भारत ने जापान में भूकंप से हुए नुकसान पर जताया दुख, कहा-“चुनौतीपूर्ण समय में हम आपके साथ”

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

टोक्यो 03 जनवरी 2024। भारत ने जापान के इशिकावा और आसपास के प्रांतों में आए भूकंप और सुनामी के मद्देनजर जापान और उसके लोगों के प्रति एकजुटता व्यक्त की है। जापान में भारतीय दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि  “जापान के इशिकावा और आसपास के अन्य प्रांतों में आए भूकंप और सुनामी से हुए नुकसान के बारे में जानकर बहुत दुख हुआ। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं प्रभावित लोगों के साथ हैं। भारत इस चुनौतीपूर्ण समय में जापान और उसके लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है।” 

NHK वर्ल्ड के अनुसार नए साल के दिन जापान में आए भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 62 से अधिक हो गई है और कई लोग घायल हुए हैं। प्रभावित प्रान्तों में इशिकावा, निगाटा, फुकुई, टोयामा और गिफू शामिल हैं।  1 जनवरी को मध्य जापान के इशिकावा प्रान्त में 7.5 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया, जिससे कई निवासी सतर्क हो गए। अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वाजिमा शहर में घरों सहित 25 इमारतें ढह गईं, विभिन्न स्थानों पर बचाव कार्य किए जा रहे हैं।कवाई टाउन में, सोमवार को आग लग गई, जिसके फैलने का अब कोई खतरा नहीं है, लेकिन आग बुझाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे अग्निशामकों के लिए यह चिंता का विषय बना हुआ है। माना जाता है कि लोकप्रिय पर्यटन स्थल असैची स्ट्रीट के आसपास दुकानों और घरों सहित लगभग 200 इमारतें जला दी गई हैं।

भूकंप स्थानीय समयानुसार शाम करीब 4:10 बजे आया, जिसकी गहराई 10 किलोमीटर (6 मील) थी। अधिकारियों ने आने वाले सप्ताह में, विशेषकर अगले दो से तीन दिनों में संभावित तीव्र झटकों की चेतावनी दी थी।भूकंप का प्रभाव इशिकावा से आगे तक बढ़ा, निगाता और टोयामा में दर्जनों लोगों के घायल होने की सूचना है। मौसम विज्ञान एजेंसी ने शुरुआती भूकंप के बाद से क्षेत्र में 100 से अधिक झटके दर्ज किए हैं।आपदा के जवाब में, होकुरिकु इलेक्ट्रिक पावर कंपनी ने इशिकावा प्रान्त में अपने नानाओ ओटा थर्मल पावर प्लांट में दो जनरेटर बंद कर दिए। अधिकारियों ने बताया कि प्रीफेक्चर में 44,000 से अधिक घरों में वर्तमान में बिजली नहीं है। 

Leave a Reply

Next Post

विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्रूडो को सुनाई खरी खरी, कहा-"कनाडा की राजनीति में खालिस्तानी ताकतों का बहुत हस्तक्षेप "

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 03 जनवरी 2024। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने खालिस्तानी ताकतों को लेकर प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को खरी-खरी सुनाई। जयशंकर ने कहा कि कनाडाई राजनीति में खालिस्तानी हस्तपेक्ष बढ़ा है और उन्हें ऐसी गतिविधियों में शामिल होने की भी अनुमति दी है जो भारत और कनाडा के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद