक पाने वाले लोगों में थलसेना की इंफेंट्री के मेजर जनरल आलोक काकेर, इंजीनियर्स कोर के मेजर जनरल संजय कुमार विद्यार्थी, नौसेना के वाइस एडमिरल दीपक कपूर और वाइस एडमिरल अधीर अरोड़ा तथा भारतीय वायुसेना के एअर मार्शल आशुतोष दीक्षित शामिल हैं।

उत्तम युद्ध सेवा पदक पाने वाले सैन्य कर्मियों में राजपूताना राइफल्स, मुख्यालय, 15 कोर के लेफ्टिनेंट जनरल औजला, कुमाऊं रेजीमेंट, 3 कोर के लेफ्टिनेंट जनरल राम चंदन तिवारी और पंजाब रेजीमेंट, मुख्यालय, 14वीं कोर के लेफ्टिनेंट जनरल अनिंदय सेनगुप्ता शामिल हैं।

Leave a Reply

Next Post

भारत-फ्रांस ने शुरू की रणनीतिक अंतरिक्ष वार्ता, 10 उपग्रह विकसित करने का बनाया प्लान

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 28 जून 2023। फ्रांस की राजधानी पेरिस में  सोमवार को भारत-फ्रांस रणनीतिक अंतरिक्ष वार्ता आयोजित की गई। भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने किया। फ्रांसीसी पक्ष का नेतृत्व वहां की यूरोप और विदेश मामलों के मंत्रालय में महासचिव ऐनी […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला